Placeholder canvas

IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाज

Bihari News

IPL 2023 सीजन की शुरुआत 30 मार्च से होने जा रही है। इस सीजन में भी पिछली सीजन के भांति 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। आईपीएल के 16वें संस्करण का फाइनल मुकाबला 28 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा। हम सब जानते हैं कि आईपीएल विश्व की सबसे प्रतिष्ठित लीग है और इस लीग में विश्व के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं।

आईपीएल में हमने कई रिकॉर्ड बनते और टूटते देखे हैं। फैंस को आईपीएल का बेसब्री से इंतजार है और इसके बीच में हम आपको आईपीएल के इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले टॉप पांच बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे। टी20 क्रिकेट में शतक लगाना कठिन काम माना जाता है लेकिन कुछ बल्लेबाज ऐसे हैं जिन्होंने एक नहीं बल्कि उससे अधिक शतक लगाए हैं। चलिए देखते हैं-

5) शेन वॉटसन-

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई हरफनमौला खिलाड़ी शेन वाटसन आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। इस खिलाड़ी ने आईपीएल में जमकर कोहराम मचाया था और 145 मुकाबलों में 4 शतकों के साथ 3874 रन बनाए। चेन्नई सुपर किंग की तरफ से खेलते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 117 रन की नाबाद पारी शेन वॉटसन का सर्वोच्च स्कोर है।

4) लोकेश राहुल-

लखनऊ सुपरजाइंट्स के कप्तान लोकेश राहुल का बल्ला आईपीएल में जमकर बोलता है। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में राहुल चौथे स्थान पर काबिज हैं। राहुल ने मात्र 109 मुकाबलों में 4 शतक लगाए हैं जिसमें से तीन शतक उन्होंने मुंबई इंडियंस के विरुद्ध बनाए हैं। आईपीएल के इतिहास में एक टीम के विरुद्ध सबसे ज्यादा शतक लगाने के रिकॉर्ड में भी राहुल का नंबर सबसे पहले आता है।

3) विराट कोहली-

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने आईपीएल में कई रिकॉर्ड बना रखे हैं। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इस बल्लेबाज के बल्ले से अब तक पांच शतक निकल चुके हैं जिसमें से चार शतक 2016 आईपीएल सीजन में आए थे। एक शतक 2019 आईपीएल में विराट कोहली ने कोलकाता नाइट राइडर्स के विरुद्ध लगाया था।

2) जोस बटलर-

इंग्लैंड के आक्रमक ओपनर बल्लेबाज जोश बटलर आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे स्थान पर हैं। मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल चुके जोश बटलर ने मात्र 82 मुकाबलों में 5 शतक लगाकर सभी को पीछे छोड़ दिया। बटलर ने भी विराट कोहली की तरह एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड बना रखा है। आई पी एल 2022 में जोश बटलर के बल्ले से चार शतक निकले थे। पिछले सीजन जोश बटलर की बदौलत ही राजस्थान रॉयल्स की टीम 2008 के बाद पहली बार फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हुई।

1) क्रिस गेल-

यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज हैं। 142 आईपीएल मुकाबलों में क्रिस गेल के बल्ले से छह शतक निकले थे। साल 2013 में क्रिस गेल ने पुणे वॉरियर्स के खिलाफ मात्र 30 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था। गेल ने 175 रन की नाबाद पारी खेली थी जिसमें 17 छक्के और 13 चौके दर्ज थे। यह टी20 क्रिकेट के इतिहास की सर्वश्रेष्ठ पारी में से एक थी।

कमेंट करके बताइए आईपीएल 2023 में क्या विराट कोहली क्रिस गेल को पछाड़ पाएंगे?

Leave a Comment