Placeholder canvas

आईपीएल के एक सीजन में 2 हैट्रिक लेने वाला एकलौता गेंदबाज

Bihari News

आईपीएल का क्रेज पूरे विश्व भर में है। विश्व की सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग के नई सीजन की शुरूआत होने जा रही है। क्रिकेट फैंस इस सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं और सभी फ्रेंचाइजी अपनी तैयारी शुरू कर चुकी हैं।

इस सीजन भी पिछले सीजन की तरह 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। आईपीएल के 16वे संस्करण की शुरुआत 30 मार्च को होगी और फाइनल मुकाबला 28 मई को अहमदाबाद में खेला जाएगा।

हमने देखा है T20 क्रिकेट में आमतौर पर बल्लेबाज गेंदबाजों की बुरी तरह से पिटाई करते हैं। लेकिन कुछ गेंदबाज ऐसे भी हैं जिन्होंने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में भी अपना सिक्का जमा रखा है। आज चक दे क्रिकेट की टीम आपको आईपीएल के इतिहास में एक ऐसे गेंदबाज से रूबरू कराने जा रही है जिसमें एक सीजन में दो हैट्रिक लेने का कारनामा कर रखा है।

युवराज सिंह (आईपीएल 2009)

क्रिकेट के इतिहास में युवराज सिंह का नाम सुनहरे अक्षरों में लिखा जाता है। अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपने आपको साबित कर चुके युवराज सिंह ने इंडियन प्रीमियर लीग में भी अपनी धाक जमा रखी थी। युवराज सिंह ने बल्ले से तो दम दिखाया ही था बल्कि गेंद के साथ भी एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया जिससे आज तक कोई भी गेंदबाज तोड़ नहीं पाया है।

आईपीएल 2009 में युवराज सिंह किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेल रहे थे। उस सीजन युवराज सिंह ने मात्र 17 दिन के अंदर दो हैट्रिक लेकर क्रिकेट जगत में सनसनी मचा दी। उस सीजन आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था और 1 मई 2009 को किंग्स इलेवन और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच हुए मुकाबले में युवराज सिंह ने पहली हैट्रिक पूरी की। युवराज सिंह ने रॉबिन उथप्पा, जैक कालिस और मार्क बाउचर को लगातार 3 गेंद में आउट किया। इस मैच में युवराज सिंह ने 22 रन खर्च कर तीन विकेट झटके थे।

इसके बाद युवराज सिंह ने 17 मई 2009 को डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ 3 गेंदों में 3 विकेट चटका कर अपना नाम आईपीएल इतिहास के सुनहरे पन्नों में लिखवा लिया। युवी ने हर्षल गिब्स, एन्ड्रू साइमंड्स और वेणुगोपाल राव को 3 लगातार गेंदों पर आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की। इस मैच में युवराज सिंह ने मात्र 13 रन खर्च किए और तीन विकेट चटकाए थे। इसके बाद कोई अन्य गेंदबाज एक सीजन में 2 हैट्रिक नहीं ले सका।

Leave a Comment