skip to content

ASIA CUP 2022 : पाकिस्तान के खिलाफ हार के बाद टीम कॉम्बिनेशन ने बढ़ाई टेंशन, अब श्रीलंका के खिलाफ क्या करेंगे रोहित और द्रविड़ ?

Bihari News

एशिया कप 2022 में सुपर-4 के अहम मुकाबले में भारत को पाकिस्तान के हाथों 5 विकेटों से हार का सामना करना पड़ा. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में रविवार, 4 सितंबर को खेले गए हाई-वोल्टेज मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 181 रन बनाए. 182 रनों के लक्ष्य को पाकिस्तान की टीम ने 5 विकेट खोकर 1 गेंद रहते हासिल कर लिया. इस हार के बाद भारत के फाइनल में पहुंचने की राह थोड़ी सी मुश्किल हो गई है. सुपर-4 में भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और श्रीलंका की टीम है. श्रीलंका और पाकिस्तान ने 1-1 मुकाबला जीत लिया है, श्रीलंका ने अफगानिस्तान को हराया था और पाकिस्तान ने भारत को मात दी. अब फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को दोनों मुकाबले जीतने होंगे वो भी बड़े अंतर से. भारत का अगला मुकाबला श्रीलंका से है, जो मंगलवार, 6 सितंबर को दुबई में खेला जाएगा. रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ हारने के बाद कप्तान Rohit Sharma और कोच Rahul Dravid के सामने टीम कॉम्बिनेशन को लेकर माथापच्ची करनी पड़ेगी.

पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भारतीय टीम 3 बदलाव के साथ उतरी थी. Dinesh Karthik के बदले Rishabh Pant को मौका मिला जबकि Ravindra Jadeja के बदले Deepak Hooda और Avesh Khan के बदले स्पिनर Ravi Bishnoi को टीम ने प्लेइंग-11 में शामिल किया. बिश्नोई को छोड़कर कोई भी खिलाड़ी प्रभावी प्रदर्शन करने में नाकाम रहे. इसलिए अब भारतीय टीम मैनेजमेंट के सामने प्लेइंग-11 को लेकर और भी टेंशन बढ़ गई है. अब देखना दिलचस्प होगा कि रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ मिलकर क्या फैसला लेते हैं ?

दिनेश कार्तिक या ऋषभ पंत ? हूडा या अक्सर ?

रवीन्द्र जडेजा दाएं घुटने की इंजरी की वजह से पूरे एशिया कप से बाहर हो गए हैं, उनकी जगह टीम मैनेजमेंट ने ऑलराउंडर Axar Patel को शामिल किया है लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ उनको नहीं खिलाया. पंत को इसी चलते खिलाया गया कि वो एक लेफ्टी बल्लेबाज हैं, इसलिए अनुभवी विकेटकीपर-बल्लेबाज Dinesh Karthik को बाहर बैठना पड़ा. पंत गैरजिम्मेदाराना शॉट खेलकर आउट हो गए और Deepak Hooda भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. ऐसे में अगले मैच में कौन खेलेंगे और कौन बैठेंगे, ये देखने वाली बात होगी. पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में कप्तान रोहित ने हूडा से एक भी ओवर गेंदबाजी नहीं कराई. इसलिए सवाल ये उठ रहा है कि जब हूडा से एक भी ओवर गेंदबाजी करानी ही नहीं थी तो फिर अक्सर को क्यों नहीं खिलाया ? अक्सर एक लेफ्ट हैंडेड बल्लेबाज हैं, इसलिए उनके रहने से दिनेश कार्तिक को शामिल करने का विकल्प मिल जाएगा.

गेंदबाजी आक्रमण ?

पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में बल्लेबाजों ने अपना काम कर ही दिया था, बस गेंदबाज थोड़े से चूक गए. वो 182 रनों को डिफेंड नहीं कर पाए. पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में रोहित सिर्फ 2 स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाजों के साथ उतरे, Avesh Khan नहीं खेले थे, वो बीमार थे. उनकी जगह स्पिनर रवि बिश्नोई को शामिल किया गया था बिश्नोई ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया. यूजी चहल पाकिस्तान के खिलाफ काफी महंगे साबित हुए हैं, ऐसे में उनकी जगह अनुभवी स्पिनर Ravichandran Ashwin को या फिर Axar Patel को शामिल किया जा सकता है.

Leave a Comment