Placeholder canvas

वर्ल्ड कप में सबसे अधिक मैन ऑफ़ द मैच प्राप्त करने वाले टॉप-5 खिलाड़ी

shubham kumar

वर्ल्ड जैसे बड़े मंच पर बेहतरीन प्रदर्शन करना हर खिलाड़ी चाहता है, अपने बेहतरीन खेल से वह अपनी टीम को हर मैच जिताना चाहता है, किसी भी मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को man of the match के पुरुस्कार से नवाजा जाता है, विश्व कप में भी यह पुरुस्कार उन्नीस सौ पचहतर से दिया जा रहा है, आज हम आपको बताने वाले कि विश्व कप के बारह संस्करणों में सबसे ज्यादा man of the match का किस खिलाड़ी को मिला है.

5. मार्क वॅा (mark waa)

इस सूची में पांचवे स्थान पर आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मार्क वॅा हैं, मार्क वॅा उन्नीस सौ बान्वें में पहला विश्व कप मैच खेले थे, ये आस्ट्रेलियाई क्रिक्केटर में उतम दर्जे के और परिष्कृत बल्लेबाज थे, इन्होंने विश्व कप के बाईस मैच खेलते हुए पांच बार man of the match का पुरुस्कार प्राप्त कर चुके हैं, इनको पहला man of the match उन्नीस सौ बान्वें के विश्व कप में मिला था जहां इन्होंने जिम्बाब्बे के खिलाफ छेयासठ रन कि तूफानी पारी खेले थे, वहीं इन्होंने विश्व कप के बाईस मैच खेलते हुए एक हजार चार रन बनाए थे और पांच विकेट भी लिए थे. वहीं पांच बार man of the match प्राप्त करने की सूची में सनथ जयसूर्या, विवियन रिचर्ड्स, और एबी डीविलियर्स भी हैं लेकिन इन्होंने मार्क वॅा से ज्यादा मुकाबला खेले हैं.

4. ग्राहम गूच (Graham Gooch)

इस सूची में अगला नाम इंग्लैंड के शीर्ष क्रम बल्लेबाज ग्राहम गूच का आता है, इन्होंने इंग्लैंड के लिए उन्नीस सौ उनासी, सतासी और बान्वें के विश्व कप में हिस्सा लिए थे, उन्नीस सौ तिरासी के विश्व कप में इन्होंने नहीं खेला था क्योंकि उस समय इनपर तीन साल प्रतिबन्ध लगा हुआ था, गूच ने विश्व कप के इक्कीस मैच खेलते हुए पांच बार man of the match प्राप्त किए थे, इनके नाम विश्व कप में एक शतक और आठ अर्धशतक की मदद से आठ सौ संतान्वें रन दर्ज हैं. विश्व कप में गूच का योगदान इंग्लैंड के लिए हर मैच में मूल्यवान साबित होता था.

3. लांस क्लूजनर (lance klusener)

सबसे ज्यादा man of the match प्राप्त करने की सूची में तीसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका के बाएं हाथ के बल्लेबाज और कुशल मध्यम गति के गेंदबाज लांस क्लूजनर हैं, लांस ने केवल दो विश्व कप उन्नीस सौ निनावें और दो हजार तीन के विश्व कप में साउथ अफ्रीका के लिए खेले थे, जहां ये मात्र चौदह मैचों की ग्यारह पारियों में आठ बार नॉटआउट रहते हुए पांच बार man of the match प्राप्त किए थे, इनके नाम विश्व कप में तीन अर्धशतक समेत तीन सौ बहतर रन और बाईस विकेट लेने का भी रिकॉर्ड है, लांस क्लूजनर को कठिन परिस्थियों में अपनी विस्फोटक अंदाज के कारण इन्हें एक खतरनाक बल्लेबाज बना दिया था, ये अक्सर दबाव में भी गेंद पर बड़ी सफाई से प्रहार करते थे और तेजी से स्कोरबोर्ड को चलाते थे.

2. ग्लेन मैक्ग्राथ (glen mcgrath)

इस श्रेणी में दुसरे स्थान पर आस्ट्रेलियाई दिग्गज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्राथ हैं, मैकग्रा ने उन्नीस सौ छेयान्वें से दो हजार सात तक चार वर्ल्ड कप में आस्ट्रेलिया के लिए खेले थे, जहां इन्होंने एक बतौर गेंदबाज सबसे ज्यादा इकहतर विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया है, मैकग्रा विश्व कप के उनतालीस मैच खेलते हुए कुल छे बार man of the match का पुरुस्कार हासिल कर चुके हैं, इनके नाम ही विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ bowling प्रदर्शन का भी रिकॉर्ड है ,इन्होंने एक मुकाबले में नामबिया के खिलाफ मात्र पंद्रह रन देकर सात विकेट लिए थे, यह विश्व कप में अब तक का सर्वश्रेष्ठ bowling फिगर भी है. इन्होंने आस्ट्रेलिया को उन्नीस सौ निनान्वें, दो हजार तीन और दो हजार सात के विश्व कप खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाए थे.

1. सचिन तेंदुलकर (sachin tendulkar)

विश्व कप में सबसे ज्यादा man of the match प्राप्त करने वाले क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर हैं, सचिन ने उन्नीस सौ बान्वें से दो हजार ग्यारह तक सबसे अधिक कुल छे विश्व कप खेले थे, इनको पहला man of the match उन्नीस सौ बान्वें के विश्व कप में मिला था, इनको सबसे अधिक दो हजार तीन के विश्व कप में तीन, man of the match मिले थे, इस विश्व कप में सचिन ने सबसे अधिक छे सौ तिहतर रन बनाए थे, दो हजार तीन में भारत विश्व कप के फाइनल तक का सफर तय किया था, सचिन ने विश्व कप के सबसे अधिक पैतालीस मैच खेलते हुए सबसे अधिक नौ, man of the match का पुरुस्कार प्राप्त किये हैं, विश्व कप में उनके नाम छे शतक और पंद्रह अर्धशतक की मदद से बाईस सौ अटहतर रन बनाने का रिकॉर्ड भी है.

ये थे वनडे विश्व कप में सबसे अधिक man of the match का पुरुस्कार प्राप्त करने वाले खिलाड़ी, आपको क्या लगता है इस बार के विश्व कप में कौनसा खिलाड़ी सबसे अधिक man of the match प्राप्त करेगा, हमें कमेंट कर अवश्य बताएं. धन्यवाद.

Leave a Comment