skip to content

1 जनवरी से बदल जाएंगे आपके जीवन से जुड़े ये नियम, जेब पर पड़ेगा असर

Bihari News

कुछ ही दिनों के बाद नए साल की शुरुआत हो जाएगी. नये साल की शुरुआत के साथ ही आपके जीवन से जुड़े कई नियमों में बदलाव का सामना करना पड़ेगा. और इसका असर सीधा आपकी जेब पर पड़ने वाला है. आपको बता दें कि 1 जनवरी 2023 से आपके जीवन से जुड़े कुछ नियमों में बदलाव हो सकता है जैसे कि क्रेडिट कार्ड, बैंक लॉकर, जीएसटी ईइन्वॉरयसिंग, सीएनजीपीएनजी के भाव और गाड़ियों की कीमतों से जुड़े नियमों में भी बदलाव देखने को मिल रहा है.

बैंक लॉकर के नियमों में हो सकता है बदलाव

बता दें कि RBI की ओर से जारी निर्देश के अनुसार 1 जनवरी 2023 सें बैंक अपने ग्राहकों के साथ मनमनी नहीं कर पाएंगे. जारी नियम के अनुसार यह बताया जा रहा है कि बैंक लॉकर में रखे सामान को कोई नुकसान पहुंचता है तो इसके लिए बैंक की जवाबदेही तय की जाएगी. इसके लिे बैंक और ग्राहकों के बीच एग्रीमेंट साइन होगा जो 31 दिसंबर तक के लिए वैध रहेगा.

GST के नियमों में हो सकता है बदलाव

1 जनवरी से जीएसटी ईइन्वॉयसिंग और इलेक्ट्रॉनिक बिल से जुड़े नियमों में भी अहम बदलाव की बात कही जा रही है. सरकार ने GST की ईइन्वॉयसिंग के लिए अनिवार्य सीमा 20 करोड़ रुपए से घटाकर पांच करोड़ रुपये कर दी गई है ऐसे में जिन व्यापारियों का टर्न ओवर पांच करोड़ रुपए या उससे ज्यादा है उनके लिए अब इलेक्ट्रॉनिक बिल जनरेट करना जरूरी हो जाएगा.

आधार कार्ड का पैन कार्ड से लिंक

इधर आधार कार्ड और पैन कार्ड को लेकर IT डिपार्टमेंट ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि पैन कार्ड अगले साल मार्च के अंत तक आधार से लिंक नहीं होने पर उनका आधार निष्क्रिय कर दिया जाएगा. हालांकि इसमें बदलाव किया गया है और यह बताया गया है कि अप्रैल की पहली तारीख से यह नियम लागू होगा.

क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में हो सकता है बदलाव

1 जनवरी 2023 से क्रेडिट कार्ड से जुड़े नियमों में बदलाव की बात कही जा रही है. नये साल की शुरुआत में HDFC बैंक अपने क्रेडिट कार्ड से पेमेंट पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स में बदलाव करने की बात कह रहा है. ऐसे में ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वे अपने क्रेडिट कार्ड में बचे सभी रिवॉर्ड प्वाइंट का भुगतान 31 दिसंबर 2022 से पहले ही कर लें.

पेट्रोलडीजल के नियमों में हो सकता है बदलाव

नए साल में 1 जनवरी से पेट्रोलडीजल के कीमतों में बदलाव हो सकता है. साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि CNG और घरों की रसोई में इस्तेमाल किये जाने वाले गैसों के किमतों में भी बदलाव किया गया है. आपको बता दें कि इस साल एलपीजी गैस के किमतों में बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि आने वाले नए साल में भी इसमें बदलाव किया जा सकता है.

fuel_

NPS पार्शियल विड्रॉल नियमों में होगा बदलावः

नये साल में NPS के नियमों में बदलाव हो सकता है. बता दें कि कोरोना काल के दौरान इसमें छूट दी गई थी लेकिन अब PFRDA की तरफ से जारी नए आदेश के अनुसार सरकारी क्षेत्र के सभी ग्राहकों को अब आंशिक निकासी के लिए अपना एप्लिकेशन अपने नोडल ऑफिशर के पास जमा करना होगा. बता दें कि साल 2021 में यह आदेश दिया गया था कि NPS उपभोक्ताओं को सेल्फडिक्लरेशन की मदद से आंशिक निकासी के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन डालने की मंजूरी मिल गई थी.

Leave a Comment