skip to content

T20 क्रिकेट में भारत के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज

Bihari News

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी-20 क्रिकेट में शतक लगाना आम बात नहीं है। बेशक यह खेल बहुत तेज है और इसमें बल्लेबाज गेंदबाजों की बुरी तरह पिटाई करते हुए दिखाई देते हैं। लेकिन ऐसे बहुत कम बल्लेबाज है जिसने T20 क्रिकेट में शतक लगाया है। आज हम बात करने वाले हैं भारत के इतिहास में ऐसे कौन से पांच बल्लेबाज हैं जिन्होंने T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी अपने देश के लिए खेली है –

विराट कोहली – भारत के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई क्रिकेट रिकॉर्ड ध्वस्त कर चुके विराट कोहली ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में हाल ही में एक नया रिकॉर्ड बनाया। एशिया कप 2022 में अफगानिस्तान के खिलाफ विराट कोहली ने मात्र 61 गेंदों में नाबाद 122 रन की पारी खेलकर T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए एक बल्लेबाज द्वारा सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड बना डाला। यह विराट कोहली का T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी पहला शतक था और इसके बलबूते वह इस सूची में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं।

रोहित शर्मा – भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान और ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा को टी-20 का खेल बहुत भाता है। यह बल्लेबाज तेजतर्रार बल्लेबाजी को मशहूर है और उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ इंदौर में रनों की बारिश की थी। मात्र 45 गेंदों में रोहित शर्मा ने 12 चौकों और 10 लाजवाब चौकों की मदद से 118 रन बना डाले थे। गेंद और रनों में अंतर दर्शाता है कि रोहित शर्मा कितने खतरनाक बल्लेबाज हैं.

सूर्यकुमार यादव – T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रैंकिंग में टॉप 5 में शामिल एकमात्र भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने बहुत कम समय में इस मंच पर अपनी अलग पहचान बना ली है। इन्हें भारत के मिस्टर 360 डिग्री के नाम से जाना जाता है। सूर्यकुमार यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंघम में मात्र 55 गेंदों में 14 चौकों और 6 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 117 रन बनाए थे। इस खिलाड़ी ने बहुत ही आसानी से विश्व की सर्वश्रेष्ठ T20 में से एक इंग्लैंड की जमकर पिटाई की थी।

रोहित शर्मा – T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक बल्लेबाज द्वारा भारत के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने के मामले में चौथे स्थान पर एक बार फिर रोहित शर्मा का ही नाम आता है। रोहित शर्मा ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 61 गेंदों में आठ चौके और 7 छक्कों की मदद से नाबाद 111 रन बनाए थे और यह पारी उनके बल्ले से साल 2018 में निकली थी।

लोकेश राहुल – राहुल भारतीय T20 टीम के उप कप्तान हैं और इन्होंने कई मौकों पर अपने बल्ले से लाजवाब पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई है। राहुल ने 51 गेंदों में वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2016 में 12 चौकों और पांच छक्कों से सजी पारी में 110 रन बनाए थे। इस दौरान इस खिलाड़ी का स्ट्राइक रेट 215 से अधिक कर रहा था।

Leave a Comment