Placeholder canvas

अब ट्रेन में मिलेंगे स्थानीय भोजन के साथ ये सारे डिश..

Bihari News

वैसे यात्री जो अस्वस्थ रहते हैं या बुजुर्ग हैं या बच्चों के साथ ट्रेन से अक्सर सफ़र करते रहते हैं उनके लिए अच्छी खबर है. दरअसल उन यात्रियों के लिए रेलवे द्वारा अलग से व्यंजन को शामिल किया गया है. साथ हीं साथ मेन्यु में स्थानीय और क्षेत्रीय व्यंजनों को भी IRCTC द्वारा शामिल किया गया है. खास कर छोटे बच्चों और डायबीटीक मरीजों के लिए रेलवे के मेन्यु में उपयुक्त भोजन को शामिल करने के लिए योजना बनायीं गयी है. बिहार के प्रसिद्ध भोजन लिट्टी चोखा से इसकी शुरुआत कर दी गयी है. बीते शुक्रवार को बिहार में प्रसिद्ध व्यंजनों को पूर्व मध्य रेलवे से खुलने वाली अधिकतर मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में परोसा गया. इस बात की जानकारी अधिकारीयों द्वारा दी गयी है.

इतना हीं नहीं डायबीटीक यात्री या वैसे यात्री जो अस्वस्थ हैं उनलोगों को गेंहू के आटे का ब्रेड और ऑमलेट, कॉर्न फलैक्स, उबला हुआ वेजीटेबल और दूध के साथ ओट्स भी देने की बात की जा रही है. साथ हीं साथ जिन यात्रियों द्वारा रात में सोने के समय गर्म दूध की मांग की जाएगी उन यात्रियों को गर्म दूध भी दिया जाएगा. 20 रुपये में 250 मिली लीटर दूध दिए जाएंगे. दरअसल बुजुर्गों और बच्चों को ध्यान में रख कर इस चीज की सुविधा शुरू की गयी है.

यदि अन्य स्नैक्स या नाश्ते की बात करें तो IRCTC के नए मेन्युचार्ट में और भी चीजें शामिल की गयी है. इनमे आलू, प्याज व बैंगन का पकौड़ा 30 रुपये और दही बड़ा दो पीस भी 30 रुपये, पोहा, ढोकला भी 30 रुपये तथा पनीर पकौड़ा, मसाला डोसा, राजमा छोला, पाव भाजी व वेज नूडल्स 50 रुपये में दिए जाएंगे. इसके अलावे दाल बाटी चूरमा भी मेन्यु में शामिल होगा जिसकी कीमत 100 रुपये होगी.

स्नैक्स और नाश्ते का मेन्यु तो हमने देख लिया चलिए अब हम जानते हैं मेन्यु में शामिल नॉन वेज और कुछ स्वीट्स के लिस्ट और उसके प्राइस के बारे में. तो जो यात्री मांसाहारी हैं उन्हें चिकन करी 100 रुपये के, चिकन सैंडविच 50 रुपये के, फिश कटलेट 100 रुपये के और वहीँ फिश करी भी 100 रुपये में हीं मिलेंगे. इसके अलावे चिकन कटलेट, स्प्रिंग रोल, पेस्ट्री, भेलपुरी, आलू चॉप, चिकन मोमो और राइस दालमा भी सूचि में शामिल है. यदि हम स्वीट्स की बात करें तो 20 रूपए के गुलाब जामुन और 20 रूपए के जलेबी भी दिए जाएंगे. वहीँ पराठा, उपमा, डोसा, उत्पम, लड्डू, इडली, कचौरी जैसे मोटे अनाज वाले व्यंजन को भी रेलवे के मेन्यु लिस्ट में शामिल किया गया है.

अधिकारीयों द्वारा यह बताया गया की रेलवे में स्थानीय व्यंजन को यात्रियों के मांग को देखते हुए शामिल किया गया है. जिसकी शुरुआत लिट्टी चोखा जो की बिहार का प्रसिद्ध भोजन है उससे की गयी है. इस नये मेन्यु के व्यंजन को पूमरे के अलगअलग स्टेशनों से खुलने वाले मेल एक्सप्रेस के मेन्यू में शामिल किया गया है. यात्रियों को आने वाले दिनों में रेलवे द्वारा और भी वेराइटी के व्यंजन दिए जायेंगे.

Leave a Comment