Placeholder canvas

रेलवे ने जारी किया नंबर, अब व्हाट्सएप के जरिये भी ट्रेन में मंगवा सकते हैं खाना

Bihari News

अगर आपको ट्रेन में मिलने वाला खाना सफ़र के दौरान पसंद नहीं है तो यह विडियो आपके काम की हो सकती है. क्योंकि रेलवे की तरफ से एक और विकल्प दिया गया है. जिसमे आप अपने खाने को व्हाट्सएप के जरिए भी आर्डर कर सकते हैं. दरअसल इस नयी सुविधा को रेलवे की PSU IRCTC द्वारा शुरू किया गया है. जिसके लिए एक नंबर भी जारी किया गया है. यह नंबर 8750001323 है. बता दें की अब तक ई कैटरिंग के जरिये हीं खाने की बुकिंग की जाती थी. ई कैटरिंग में केवल खाने को बुक करने की हीं सुविधा थी. इसमें यदि आप अपने खाने को लेकर किसी तरह का सुझाव देना चाहते थे तो उसकी कोई व्यवस्था नहीं थी. यानी की यह वन वे विकल्प हीं होता था जहाँ आप किसी भी तरह का सुझाव नहीं दे सकते थे.

IRCTC द्वारा यात्रियों के इसी परेशानी को देखते हुए चैटबोट शुरू किया गया है. इसके माध्यम से यात्रियों द्वारा खाना बुक किया जा सकता है. साथ हीं साथ यात्रियों के तरफ से जो सुझाव और फीडबैक दिए जाएंगे उन सुझावों और फीडबैक को दूसरे ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा. इसमें आप पास के हीं किसी मनपसंद रेस्टोरेंट से अपने पसंद का खाना मंगवा सकते हैं. बताते चलें की इसमें रेस्टोरेंट के विकल्प को भी शामिल किया जाएगा. वर्त्तमान समय में यदि देखे तो 50,000 मील प्रति दिन खाने की सप्लाई IRCTC के ई कैटरिंग द्वारा किया की जा रही है.

आइये अब अपने चर्चा के बीच हम जानते हैं की आखिर ये ई कैटरिंग क्या है और किस प्रकार से इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. जब भी ट्रेन से हम किसी लम्बे सफ़र के लिए निकलते हैं तो सबसे ज्यादा परेशानी खाना खाने को लेकर हीं होती है. इसलिए ट्रेन में सफ़र के दौरान यात्रियों को अच्छा खाना मिल सके इसके लिए IRCTC द्वारा देश भर के कई रेस्टोरेंट के साथ साझेदारी की गयी थी. इस भोजन को यात्री द्वारा यात्रा के दौरान या यात्रा शुरू होने से थोड़ी देर पहले भी आर्डर दिया जा सकता है. जिसमे 15 या उससे अधिक लोगों का भोजन एक साथ मंगवाया जा सकता है. तो यदि यात्री को ट्रेन के पेंट्रीकार का खाना पसंद नहीं है तो वे ई कैटरिंग के जरिए अपने सीट पर भी खाना मंगवा सकते हैं. जिसके लिए उन्हें IRCTC ई कैटरिंग के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. यहाँ पर इंडियन और चाईनीज जैसे खाने का ऑप्शन भी मिलेगा. जिसमे यात्री ट्रेन में बैठेबैठे हीं इन खानों का लुत्फ़ उठा सकते हैं. लेकिन इसमें यात्रियों को किस तरह का भोजन चाहिए या भोजन में वे कुछ सुझाव देना चाहते थे तो नहीं दे पाते थे. क्योंकि IRCTC के ई कैटरिंग में केवल वन वे कम्युनिकेशन की हीं सुविधा मौजूद है.

लेकिन IRCTC के फ़ूड डिलीवरी सर्विस जूप द्वारा जिओ हैपटिक के साथ पार्टनरशिप किया गया है. इससे आपको आपके पसंद का गर्मागर्म खाना आपके सीट पर तो मिलेगा हीं साथ हीं साथ यात्रियों को व्हाट्सएप पर चैटबौट की भी सुविधा मिल सकेगी. ऐसे में यात्री अपने सुझाव के हिसाब से खाना मंगवा सकते हैं और अपने फीडबैक भी दे सकते हैं. फिर वन वे कम्युनिकेशन की समस्या भी ऐसे में समाप्त हो जाएगी. बताते चलें की यात्री को अपना खाना व्हाट्सएप के जरिए आर्डर करने के लिए PNR नंबर की जरूरत पड़ेगी. अपने PNR नंबर के जरिये यात्री आसानी से अपना खाना व्हाट्सएप द्वारा मंगवा सकते हैं. इसकी सबसे खास बात यह है की इस चैटबौट के जरिये आप अपने आर्डर फ़ूड का रियल टाइम भी ट्रैक कर सकते हैं. इसके अलावे आप नेटबैंकिंग, UPI या कैश के जरिये खाने का पेमेंट कर सकते हैं.

Leave a Comment