skip to content

वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा उलटफेर ! जिम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर रचा इतिहास

Bihari News

रैंकिंग में नंबर-13 की टीम जिम्बाब्वे, इंजरी से जूझती टीम जिम्बाब्वे और दूसरी तरफ क्रिकेट की महाशक्ति ऑस्ट्रेलिया वो भी फुल स्ट्रेंथ में लेकिन जिम्बाब्वे खुद पर भरोसा रखा और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट की अपनी पहली जीत दर्ज की.

वनडे क्रिकेट का शायद यह सबसे बड़ा उलटफेर है, जिम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया को उनके घर में हराकर इतिहास रच दिया है. हालांकि सीरीज ऑस्ट्रेलिया ने जीता लेकिन तीसरे और आखिरी वनडे मैच में 13वें नंबर की टीम और इंजरी से जूझती टीम जिम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया की फुल स्ट्रेंथ टीम को 3 विकेट से हरा दिया. जिम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में 2 मैच जीतकर वनडे सीरीज अपने नाम कर ऑस्ट्रेलिया तीसरे और अंतिम मैच के लिए उतरी.
रिवरवे स्टेडियम में जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को बल्लेबाजी के लिए बुलाया. Ryan Burl(5/10) की शानदार गेंदबाजी के दम पर जिम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया को 31 ओवरों में 141 रनों पर ऑलआउट कर दिया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सिर्फ David Warner खेले, उन्होंने 94 रन बनाए लेकिन उनके अलावा Glenn Maxwell को छोड़ दें तो कोई भी खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाए. मैक्सवेल ने 19 रन बनाए.
142 रनों के लक्ष्य को जिम्बाब्वे की टीम ने 39 ओवर में 7 विकेट खोकर हासिल कर लिया. कप्तान Regis Chakabva ने नाबाद 37 रनों की पारी खेली जबकि Tadiwanashe Marumani ने 35 रन बनाए.

जिम्बाब्वे की इस ऐतिहासिक जीत के बाद प्रतिक्रियाओं का दौर थम नहीं रहा है और थमे भी कैसे आखिर ऑस्ट्रेलिया की फुल स्ट्रेंथ टीम को उनके घर में हराना कोई बच्चों का खेल है क्या ? लेकिन जिम्बाब्वे ने अनहोनी को होनी कर दिया और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पहली वनडे जीत दर्ज की.
लेग स्पिनर Ryan Burl को उनकी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ चुना गया. इस जीत के बाद जिम्बाब्वे का मनोबल जरुर बढ़ा होगा, इससे पहले उन्होंने भारत को भी सीरीज के आखिरी वनडे मैच में कड़ी टक्कर दी थी. और उससे पहले उन्होंने बांग्लादेश को 2-1 से हराया था.

वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े उलटफेर में से एक है

जिम्बाब्वे की इस जीत पर टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक सलामी बल्लेबाज Virender Sehwag ने प्रतिक्रिया दी है. सहवाग ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा, “अच्छा लगता है जब कोई अंडरडॉग टीम बेहतर प्रदर्शन करती है. जिम्बाब्वे ने ऑस्ट्रेलिया की फुल स्ट्रेंथ टीम को ऑस्ट्रेलिया में हरा दिया. ऐसा नहीं है कि किसी दूसरी जगह पर वो ऑस्ट्रेलिया को हराते तो वो जीत कम होती लेकिन ऑस्ट्रेलिया को उनके घर में हाराना, मेरे हिसाब से ये वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े उलटफेर में से एक है. वेल डन जिम्बाब्वे.”

सहवाग के अलावा क्रिकेट के दिग्गज और एक्सपर्ट सभी जिम्बाब्वे की इस जीत पर उन्हें बधाई दे रहे हैं साथ ही उनकी जमकर सराहना कर रहे हैं.

Leave a Comment