skip to content

टी20 विश्व कप 2022: इन तीन खिलाड़ियों को बाहर करना पड़ सकता है भारतीय टीम को महंगा

Bihari News

बीसीसीआई ने आईसीसी t20 विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम के 15 सदस्यों के नाम की घोषणा कर दी है। इन 15 खिलाड़ियों के अलावा बीसीसीआई ने 4 खिलाड़ियों को स्टैंड बाय में चुना है। एशिया कप 2022 में खेली गई टीम में कुछ ज्यादा बदलाव नहीं किया गया , हर्षल पटेल और जसप्रीत बुमराह की चोट के बाद टीम में वापसी हो गई।

आईसीसी t20 विश्व कप से पहले भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सफेद गेंद क्रिकेट खेलेगी। घुटने की चोट से बाहर रविंद्र जडेजा पूरे आईसीसी t20 विश्व कप 2022 से बाहर हो गए हैं जो भारतीय टीम को तगड़ा झटका है। भारतीय टी-20 विश्व कप टीम से कुछ नाम ऐसे थे जिन्हें शामिल करना चाहिए था।

चलिए देखते हैं उनके खिलाड़ियों के बारे में जो भारतीय टी20 विश्वकप टीम में हकदार थे –

1) मोहम्मद शमी – तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर भारतीय टीम के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते थे लेकिन चयनकर्ताओं ने युवाओं को मौका देने के चक्कर में इस खिलाड़ी को नजरअंदाज कर दिया। एशिया कप 2022 में भारतीय गेंदबाजों के घटिया प्रदर्शन के बाद इस खिलाड़ी की टीम में वापसी के लिए लगातार मांग हो रही थी। शमी ने पिछला T20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला पिछले विश्व कप में खेला था।
हालांकि इस गेंदबाज का चयन ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज में हो गया है लेकिन विश्व कप के 15 सदस्य टीम में यह जगह नहीं बना पाए। मोहम्मद शमी स्टैंड बाय में है। आईपीएल में भी गुजरात टाइटंस के लिए मोहम्मद शमी ने बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया था और टीम ने खिताब भी जीता था। आंकड़े दर्शाते हैं कि इस गेंदबाज को मौका मिलना ही चाहिए था।2) रवि बिश्नोई – टी20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे रवि बिश्नोई को स्टैंडबाई में जगह मिली है क्योंकि इस खिलाड़ी के स्थान पर एक तेज गेंदबाज को टीम में शामिल कर लिया गया . रवि बिश्नोई ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत बहुत ही आक्रामक अंदाज में की और अपनी गूगली के दम पर बल्लेबाजों की बोलती बंद कर दी। यूज़वेंद्र चहल के टीम में होने से इस खिलाड़ी को अपने स्थान के लिए काफी लड़ाई लड़नी पड़ी लेकिन अंत में स्टैंडबाई में ही मौका मिला। बेशक इस खिलाड़ी के आंकड़े इस साल T20 क्रिकेट में बहुत ही गजब के रहे। 10 मुकाबलों में बिश्नोई ने 16 विकेट चटकाए और हाल ही में समाप्त हुए एशिया कप 2022 में अपनी गेंदबाजी के दम पर भारतीय टीम को मजबूती प्रदान की।3) संजू सैमसन – भारतीय क्रिकेट प्रशंसक एशिया कप 2022 में ऋषभ पंत के घटिया प्रदर्शन के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज संजू की टीम में वापसी की मांग कर रहे थे लेकिन चयनकर्ता लगातार खराब प्रदर्शन कर रहे ऋषभ पंत को खूब मौके दे रहे हैं और इसीलिए इस बल्लेबाज को नजरअंदाज कर दिया जा रहा है। विश्वकप टीम में जगह ना मिलने के अलावा इस खिलाड़ी को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली टी-20 श्रृंखला में भी शामिल नहीं किया है। संजू सैमसन ने आयरलैंड के खिलाफ हुई सीरीज में 42 गेंदों में तेजतर्रार 77 रन की पारी खेली थी और अपनी दावेदारी पेश की , आई पी एल 2022 में इस खिलाड़ी ने 2 अर्धशतक के साथ 458 रन बनाए थे। ऋषभ पंत की औसत मात्र 24 ही रही है और T20 क्रिकेट में संजू सैमसन जगह के हकदार थे।

Leave a Comment