Placeholder canvas

तूफानी शतक लगाकर विराट ने बना डाले 9 रिकॉर्ड !

Bihari News

विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाने वाले Virat Kohli ने आखिरकार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना 71 वां शतक पूरा कर लिया है। इस शतक के लिए 1021 दिन का इंतजार करना पड़ा। जो लोग कल तक विराट कोहली को टी-20 क्रिकेट से संन्यास या विश्व कप की टीम से बाहर करने की मांग कर रहे थे वह अचानक से उन्हें विश्व का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बताने लगे हैं। ऐसा हो भी क्यों ना क्योंकि विराट कोहली ने जो कल पारी खेली वह बहुत ही जबरदस्त थी और इस पारी की बदौलत उन्होंने कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए .

विराट कोहली के बल्ले से आखिरी शतक 2019 नवंबर में निकला था। विराट कोहली ने यह शतक पिंक बॉल टेस्ट में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था। विराट आज कप्तान Rohit Sharma की गैरमौजूदगी में ओपनिंग करने उतरे और फिर जो उन्होंने बल्लेबाजी की वह आंखों को सुकून पहुंचाने जैसी थी। 61 गेंदों में नाबाद 122 रन की पारी विराट के बल्ले से निकली।

चलिए देखते हैं उन रिकार्डों की तरफ जिन्हें विराट ने ध्वस्त कर दिया –

1) T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए सबसे लंबी पारी खेलने वाले बल्लेबाज विराट कोहली बन गए। उन्होंने रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को तोड़ा जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 118 रन बनाए थे। विराट कोहली भारत के लिए T20 अंतरराष्ट्रीय में शतक लगाने वाले
छठे बल्लेबाज बन गए और उनसे पहले Suresh Raina, Rohit Sharma, KL Rahul, Suryakumar Yadav, Deepak Hooda शतक लगा चुके हैं।

2) क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में विराट कोहली का नाम भी जुड़ गया है। ऐसा करने वाले वह चौथे भारतीय बल्लेबाज हैं।

3) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में विराट कोहली Ricky Ponting के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। विराट के फॉर्म में आने से Sachin Tendulkar के कई रिकॉर्ड पर खतरे की घंटी बज गई है।

4) T20 क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में विराट कोहली संयुक्त पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। यह विराट का छठा T20 क्रिकेट में शतक था।

5) विराट कोहली ने इस शतक की बदौलत T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्के भी पूरे किए और ऐसा करने वाले रोहित शर्मा के बाद वह दूसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। विश्व में भी यह कारनामा मात्र 9 बल्लेबाजों ने किया है।

6) T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली ने 3500 रन का आंकड़ा पार किया और ऐसा करने वाले वह दूसरे बल्लेबाज हैं। उनसे पहले रोहित शर्मा ने यह आंकड़ा छुआ था।

7) T20 एशिया कप फॉर्मेट में विराट कोहली शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं।

8) T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच जीतने का रिकॉर्ड भी अब विराट कोहली के नाम है वह संयुक्त रूप से अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी के साथ पहले स्थान पर हैं।

9) एशिया कप में रन बनाने के मामले में विराट कोहली ने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ते हुए प्रथम नंबर पर सीट पर कब्जा जमा लिया है .

Leave a Comment