Placeholder canvas

अब ट्रेनों में ले बड़ी एलईडी टीवी का मजा, भारतीय रेलवे ने लोगों के सफ़र को बनाया आरामदायक और मनोरंजक

Bihari News

जब भी आप कभी ट्रेन में सफ़र करते है तो आपके सामने कई बार ऐसे समय आते होंगे जब आपको बोरियत का अनुभव होता होगा. इसी बोरियत को खत्म करने के लिए आज के युवा पीढ़ी ट्रेनों में भी अपने फ़ोन का इस्तेमाल करतें हैं. इन्हीं को देखते हुए भारतीय रेलवे ने प्रमुख फैसला लिया हैं. अब ट्रेन से सफ़र करने वाले लोगों के लिए ट्रेन का सफ़र आरामदायक के साथ-साथ मनोरंजक भी होगा. भारतीय रेलवे के द्वारा लिए गये इस फैसले के तहत अभी फिलहाल एसी कोच में एलईडी टीवी लगाई जाएंगी. हालाँकि मिली जानकारी के अनुसार यह सुविधा धीरे-धीरे सभी ट्रेनों में उपलब्ध करायी जाएगी. ट्रेन में लगे इस एलईडी टीवी से यात्री समाचार,खेल और मनोरंजन से जुड़े कार्यक्रम का मजा उठा सकतें हैं. इस व्यस्था को पूरा करने के लिए रेलवे के द्वारा एक एजेंसी भी हायर कर ली गयी हैं, जो की सभी ट्रेनों में इस कार्य को पूरा करेगी. वहीं कुछ ट्रेन ऐसे भी हैं जहां लोग इस सुविधा का लाभ उठाने भी लगें हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना की शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के रूप में की जा रही हैं. जिन ट्रेनों में एलईडी टीवी की सुविधा की शुरुआत कर दी गयी है उनमें पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के एक-दो ट्रेन शामिल हैं. 12532 लखनऊ-गोरखपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस में टीवी को इंस्टॉलकर दिया गया हैं, और लोग इसका जमकर फायेदा भी उठा रहे हैं. इस बारे में रेलवे के द्वारा दी जानकारी के अनुसार इस मंडल में गोरखपुर-ऐशबाग इंटरसिटी ट्रेन, पाटलीपुत्र एक्सप्रेस, लखनऊ जंक्शन-आनंद बिहार टर्मिनल डबल डेकर ट्रेन में जल्द ही एलईडी टीवी की सुविधा शुरू कर दी जाएगी. खबर है कि पायलट प्रोजेक्ट के नतीजे सामने आने के बाद इस योजना से जुड़े और भी नए योजना बनाये जा सकतें हैं.

भारतीय रेलवे के द्वारा जिस एजेंसी को हायर किया गया हैं वे एलईडी टीवी में डिजिटल कार्यक्रम और आउट ऑफ होम मीडिया के तहत समाचार, सूचना, खेल के कार्यक्रम, मनोरंजक कार्यक्रमों को चलाने की व्यवस्था करेंगे. बता दे कि इस प्रोजेक्ट को लगाने के बाद रेलवे के विभिन्न मंडलों से एलईडी टीवी के लगाने को लेकर समीक्षा की जा रही हैं कि क्या मनोरंजन के इस साधन को लगाने के बाद लोगों के द्वारा कोई सकरात्मक परिणाम मिल रहे है या नही. अगर एलईडी टीवी को लेकर लोगों के द्वारा दिए गये परिणाम सकरात्मक रहे तो, जल्द ही दुसरे ट्रेनों में भी यह सुविधा मुहैया करवाई जाएगी. वहीं कुछ ऐसे रेलवे मंडल भी हैं जिन्होंने एलईडी टीवी लगाने को लेकर अपनी तैयारियां शुरू भी कर दी गयी हैं.

Leave a Comment