Placeholder canvas

बिहार के इस स्टेशन पर होगा वन्दे भारत ट्रेन का ठहराव

Bihari News

भारत की पहली सेमी स्पीड ट्रेन वन्दे भारत एक्सप्रेस उत्तर, पश्चिम और दक्षिण के बाद अब यह पूर्वी भारत में भी आने वाली है. आपको बता दे की ट्रेन का संचालन पश्चिम बंगाल में हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच होगा. इस ट्रेन का परिचालन बिहार के रास्ते भी होना है. मिली जानकारी के अनुसार वन्दे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन बिहार में 30 दिसम्बर यानि आज से किया जाना है. लिहाजा, यह पहली वन्दे भारत ट्रेन होगी जो बिहार के रास्ते गुज़र रही. यह देश की सातवी वन्दे भारत ट्रेन है. इस ट्रेन को आज प्रधानमंत्री हरी झंडी दिखने वाले थे. लेकिन इसी बीच उनकी माँ हीरा बेन का निधन हो गया. इसलिए प्रधानमंत्री द्वारा ऑनलाइन यानि video conferencing के जरिये ही उन्होंने इसका उद्घाटन किया. इसे लेकर हावड़ा स्टेशन की काफी साफ़सफाई हुई और प्लेटफार्म को फूलों से सजाया गया है. वहीँ सुरक्षा के लिहाज से रेलवे द्वारा न्यू काम्प्लेक्स के तीन प्लेटफार्म के साथसाथ कैब रोड को भी बंद करने का फैसला लिया गया है. एकलव्य चक्रवर्ती जो की पूर्वी रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी है उन्होंने बताया की 28 दिसम्बर से ही प्लेटफार्म संख्या 21, 22, और 23 पर ट्रेन के आवाजाही को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था. और यह बंदी केवल उद्घाटन के दिन तक यानि आज तक ही रखी गयी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हावड़ा से न्यू जलपाईगुडी के बीच चलने वाली यह वन्दे भारत ट्रेन रास्ते में तीनो स्टेशन जिसमे बारसोई, मालदा और बोलपुर पर दोनों ही दिशाओं में रुकेगी. आपको बता दें की इनमे बिहार के किशनगंज और बारसोई दो मुख्य स्टेशन से वन्दे भारत गुजरेगी. लेकिन केवल बिहार के बारसोई नामक स्टेशन पर ही इसका ठहराव होगा. ऐसे में कोलकाता और पूर्वोत्तर के प्रवेश द्वार सिलीगुड़ी के बीच यात्रा का समय कम हो जायेगा. आपको बता दें की कोलकाता से न्यू जलपाईगुड़ी के बीच यातायात के लिए काफी लोग ट्रेन पर निर्भर रहते हैं. टूरिस्ट भी यहाँ से दार्जलिंग को जा सकते हैं. साथ ही साथ यह स्टेशन सिक्किम और भूटान जाने वाले टूरिस्टों के लिए भी सुविधाजनक हो जायेगी. गौरतलब हो की हावड़ा से नई जलपाईगुड़ी तक लगभग 14 ट्रेनों का संचालन होता है और यह ट्रेने 562 किलोमीटर की यह दूरी लगभग 10 घंटे में तय करती थी. लेकिन अब यहीं दूरी वन्दे भारत ट्रेन द्वारा 7 घंटे और 45 मिनट में तय की जाएगी.

यह ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से लैस है, जिसमे 16 डिब्बे होंगे. इस ट्रेन में 2 एग्जीक्यूटिव कार और बाकि सामान्य चेयर कार होंगी. आपको बता दें की इन सभी चेयर कार में 78 सीटे होंगे. साथ ही साथ विशेष रूप से डिजाइन की गयी मेज भी मौजूद होंगी. आगे की जानकारी देते हुए आपको बताते चलें की यह ट्रेन सुबह 6 बजे हावड़ा जंक्शन से रवाना होकर दोपहर के समय डेढ़ बजे न्यू जलपाईगुड़ी को पहुचेगी. न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर एक घंटे रुकने के बाद यह ट्रेन दोपहर के समय करीब ढाई बजे इस स्टेशन से रवाना होगी. यहाँ से रवाना होने के बाद 10 बजे कोलकता को पहुंचेगी. मिली जानकारी के अनुसार पूर्वी रेलवे के समयसरणी के हिसाब से यह ट्रेन एक सप्ताह में 6 दिन चलाई जाएगी

Leave a Comment