skip to content

विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 10 धाकड़ बल्लेबाज

Bihari News

वनडे विश्व कप दो हजार तेइस का बिगुल बज चूका है, सभी दस टीमें round robin format में लीग स्टेज में नौनौ मुकाबले खेलेगी, विश्व कप जैसे बड़े मंच पर शतक लगाना हर खिलाड़ी का सपना होता है, अगर किसी खिलाड़ी के लगाए गए शतक से उनकी टीम को जीत मिलती है तो वो शतक उस खिलाड़ी को जीवन भर याद रहता है, लेकिन क्या आपको पता है विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक किसने लगाया है, चलिए आज हम आपको बताने वाले हैं उन दस बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं.

(10) महेला जयवर्धने (Mahela Jaywardene)

इस लिस्ट में दसवें स्थान पर श्रीलंकाई दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने आते हैं, जयवर्धने ने अपने क्रिकेटिंग करियर उन्नीस सौ निनान्वें से लेकर दो हजार पंद्रह तक कुल पांच बार वनडे विश्व कप खेले थे, जिसमें वे श्रीलंका के लिए चौतीस मैच खेले थे और चार शतक लगाए थे, जयवर्धने एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल दोनों में शतक लगाए हैं, जयवर्धने का विश्व कप में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर एक सौ पंद्रह रन का है, वहीं महेला ने निनान्वें चौके और बारह छक्के भी विश्व कप में लगाए थे.

(9)तिलकरत्ने दिलशान (Tillakaratne Dilshan)

इस लिस्ट में नौवें स्थान पर एक और श्रीलंकाई धाकड़ बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान आते हैं, दिलशान ने दो हजार सात से पंद्रह के बीच कुल तीन विश्व कप में भाग लिए थे इस दौरान उन्होंने विश्व कप के कुल पच्चीस मैच खेले थे और उन्होंने विश्व कप में चार शतक लगाए थे, दिलशान का विश्व कप में सर्वाधिक उच्चतम स्कोर एक सौ इकसठ रनों का है, वहीं दिलशान ने विश्व कप में एक सौ बाईस चौके और केवल नौ छक्के लगाए थे.

(8)मार्क वॉ (mark waugh)

इस श्रेणी में अगला नाम आस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज मार्क वॉ का आता है, मार्क ने उन्नीस सौ बान्वें से उन्नीस सौ निनान्वें के बीच तीन विश्व कप खेले थे, जहां उन्होंने बाईस मैचों में चार शतक लगाए थे, मार्क वॉ का विश्व कप में सर्वोच्च व्यग्तिगत एक सौ तिस रन का है, वहीं विश्व कप में उनके बल्ले से सतासी चौके और नौ छक्के भी निकले थे, विश्व कप में शतक सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में वे आठवें स्थान पर आते हैं.

(7)एबी डीविलियर्स (AB de Villiers)

सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में सातवें स्थान पर साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डीविलियर्स आते हैं, मिस्टर थ्री सिक्सटी डिग्री के नाम से मशहूर एबी ने दो हजार सात से दो हजार पंद्रह तक तीन विश्व कप खेले थे, जहां उन्होंने बाईस मैचों में चार शतक लगाए थे, एबी डीविलियर्स के नाम विश्व कप में सबसे तेज एक सौ पचास रन बनाने का भी रिकॉर्ड है उन्होंने दो हजार पंद्रह के विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ छेयासठ गेंदों में एक सौ बासठ रन की पारी खेले थे और यही उनका विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है, वहीं डीविलियर्स ने विश्व कप में एक सौ इक्कीस चौके और सैतीस छक्के भी लगाए थे.

(6) सौरव गांगुली (Sourav Ganguly)

इस लिस्ट में छठे स्थान पर भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली आते हैं, गांगुली ने उन्नीस सौ निनान्वें से दो हजार सात के बीच तीन विश्व कप खेले थे, जहां उन्होंने बाईस मैचों में चार शतक लगाए थे, गांगुली का विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ स्कोर एक सौ तिरासी रनों का है, वहीं दादा ने विश्व कप में उनासी चौके और पच्चीस छक्के भी लगाए थे.

(5) डेविड वार्नर (david warner)

वनडे विश्व कप में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों में पांचवें स्थान आस्ट्रेलिया के खब्बू बल्लेबाज डेविड वार्नर आते हैं, वार्नर ने अपना पहला विश्व कप दो हजार पंद्रह में खेला था और वे दो हजार तेइस के विश्व कप में भी आस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए दिखाई देंगे, वार्नर ने अभी तक विश्व कप में अठारह मैच खेले हैं जहां उन्होंने चार शतक लगाए हैं, विश्व कप में डेविड का हाईएस्ट स्कोर एक सौ अटहतर रन का है, वार्नर ने दो हजार उन्नीस विश्व कप तक एक सौ चार चौके और सत्रह छक्के लगा चुके हैं.

(4) रिकी पोंटिंग (ricky ponting)

इस लिस्ट में चौथे स्थान पर विश्व के सबसे सफलतम कप्तान रिकी पोंटिंग आते हैं, रिकी पोंटिंग ने उन्नीस सौ छेयान्वें से दो हजार ग्यारह के बीच कुल पांच विश्व कप खेले थे, जहां उन्होंने बयालीस मैच खेलते हुए पांच शतक लगाए थे, विश्व कप में उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर नाबाद एक सौ चालीस रनों का है जो उन्होंने दो हजार तीन के विश्व कप के फाइनल में भारत के खिलाफ लगाए थे, पोंटिंग ने विश्व कप में एक सौ पैतालीस चौके और इकतीस छक्के भी लगाए थे.

(3) कुमार संगाकारा (Kumar Sangakkara)

इस श्रेणी में तीसरे स्थान पर श्रीलंकाई विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा आते हैं, संगाकारा ने दो हजार तीन से दो हजार पंद्रह के बीच चार विश्व कप खेले थे, जहां उन्होंने कुल पैतीस मैच खेलते हुए पांच शतक लगाए थे, संगाकारा दो हजार पंद्रह के विश्व कप में लगातार चार शतक लगाए थे जो ऐसा करने वाले वे विश्व के पहले और एकलौते बल्लेबाज भी हैं, संगाकारा का विश्व कप में सर्वाधिक स्कोर एक सौ चोबीस रन का है, वहीं उन्होंने विश्व कप में एक सौ सैतालिस चौके और चौदह छक्के भी लगाए थे.

(2) सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)

इस लिस्ट में दुसरे स्थान पर god of cricket सचिन तेंदुलकर आते हैं, सचिन ने उन्नीस सौ बान्वें से दो हजार ग्यारह के बीच सबसे ज्यादा छे विश्व कप खेलने वाले खिलाड़ी भी हैं वहीं सचिन ने विश्व कप में सबसे ज्यादा चौआलिस मैच खेलते हुए कुल छे शतक लगाए थे, सचिन का विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ स्कोर एक सौ बावन रन का है, वहीं सचिन ने विश्व कप में दो सौ चौआलिस चौके और सताईस छक्के भी लगाए थे.

(1) रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

वनडे विश्व कप में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं, रोहित ने अपना पहला विश्व कप दो हजार पंद्रह में खेला था और अभी तक वे विश्व कप के कुल सत्रह मैच खेल चुके हैं, जहां उन्होंने सर्वाधिक छे शतक लगाए हैं, रोहित ने दो हजार उन्नीस के विश्व में ही केवल पांच शतक लगाए थे, दो हजार उन्नीस के विश्व कप में ही उन्होंने अपना सर्वाधिक स्कोर पाकिस्तान के खिलाफ एक सौ चालीस रन बनाए हैं, वहीं रोहित ने अभी तक विश्व कप में कुल सौ चौके और तेइस छक्के लगा चुके हैं. इस बार भी भारतीय फैंस को उनसे काफी उम्मीदे हैं, अब देखना होगा कि रोहित शर्मा इस विश्व कप में क्या कुछ करते हैं.

आपको क्या लगता है इस बार के विश्व कप में कौन सा बल्लेबाज सबसे ज्यादा शतक लगाएगा. हमें अपनी राय कमेंट में अवश्य दें.धन्यवाद.

Leave a Comment