Placeholder canvas

1 अगस्त से बदल जाएंगे आपके जीवन से जुड़े ये नियम, जेब पर पड़ेगा असर

Bihari News

हर रोज की तरह आज का दिन भी बदल जाएगा. ठीक उसी तरह से यह महीना भी बदल जाएगा और एक दिन यह साल भी बदल जाएगा. इसी बदलते दिनों के बीच में हम अपने जीवनयापन को पूरा करते हैं. ऐसे में जुलाई का महीना भी आखिरी दौर में हैं.इस महीने के बाद अगस्त का महीना शुरू हो जाएगा इस अगस्त के महीने में हमारे आपके जीवन से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाला है. इस बदलाव का सीधा असर हमारे और आपके जीवन पर पड़ने वाला है. जिसके बाद हमें अपनी जेब ढिली करनी होगी.

तो चलिए अब बात करते हैं 1 अगस्त से किन किन नियमों में हो सकता है बदलाव 

 

31 जुलाई 2023 तक इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर दें

इस बार इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई निर्धारित की गई है. ऐसे में अगर आपने अभी तक अपना ITR फाइल नहीं किया है तो जल्द से जल्द रिटर्न दाखिल कर लें. क्योंकि एक अगस्त से इनकम टैक्स दाखिल करने के लिए पेनाल्टी देना पड़ सकता है.

SBI अमृत कलश स्कीम में इस दिन तक करें निवेश

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अमृत कलश स्कीम में निवेश करने की अंतिम तारीख 15 अगस्त 2023 निर्धारित की गई है ऐसे में अगर आप भी एसबीआई की इस योजना में निवेश करना चाहते हैं. तो आप भी इसे जितनी जल्दी हो सके इसे पूरा करें. आपको बदा दें कि 400 दिन की एक स्पेशल एफडी स्कीम है जिसमें निवेश करने पर आम लोगों को 7.1 फीसदी और सीनियर सिटीजन को 7.6 फीसदी ब्याज दर मिलेगी.

बैंक में रहने वाला 14 दिन बंद

अगर आप बैंक से जुड़े काम करने वाले हैं तो जितनी जल्दी हो सके निपटा दें क्योंकि अगस्त महीने में बैंक 14 दिनों तक बंद रहने वाला है. पूरे देश में अगल अलग राज्यों में 14 दिन बैंक बंद रहने वाला है. इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टी को शामिल किया गया है.

अब क्रेडिट कार्ड के लिए देना होगा एक्ट्रा पैसा

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एस्ट्रा पैसा देना पड़ सकता है. आपको बता दें कि एक्सिस बैंक का क्रेडिट कार्ड अगर आप इस्तेमाल कर रहे हैं तो अगस्त महीने से आपके जेब पर एस्ट्रा जोर पड़ने बाला है. एक्सिस बैंक और फ्लिपकार्ट से खरीदी करने वाले लोगों को अब 12 अगस्त से क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते हैं तो कम कैशबैक मिलेगा.

ट्रैफिक जुड़ें नियमों में होगा बदलाव

एक अगस्त से ट्रैफिक से जुड़े नियमों में बदलाव हो सकता है. बता दें कि एक अगस्त से ड्राइविंग लाइसेंस और इंश्योरेंस के बिना गाड़ी चलाने वालों को 5-5 हजार की राशि जुर्माने के रूप में देनी पड़ सकती है. अगर कोई व्यक्ति शराब पिकर गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उसे जुर्माने के साथ 6 महीने की सजा भी हो सकती है.

LPG सिलेंडर के दामों में हो सकता है बदलाव

अगस्त महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के दामों में बदलाव हो सकता है. ऐसे में उम्मीद है कि एक अगस्त को भी एलपीजी सिलेंडर के दाम बदल सकते हैं. इसके साथ ही CNG और PNG के दामों में भी बदलाव की संभावना है. बता दें कि तेज कंपनियां आमतौर पर 1 और 16 तारीख को एलपीजी के दाम में बदलाव करती रही है ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि अगस्त महीने के पहले सप्ताह में बदलाव हो सकता है. साथ ही सीएनजी और पीएनजी के दामों में भी बदलाव की संभावना जताई जा रही है.

Leave a Comment