Placeholder canvas

आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट झटकने वाले पांच गेंदबाज

Bihari News

IPL 2023 सीजन की शुरुआत 30 मार्च से होने जा रही है। इस सीजन में भी पिछली सीजन के भांति 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। आईपीएल के 16वें संस्करण का फाइनल मुकाबला 28 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा। हम सब जानते हैं कि आईपीएल विश्व की सबसे प्रतिष्ठित लीग है और इस लीग में विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं।

आईपीएल में हमने कई रिकॉर्ड बनते और टूटते देखे हैं। इस लीग में कई गेंदबाजों ने जमकर कहर बरपाया है। आज हम आपको आईपीएल इतिहास के टॉप-5 गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिनके नाम इस लीग में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

5) पीयूष चावला-

फिरकी गेंदबाज पीयूष चावला ने अपनी चतुराई के बलबूते कई बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। भले ही टीम इंडिया से इस खिलाड़ी को बाहर कर दिया गया हो लेकिन आईपीएल के मंच पर इस खिलाड़ी का प्रदर्शन सराहनीय रहा है। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में यह खिलाड़ी पांचवें स्थान पर है। पीयूष चावला ने 165 मुकाबलों में 157 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उन्होंने दो बार एक पारी में 4 विकेट चटकाए हैं। इस सीजन पीयूष चावला मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए दिखाई देंगे।

4) अमित मिश्रा-

इस सूची में चौथे स्थान पर अमित मिश्रा का नाम आता है। दिग्गज स्पिनर अमित मिश्रा बेहतरीन गेंदबाज हैं और बल्लेबाज को चारों खाने चित करने का दमखम रखते हैं। इस गेंदबाज ने 154 मुकाबलों में 166 विकेट चटकाए हैं और एक बार एक पारी में 5 विकेट चटकाने का रिकॉर्ड भी दर्ज कर चुके हैं। यही नहीं अमित मिश्रा आईपीएल में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज हैं। इस बार यह गेंदबाज लखनऊ सुपरजाइंट्स की तरफ से खेलता हुआ नजर आएगा।

3) यूज़वेंद्र चहल-

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे चालाक गेंदबाजों में से एक यूज़वेंद्र चहल आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु टीम का बहुमूल्य हिस्सा रह चुके हैं और अब राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हैं। चाहे यह गेंदबाज चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले या फिर कोलकाता के ईडन गार्डंस में, बल्लेबाज को इनके खिलाफ रन बटोरने में खासा दिक्कत होती है। चहल ने 131 मुकाबलों में 166 विकेट चटकाए हैं और इस सूची में तीसरे स्थान पर मौजूद हैं।

2) लसिथ मलिंगा-

2019 में अपना अंतिम आईपीएल सीजन खेलने के बावजूद भी लसिथ मलिंगा आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं। मलिंगा श्रीलंका ही नहीं बल्कि विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं। आईपीएल में लसिथ मलिंगा ने 122 मुकाबलों में 170 विकेट चटकाए हैं। यही नहीं मलिंगा आईपीएल की एक पारी में 6 बार 4 विकेट और 1 बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी कर चुके हैं। मुंबई इंडियंस की सफलता के पीछे लसिथ मलिंगा का बड़ा हाथ है।

1) ड्वेन ब्रावो-

कैरीबियन खिलाड़ियों को आईपीएल में बहुत प्यार मिलता है और यह खिलाड़ी आईपीएल के रोमांच को बढ़ा देते हैं। वेस्टइंडीज के दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाले गेंदबाज हैं। ब्रावो ने 161 मुकाबलों में 183 विकेट चटकाए हैं और कई मुकाबलों में चेन्नई सुपर किंग्स को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई है।

कमेंट करके बताइए आपको आईपीएल में कौन सा गेंदबाज सबसे ज्यादा पसंद है?

Leave a Comment