skip to content

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल की रेस से पाकिस्तान बाहर, भारत की राह हुई आसान  

Bihari News

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 3-0 से हारने के बाद अब पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 में फाइनल की रेस से बाहर हो गई है. कुल 9 टीमें इस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा हैं लेकिन अब फाइनल की दौड़ में सिर्फ 4 टीमें ही बाकी हैं. ये 4 टीम में से ही कोई 2 ही अगले वर्ष इंग्लैंड में दूसरे एडिशन का फाइनल खेलेगी. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले एडिशन में न्यूजीलैंड और भारत फाइनल में पहुंचे थे, जहां खिताबी मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया था.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा सत्र में पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो इस वक्त टॉप पर ऑस्ट्रेलिया की टीम है, जिनके 76.92 विनिंग परसेंटेज हैं. ऑस्ट्रेलिया इस समय घर में दक्षिण अफ्रीका के साथ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है और पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने अफ्रीकी टीम को 6 विकेटों से हराया है, दूसरी तरफ भारतीय टीम बांग्लादेश दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है, जिसमें टीम इंडिया 1-0 से आगे है. यही कारण है कि मौजूदा पॉइंट्स टेबल में भारत 55.77 विनिंग परसेंटेज के साथ दूसरे नंबर पर आ गई है वहीं दक्षिण अफ्रीका ऑस्ट्रेलिया से हार के बाद तीसरे पायदान पर खिसक गई है, उनका विनिंग परसेंटेज 54.55 का है, और वो भारत से ज्यादा पीछे नहीं है. चौथे नंबर पर 53.33 विनिंग परसेंटेज के साथ श्रीलंका की टीम है, और वो फाइनल की रेस में बनी हुई है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 फाइनल की रेस से बाहर होने वाली टीमों में अब नया नाम पाकिस्तान का जुड़ गया है , हालांकि टीम के पास अभी भी टॉप-2 में पहुंचने का मौका है, लेकिन इसके लिए उन्हें बाकी टीमों के नतीजों पर भी निर्भर होना पड़ेगा, जो टेस्ट क्रिकेट में संभव नहीं है. 46.97 विनिंग परसेंटेज के साथ इंग्लैंड की टीम पांचवें नंबर पर जरुर है लेकिन टीम फाइनल में नहीं पहुंच पाएगी क्योंकि, उन्होंने WTC चक्र के सभी मुकाबले खेल लिए हैं. इसके अलावा वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश की टीम भी रेस से बाहर हो चुकी है.

पाकिस्तान की बात करें तो यह टीम इंग्लैंड के विरुद्ध टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर थी लेकिन 3-0 से सीरीज हारने के बाद अब वो 38.89 विनिंग परसेंटेज के साथ सातवें पायदान पर लुढ़क गई है. पाकिस्तान की टीम को अभी 2 टेस्ट मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी ही धरती पर खेलनी है. लेकिन अगर पाकिस्तान यह टेस्ट सीरीज 2-0 से जीत भी लेती है, फिर भी वो टॉप-2 में नहीं पहुंच पाएगी.

भारतीय टीम की बात करें तो बांग्लादेश के खिलाफ 1 टेस्ट मैच खेलने के बाद उन्हें घर में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 4 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है. इस टेस्ट सीरीज के बाद भारत के लिए समीकरण स्पष्ट हो जाएंगे. हालांकि ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज पर भी भारत की नजर होगी, क्योंकि अफ्रीका की हार से भारतीय टीम को फायदा होगा. अब देखना दिलचस्प होगा कि कौन सी वो 2 टीम अगले साल इंग्लैंड में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी. आपको कौन सी 2 टीम लगती है ? कमेंट में जरुर बताएं.

Leave a Comment