Placeholder canvas

भारतीय क्रिकेट टीम ने एशियन गेम में जीता गोल्ड

Ratnasen Bharti

चीन के हांगझोऊ में एशियन गेम 2023 खेला जा रहा है. जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है. भारतीय टीम ने गोल्ड मेडल अपने नाम दर्ज किया है. भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में क्वाटर फाइनल मुकाबले में नेपाल को करारी शिकस्त दी थी. उसके बाद सेमीफाइनल मुकाबले में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 9 विकेट से हराया था. आज अफगानिस्तान के साथ खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत ने गोल्ड मेडल अपने नाम दर्ज किया है.

बिना खेले ही भारत ने जीता गोल्ड 

भारतीय टीम को यह गोल्ड मेडल रैंकिंग के आधार पर दिया गया है. फाइनल में खेले गए मुकाबले में अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.2 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 112 रन बनाए थे, इसके बाद बारिश शुरू हो गया और खेल को रोक दिया गया. हालांकि बाद में मैच को रद्द कर दिया गया और भारतीय टीम की बेहतरीन रैकिंग के आधार पर टीम को विजेता घोषित कर दिया गया.

2010, 2014 में भारत ने नहीं लिया था हिस्सा

एशियन गेम में क्रिकेट साल 2010 में जोड़ा गया था. इसके बाद इंचियोन में साल 2014 में आयोजित हुए एशियन गेम में क्रिकेट को शामिल किया गया था. आपको बता दें कि एशियाई खेल में क्रिकेट को T-20 फॉर्मेंट में खेला जाता है. साल 2010 में जब एशियन गेम में क्रिकेट को शामिल किया गया था उस समय बांग्लादेश की टीम ने गोल्ड मेडन अपने नाम दर्ज किया था. उसके बाद साल 2014 में खेले गए मुकाबलों में श्रीलंका की टीम विजेता बनी थी. हालांकि इस दौरान दोनों ही साल पाकिस्तान की महिला टीम गोल्ड मेडल अपने नाम दर्ज की थी. उसके बाद साल 2018 में जकार्ता में हुए एशियन गेम में क्रिकेट को शामिल नहीं किया गया था. आपको बता दें कि भारत की टीम इनमें से किसी भी एशियन गेम का हिस्सा नहीं रही है. साल 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम ने भाग लिया और महिला और पुरुष दोनों में स्वर्ण पदक अपने नाम दर्ज किया है.

 

Leave a Comment