Placeholder canvas

विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-10 बल्लेबाज

shubham kumar

आइसीसी वनडे विश्व कप के तेरहवां संस्करण पूर्ण रूप से भारत में खेला जा रहा है, इस मल्टी नेशन टूर्नामेंट में कुल दस टीमें ने हिस्सा लिया है और सभी टीमें round robin format में एकदुसरे से नौनौ मुकाबला खेलेगी, वहीं top चार पर रहने वाली टीम सेमीफाइनल में अपना मुकाबला खेलेगी, आज हम आपको बताने वाले हैं कि विश्व कप के बारह संस्करणों में अब तक किस बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं.

10. तिलकरत्ने दिलशान (Tillakaratne Dilshan)

इस लिस्ट में दसवें नंबर पर श्रीलंका के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान हैं, दिलशान ने अपना पहला वनडे विश्व कप दो हजार सात में खेला था और उन्होंने तीन विश्व कप श्रीलंका के लिए खेले थे, इन्होंने अपना आखिरी वनडे विश्व कप दो हजार पंद्रह में खेला था, विश्व कप में दिलशान ने सताईस मैच खेले इस दौरान उन्होंने ग्यारह सौ बारह रन बनाए थे, वहीं दिलशान ने विश्व कप में चार शतक और चार अर्धशतक भी लगाए थे उनका विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद एक सौ इकसठ रन का है.

9. शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan)

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में नौवें स्थान पर बांग्लादेश के allrounder शाकिब अल हसन हैं, शाकिब इस लिस्ट में इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहली बार दो हजार सात के विश्व कप में खेले में थे और वे दो हजार तेइस के विश्व कप में खेलते हुए दिखाई देंगे, इनका यह पांचवां वनडे विश्व कप है, शाकिब के नाम वनडे विश्व कप के उनतीस मैच खेलते हुए ग्यारह सौ छेयालिस रन बनाने का रिकॉर्ड है, जिसमें दो शतक और दस अर्धशतक शामिल है, इनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद एक सौ चोबीस रन का है.

8. जैक कैलिस (Jacques Kallis

इस सूची में आठवें स्थान पर साउथ अफ्रीका के दिग्गज allrounder जैक कैलिस हैं, कैलिस ने उन्नीस सौ छेयान्वें से दो हजार ग्यारह के बीच पांच वनडे विश्व कप खेले थे, और उन्होंने कुल बतीस मैचों में ग्यारह सौ अड़तालीस रन बनाए थे, इस दौरान कैलिस के बल्ले से एक शतक और नौ अर्धशतक निकले थे, उनका विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद एक सौ अठाईस रनों का है.

7. सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya

इस लिस्ट में सातवें स्थान पर श्रीलंकाई बल्लेबाज सनथ जयसूर्या हैं. इन्होंने उन्नीस सौ बान्वें से दो हजार सात तक पांच बार वनडे विश्व कप में शिरकत किये थे, इनके नाम विश्व कप के अड़तीस मुकाबलों में ग्यारह सौ पैसठ रन दर्ज हैं, जयसूर्या ने विश्व कप इतिहास में तीन शतक और छे अर्धशतक भी लगाए थे, इनका विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ स्कोर एक सौ बीस रन का है.

6. क्रिस गेल (Chris Gayle)

इस सूची में छठे नंबर पर यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल हैं. गेल को हमेशा ही अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है, गेल ने दो हजार तीन से दो हजार उन्नीस तक पांच विश्व कप खेले थे, जहां उन्होंने पैतीस मैच खेलते हुए ग्यारह सौ छेयासी रन बनाए थे, गेल ने विश्व कप में दो शतक और छे अर्धशतक भी लगाए थे. क्रिस गेल एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे विश्व कप में पहला दोहरा शतक लगाए थे, और यही इनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है.

5. एबी डीविलियर्स (AB de Villiers)

वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर मिस्टर थ्री सिक्सटी डिग्री के नाम से मशहूर साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डीविलियर्स हैं. एबी ने दो हजार सात से दो हजार पंद्रह तक मात्र तीन विश्व कप में खेले थे, जहां उन्होंने तेइस मैचों में बारह सौ सात रन बनाए थे, वहीं एबी ने विश्व कप में चार शतक और छे अर्धशतक लगाए थे, इनका विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद एक सौ बासठ रनों का है जो इन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ मात्र छेयासठ गेंदों में बनाए थे. यह वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक का सबसे तेज एक सौ पचास रन भी है.

4. ब्रायन लारा (Brian Lara)

इस सूची में चौथे स्थान पर विंडीज टीम के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा हैं, लारा ने अपना पहला विश्व कप उन्नीस सौ बान्वें में खेला था और दो हजार सात का विश्व कप इनका आखिरी विश्व कप था, इस दौरान लारा ने चौतीस विश्व कप मैच खेले थे और बारह सौ पच्चीस रन बनाए थे, जिसमें उनके बल्ले से दो शतक और सात अर्धशतक निकले थे. इनका विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ स्कोर एक सौ सोलह रन का है.

3. कुमार संगाकारा (Kumar Sangakkara)

इस सूची में तीसरे स्थान पर श्रीलंकाई विकेटकीपरबल्लेबाज कुमार संगाकारा हैं, संगाकारा ऐसे तीन बल्लेबाजों के लिस्ट में शामिल हैं जिनके नाम विश्व कप में पंद्रह सौ से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है, संगाकारा ने वनडे विश्व कप के सैतीस मैच खेले हैं जहां उन्होंने पांच शतक और सात अर्धशतक की मदद से पंद्रह सौ बतीस रन बनाए हैं, ये विश्व क्रिकेट के पहले और एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने विश्व कप में लगातार चार शतक जड़े हैं. इनका विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ स्कोर एक सौ चोबीस रनों का है.

2. रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting)

वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों के सूची में दुसरे स्थान पर विश्व के सबसे सफलतम कप्तान रिकी पोंटिंग हैं, पोंटिंग ने उन्नीस सौ छेयान्वें से दो हजार ग्यारह तक पांच विश्व कप में शिरकत किये थे और उन्होंने अपनी कप्तानी में दो हजार तीन और सात का विश्व कप भी जिताया था जबकि उन्नीस सौ निनान्वें विश्व कप विजेता टीम में वे आस्ट्रेलिया टीम के सदस्य थे, पोंटिंग ने विश्व कप के छेयालिस मैच खेलते हुए सत्रह सौ तेतालीस रन बनाए थे, जिसमें पांच शतक और छे अर्धशतक उनके बल्ले से निकले थे, पोंटिंग का विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ स्कोर एक सौ चालीस रन का है जो उन्होंने दो हजार तीन के विश्व कप फाइनल में भारत के खिलाफ बनाए थे.

1. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) 

वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पहले स्थान पर मास्टरबलास्टर सचिन तेंदुलकर हैं, इनके नाम विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है जिसे तोड़ना लगभग नामुमकिन है, सचिन उन्नीस सौ बान्वें से दो हजार ग्यारह तक सबसे अधिक छे विश्व कप खेले थे, इन्होंने विश्व कप के सबसे अधिक पैतालीस मैच खेलते हुए सबसे अधिक बाईस सौ अटहतर रन बनाए हैं, जिसमें छे शतक और पन्द्रह अर्धशतक शामिल है, वे विश्व कप में सबसे अधिक शतक लगाने के मामले में रोहित शर्मा के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं और अर्धशतक लगाने के मामले में पहले स्थान पर हैं. विश्व कप में सचिन का उच्चतम स्कोर एक सौ बावन रन का है.

आपको क्या लगता है दो हजार तेइस के विश्व कप में कौनसा बल्लेबाज सबसे अधिक रन बनाएगा, हमें कमेंट कर जरुर बताएं. धन्यवाद.

Leave a Comment