skip to content

WPL 2023: क्या पुरुषों की तरह गुजरात की महिलाएं भी रचेंगी इतिहास ?

Bihari News

बीसीसीआई ने पुरुषों के आईपीएल की सफलता के बाद पहली बार महिला आईपीएल का आयोजन करने का फैसला किया जिसकी शुरुआत 4 मार्च को होगी और फाइनल मुकाबला 26 मार्च को खेला जाएगा। महिला क्रिकेट के इतिहास में यह पल सुनहरे अक्षरों में लिख जाएगा। इस महिला आईपीएल 2023 में कुल 5 टीमें आपस में भिड़ेंगी।

गुजरात जायंट्स की टीम ने पिछले साल पुरुष आईपीएल में पहली बार हिस्सा लिया था और टूर्नामेंट में जीत भी दर्ज की थी। महिला आईपीएल में भी यह टीम इतिहास रचने के इरादे से उतरेगी। टीम के मालिकाना हक के बारे में बात करें तो अडानी ग्रुप ने नीलामी में 1289 करोड़ रुपए की सबसे ऊंची बोली लगाकर अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी खरीदी। अहमदाबाद की यह टीम गुजरात के नाम से जानी जाएगी।

इस टीम के खिलाड़ियों के बारे में बात करें तो टीम की कप्तानी ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी संभालेगी। बेथ मूनी बहुत ही लाजवाब खिलाड़ी हैं और टी-20 क्रिकेट में इनका खेल गजब का है। मूनी ने 2300 से अधिक रन बनाए हैं जिसमें 18 अर्द्धशतक और 2 शतक शामिल हैं। दूसरे ओपनर के रूप में सोफिया मौजूद हैं। यह जोड़ी विपक्षी टीम के गेंदबाजों की बुरी तरह से पिटाई कर सकती है। एशले गार्डनर और डॉटिन की मौजूदगी में बल्लेबाजी काफी मजबूत नजर आती है। भारतीय बल्लेबाजों के लिहाज से गुजरात जायंट्स को सुषमा वर्मा, हरलीन देओल और अश्विनी कुमारी पर निर्भर रहना होगा. फिनिशर की भूमिका स्नेह राना निभाती हुई नजर आएंगी। गेंदबाजी में इस टीम को मोनिका पटेल, मानसी जोशी और तनुजा कंवर पर निर्भर रहना होगा।

इस टीम का कोचिंग स्टाफ सबसे ज्यादा मजबूत है।ऑस्ट्रेलिया की कभीभरोसेमंद राचेल हेन्स, जिन्होंने हाल ही में खेल के सभी प्रारूपों से रिटायरमेंट की घोषणा की थी, को टीम के मुख्य कोच के रूप में शामिल किया गया है। भारत के पूर्व स्पिनर और भारत के अंडर -19 विश्व कप विजेता खिताबी कोच नूशिन अल खदीर को टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया है। भारत की सीनियर महिला टीम के पूर्व कोच और ऑलराउंडर, तुषार अरोठे को उनके बल्लेबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया है और गवन ट्विनिंग को क्षेत्ररक्षण कोच के रूप में टीम में शामिल किया गया है।

मेंटर की भूमिका भारत की पूर्व कप्तान मिताली राज निभाएंगी। गुजरात की टीम में मिताली की मौजूदगी अच्छे संकेत हैं और इन्हें बाकी टीम से थोड़ा बेहतर बनाते हैं।

4 मार्च को यह टीम मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहला मुकाबला खेलेगी तो वही 5 मार्च को इनकी टक्कर उत्तर प्रदेश से होगी। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के टीम 8 मार्च को इनके सामने होगी तो 11 मार्च को दिल्ली के खिलाफ खेलते हुए नजर आएगी। 14 मार्च को एक बार फिर इनका सामना मुंबई ,16 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स, 18 मार्च को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और फिर 20 मार्च को उत्तर प्रदेश के खिलाफ होगा।

टीम: सोफिया डंकले, सबबिनेनी, मोनिका पटेल, परुणिका सिसोदिया, शबनम शकील, बेथ मूनी(c), सुषमा वर्मा, एशले गार्डनर, हरलीन देओल, डियांड्रा डॉटिन, एनाबेल सदरलैंड, स्नेह राणा, जॉर्जिया वेयरहम, मानसी जोशी, दयालन हेमलता, तनुजा कंवर, हर्ले गाला, अश्विनी कुमार

Leave a Comment