skip to content

खिताब की प्रबल दावेदार टीम आज टूर्नामेंट से बाहर होने के कगार पर खड़ी है, आखिर क्यों ?

Bihari News

भारत का 8वीं बार एशिया कप ट्रॉफी उठाने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है. सुपर-4 स्टेज में पहले पाकिस्तान और अब श्रीलंका से हारकर Rohit Sharma की टीम लगभग फाइनल के दौड़ से बाहर हो गई है. अब भारत का एक मुकाबला बचा है, अफगानिस्तान के खिलाफ. अगर भारत यह मुकाबला जीत भी जाती है फिर भी फाइनल में पहुंचने की उम्मीद ना के बराबर है.
दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में मंगलवार, 6 सितंबर को खेले गए ‘करो या मरो’ मुकाबले में भारतीय टीम को श्रीलंका के हाथों 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. अगर आज शारजाह में पाकिस्तान अफगानिस्तान को हरा देती है तो भारत टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगा.

एशिया कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद अब आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की तैयारियों पर सवाल उठने लगे हैं. श्रीलंका के खिलाफ हार ने भारतीय टीम मैनेजमेंट के सामने कुछ अहम सवाल छोड़ दिए हैं, जिनका जवाब में उन्हें हर हाल में ढूँढना होगा. श्रीलंका के खिलाफ हार ने कप्तान Rohit Sharma और कोच Rahul Dravid की चिंताएं जरुर बढ़ाई होंगी और उन्हें जल्द से जल्द इनका हल ढूंढना होगा. एशिया कप में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारत के सामने कुछ जरुरी विषय –

1. एक्सपेरिमेंट का फेल होना

जब से राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के कोच बने हैं और रोहित ने टीम की कमान संभाली है टीम में काफी एक्सपेरिमेंट किया गया. सीनियर खिलाड़ियों को आराम, युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. कई सारे खिलाड़ियों को बतौर कप्तान आजमाया गया, बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किए गए लेकिन एशिया कप में शायद इन्हीं सब वजहों से भारत को ये दिन देखना पड़ रहा है. ट्रॉफी जीतने की दावेदार भारतीय टीम इस वक्त टूर्नामेंट से बाहर होने के कगार पर खड़ी है. मसला गेंदबाजी का भी है. एशिया कप में भारत को अपने मुख्य गेंदबाज Jasprit Bumrah की कमी खली और Harshal Patel भी बाहर थे. एशिया कप में भारत की गेंदबाजी क्रम की अगुवाई कर रहे हैं Bhuvneshwar Kumar, जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ और श्रीलंका के खिलाफ भी अहम 19वां ओवर डाला लेकिन दोनों बार वो फेल हुए. उस ओवर में जहां मैच बचना चाहिए था, भारत ने मैच गंवाया. एक इतने अनुभवी गेंदबाज और वाइट-बॉल स्पेशलिस्ट गेंदबाज के इस तरह के प्रदर्शन के बाद अब उनकी काबिलियत पर सवाल उठने लगे हैं. आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए अब उनका चयन एक प्रश्नचिन्ह बनकर रह गया है.
हैरान करने वाली बात ये भी रही कि चयनकर्ताओं ने न Mohammad Shami, न Mohammad Siraj और ना ही किसी और तेज गेंदबाज को चुना. तेज गेंदबाज के रूप में सिर्फ Avesh Khan रहे, जो सुपर-4 का एक भी मुकाबला नहीं खेले.

2. टीम चुनने में कन्फ्यूजन

एशिया कप में सुपर-4 स्टेज में टीम चुनाव में काफी कन्फ्यूजन दिखा. अनुभवी ऑलराउंडर Ravindra Jadeja चोट के बाद बाहर हो गए, उनकी जगह Axar Patel को शामिल किया गया लेकिन एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला. Dinesh Karthik, जो एक स्पेशलिस्ट फिनिशर हैं, उनकी जगह Deepak Hooda को खिलाया गया और जब उनको खिलाया ही गया तो उनसे एक भी ओवर गेंदबाजी क्यों नहीं कराई गई ? स्पिनर Ravi Bishnoi, जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ बेहतरीन गेंदबाजी की थी, उन्हें श्रीलंका के खिलाफ नहीं खिलाया गया.

Hardik Pandya से पूरे 4 ओवर करवाने का फैसला कहां तक सही था, जब उनकी कुटाई हो रही थी. लेकिन वहां भी मजबूरी थी, भारतीय टीम के पास तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में हार्दिक ही थे. पूरे टूर्नामेंट में गेंदबाजी ही भारत की हार की कारण बनी. इसलिए अब जो अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाएगा, भारत को उसमें कड़ी तैयारी के साथ जाना चाहिए और टीम चयन मेमन स्पष्टता रहनी चाहिए ताकि फिर से ऐसा दिन ना देखना पड़े.

Leave a Comment