Placeholder canvas

बिहार में यहाँ बन रहा वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन

Bihari News

भारतीय रेलवे को आधुनिक तरीके से तैयार करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लगातार इस पर काम किया जा रहा है. अब इसकी शुरुआत बिहार राज्य में भी शुरू हो चुकी है. बिहार राज्य के गया जिले से इसकी शुरुआत की जा रही है. आपको बता दें की गया के रेलवे स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है. अब गया का यह रेलवे स्टेशन यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधा देगा. प्रस्तावित डिजाईन को भी रेलवे के द्वारा शेयर किया गया है. ट्विटर द्वारा रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर के बताया की किस तरह से गया के रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाने की तैयारी की जा रही है. उन्होंने ट्वीट के जरिये बताया की रेलवे स्टेशन द्वारा प्रस्तावित डिजाईन पर एक नज़र विश्व स्तरीय प्रतिष्ठान के रूप में पुनर्विकसित किया जाना है. रीडेवलपमेंट के पश्चात गया का रेलवे स्टेशन भव्य नज़र आएगा.

आपको बता दें की यात्रियों के आनेजाने, भीड़भाड़ से बचने, लिफ्ट, खानपान, वॉशरूम, पीने का पानी, इन्टरनेट और एटीएम जैसी सुविधाओं पर अच्छे से ध्यान दिया जा रहा. रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के आगमन और प्रस्थान के लिए अलगअलग व्यवस्था होगी. आगे आपको बताते चलें की ऐसी सुविधा होने से स्टेशन पर अधिक भीड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा. मिली जानकारी के अनुसार हर प्लेटफार्म पर एस्केलेटर और लिफ्ट की सुविधा दी जाएगी. ऐसे में यात्री एक प्लेटफार्म से दुसरे प्लेटफार्म पर आसानी से जा सकेंगे. विशेषतः वरिष्ट नागरिकों के लिए एक प्लेटफार्म से दुसरे प्लेटफार्म जाना मुश्किल नहीं होगा. साथ ही साथ स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट भी होगा. बताते चलें की स्टेशन के आसपास पर्यटकों के लिए पर्यटक सुविधाओं का भी विकास किया जाना है. ऐसे में पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी, और रोजगार के अवसर पैदा होंगे जिससे स्थानीय लोगो को भी फायदा होगा. आपको बता दें की यह शहर धार्मिक और पर्यटन दोनों ही दृष्टि से लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं.

गया रेलवे स्टेशन के रीडेवलपमेंट के लिए जो बिल्डिंग काफी पुरानी हैं उन्हें ध्वस्त कर दिया जायेगा और इसके जगह पर ग्रीन बिल्डिंग के आधार पर स्ट्रक्चर को बनाया जायेगा. इसके पुनर्विकास के लिए मापने का काम भी पूरा हो चूका है. यहाँ एयर फ्लो और वेंटीलेशन की भी अच्छी सुविधा दी जाएगी. गया जंक्शन के पुनर्विकास की योजना वर्ष 2065 तक यात्रियों की संख्या और उनकी जरूरतों के आधार को देख कर ही बनाया जा रहा है. साथ ही आपको बताते चलें की इसके पार्किंग एरिया का निर्माण मल्टीस्टोरी पार्किंग के आधार पर या अंडरग्राउंड पार्किंग का निर्माण किया जायेगा. पार्किंग की अच्छी सुविधा हो जाने से अभी जितने पार्किंग एरिया उपलब्ध हैं उससे 4.9 गुना अधिक पार्किंग एरिया उपलब्ध होंगे. और अभी के स्टेशन भवन के मुकाबले 2.35 गुना अधिक जगह मौजूद होंगे. इसके अलावे हम अन्य सुविधाओं की चर्चा करें तो दिव्यांगों के लिए दिव्यांग अनुकूल सुविधा, टिकटिंग की अच्छी सुविधा, ग्रीन उर्जा के लिए स्टेशन बिल्डिंग पर सोलर पैनल का प्रावधान, वाटर हार्वेस्टिंग के साथसाथ रेन रिसाइकिलिंग के प्लांट, अग्निशामक सुविधा और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन आदि की खास व्यवस्था की जाएगी.

Leave a Comment