skip to content

WPL2023: इतिहास रचने को तैयार है दिल्ली कैपिटल्स की टीम

Bihari News

बीसीसीआई ने पुरुषों के आईपीएल की सफलता के बाद पहली बार महिला आईपीएल का आयोजन करने का फैसला किया जिसकी शुरुआत 4 मार्च को होगी और फाइनल मुकाबला 26 मार्च को खेला जाएगा। महिला क्रिकेट के इतिहास में यह पल सुनहरे अक्षरों में लिख जाएगा। इस महिला आईपीएल 2023 में कुल 5 टीमें आपस में भिड़ेंगी.

आज हम इन 5 टीमों में से एक टीम दिल्ली कैपिटल्स के बारे में बात करने जा रहे हैं। यह टीम लीग में दिल्ली शहर का प्रतिनिधित्व करती है। अगर टीम के मालिकाना हक की बात करें तो JSW GMR क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड (जिसे पहले ‘GMR स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेडके नाम से जाना जाता था) ने WPL में दिल्ली की बोली जीतने के लिए 801 करोड़ रुपये का भुगतान किया।

WPL दिल्ली टीम 2023 के पास एक मजबूत और अच्छी तरह से संतुलित टीम है, जिसमें भारत और दुनिया भर के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी शामिल हैं। दिल्ली कैपिटल्स की ताकत उनकी बल्लेबाजी है जिसमें ऐलिस कैपसी ( इंग्लैंड) , शैफाली वर्मा ( भारत की अंडर-19 विश्व कप जीतने वाली टीम की कप्तान और धमाकेदार ओपनर बल्लेबाज), जेमिमाह रोड्रिगेज ( भारतीय मिडल ऑर्डर बल्लेबाज) और मेग लैनिंग (ऑस्ट्रेलिया) शामिल है। ये सभी सबसे छोटे प्रारूप में बल्ले से बेहतरीन खिलाड़ी है और टॉप ऑर्डर को अन्य टीमों के मुकाबले बहुत मजबूत बनाती हैं।

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग ने कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा आईसीसी ट्राफियां जीतकर इतिहास रच दिया। वह दिल्ली कैपिटल्स टीम की कप्तान भी घोषित की गई है और उनका अनुभव दिल्ली के लिए बहुत काम आएगा। तानिया भाटिया के साथ मारिजैन कप्प और शिखा पांडे बल्ले से निचले क्रम पर मजबूत बना सकते हैं, हालांकि मारिजैन कप्प विश्व प्रसिद्ध हिटर हैं।

इस टीम की कमजोरी गेंदबाजी साबित हो सकती है जो कि राधा यादव, जेस जोनासन और पूनम यादव के इर्दगिर्द घूमती है। हालांकि इन तीनों ने भी विश्व क्रिकेट में कुछ बड़ा कारनामा नहीं किया है। अंडर-19 स्टार संधू, शिखा पांडे और मरिजाने कप्प के रूप में तेज गेंदबाज निसंदेह शानदार हैं। इस टीम को गेंदबाजी में एक मैच विनर खिलाड़ी की कमी जरूर खलेगी।

जोनाथन बैटी, जिन्होंने ओवल इनविजिबल्स वूमेन टीम को 2021 और 2022 में THE HUNDRED TITLE तक पहुंचाया था, इन्हें इस टीम का कोच नियुक्त किया गया है। दिल्ली कैपिटल्स ने पूर्व क्रिकेटरों हेमलता काला और लिसा केटली को भी टीम का सहायक कोच नियुक्त किया है।

दिल्ली कैपिटल्स अपने 2023 महिला प्रीमियर लीग अभियान की शुरुआत 5 मार्च को मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच के साथ करेगी। इसके बाद यह टीम 7 मार्च को उत्तर प्रदेश वॉरियर्स , 9 मार्च को मुंबई इंडियंस,11 मार्च को गुजरात जॉइंट्स और 13 मार्च को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ डी वाय पाटील स्टेडियम में खेलेगी। इसके बाद 16 मार्च को इस टीम की भिड़ंत एक बार फिर गुजरात जॉइंट्स, 20 मार्च को मुंबई इंडियंस और 21 मार्च को यूपी वारियर्स के खिलाफ होगी।

दिल्ली कैपिटल्स की पूरी टीम:

जेमिमा रोड्रिग्स, मेग लैनिंग(c), शैफाली वर्मा, राधा यादव, शिखा पांडे, मरिजैन कप्प, तीता साधु, एलिस कैपसे, तारा नॉरिस, लौरा हैरिस, मिन्नू मणि, जसिया अख्तर, तानिया भाटिया, पूनम यादव, जेस जोनासेन, स्नेहा दीप्ति, अरुंधति रेड्डी, अपर्णा मोंडल.

Leave a Comment