Placeholder canvas

वनडे में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले 10 गेंदबाज

Bihari News

क्रिकेट में रन बनाना बल्लेबाजों का काम होता है और रन पर अंकुश लगाना गेंदबाजों का काम होता है, हर गेंदबाज अपने स्पेल में कम से कम रन देने कि कोशिश करता है और अपने तरकस से अनेक गेंदों का इस्तेमाल करता है लेकिन क्रिकेट में कुछ ऐसे भी गेंदबाज हुए जो अपने दस ओवर के स्पेल में सौ से अधिक रन लुटा दिए हैं, इनमें कुछ गेंदबाजों ने तो अपने दस ओवर के स्पेल को भी पूरा नहीं किया. आइए देखते हैं उन गेंदबाजों को जो सबसे ज्यादा रन देकर अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया है,

इसमें ग्यारहवां नाम है पाकिस्तान के हसन अली का, पाकिस्तान का यह धाकड़ गेंदबाज आज भले ही काफी बुलंद हो लेकिन एक समय इनकी जमकर धुनाई हुई थी, हसन ने दो हजार सत्रह में आस्ट्रेलिया जे खिलाफ केवल नौ ओवर में सौ रन लुटा दिए थे, वहीं हसन को दो विकेट भी मिले थे.

इस लिस्ट में दसवां नाम है अफगानिस्तान के दौलत जादरान का, जादरान ने दो हजार पंद्रह में पर्थ में खेले गए एक मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ दस ओवर में एक सौ एक रन लुटा दिए थे, इस दौरान उन्हें एक विकेट मिला था, आपको बता दे की इस मैच में जादरान ने एक ओवर मेडन भी कराया था, तो कुल मिलाकर उन्होंने नौ ओवर में एक सौ एक रन लुटाए थे.

इस श्रेणी में नौवां नाम है भारत के विनय कुमार का, भारतीय गेंदबाज विनय कुमार ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ दो हजार तेरह में बेंगलुरु में नौ ओवर में एक सौ दो रन लुटाए थे, इस दौरान उन्हें एक विकेट भी मिला था.

इस लिस्ट में अगला नाम है वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर का, होल्डर ने दो हजार पंद्रह में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सिडनी में खेले गए मैच में दस ओवर के अपने स्पेल में एक सौ चार रन खर्च किए थे, होल्डर ने अपने स्पेल के दौरान दो ओवर मेडन भी फेंके थे, कुल मिलाकर होल्डर ने केवल आठ ओवर में हीं एक सौ चार रन खर्च कर दिए थे, इसी मैच में एबी डीविलिअर्स ने छेयासठ गेंदों में एक सौ बासठ रन की आतिशी पारी खेली थी.

इस लिस्ट में अगला नाम है जिम्बाब्वे के ब्रायन विटोरी का, विटोरी ने साल दो हजार बारह में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ नेपियर में नौ ओवर में एक विकेट लेते हुए एक सौ पांच रन खर्च कर दिए थे.

इस लिस्ट में छठा नाम है न्यूजीलैंड के धाकड़ गेंदबाज टीम साउदी का, साउदी ने दो हजार नौ में भारत के खिलाफ बिना कोई झटके के दस ओवर में एक सौ पांच रन लुटा दिए थे, यह साउदी का अब तक का सबसे महंगा स्पेल भी है.

इस श्रेणी में पांचवां नाम है, न्यूजीलैंड के मार्टिन स्नेडन का, उन्नीस सौ तिरासी में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेले गए एक मैच में इन्होंने बारह ओवर में दो विकेट लेते हुए एक सौ पांच रन दे दिए थे.

वहीं अगला नाम भारतीय स्विंग किंग भुनेश्वर कुमार का है, भुवी ने दो हजार पंद्रह में साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े मैदान पर एक मैच में दस ओवर में एक सौ छे रन दिए थे, इस दौरान भुवी को एक सफलता भी मिली थी. ये भारत के किसी भी गेंदबाज के द्वारा अब तक का सबसे महंगा बॉलिंग स्पेल है.

इस लिस्ट में तीसरा नाम श्रीलंका के नुवान प्रदीप का है, नुवान प्रदीप ने भारत के खिलाफ मोहाली में अपने दस ओवर में बिना कोई विकेट लिए एक सौ छे रन दिए थे, इसी मैच रोहित शर्मा ने अपना तीसरा दोहरा शतक भी बनाया था जहां रोहित ने दो सौ चौसठ रन की पारी खेली थी.

इस लिस्ट में दूसरा नाम है पाकिस्तान के एक और तेज गेंदबाज वहाब रियाज का, रियाज ने दो हजार सोलह में इंग्लैंड के खिलाफ बिना कोई विकेट लिए एक सौ दस रन दिए थे. दुसरे नंबर पर अफगानिस्तान के राशिद खान भी हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में नौ ओवर में एक सौ दस रन खर्च किए थे, इस मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान ऑयन मॉर्गन ने इकहतर गेंदों में एक सौ अड़तालीस रन की पारी खेली थी.

अपने स्पेल में वनडे के सबसे ज्यादा रन देने का विश्व रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया के मिक लेविस के नाम है, जिन्होंने दो हजार छव में ऐतिहासिक जोहान्सबर्ग के मैदान में एक सौ तेरह रन दिए थे, उस मैच में साउथ अफ्रीका ने आस्ट्रेलिया के चार सौ चौतीस रनों के जवाब में चार सौ अड़तीस रन बनाकर एक विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की थी, वहीं आस्ट्रेलिया के एडम जैम्पा ने भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ ही दस ओवर में एक सौ तेरह रन खर्च किए थे, इस मैच में हेनरिक क्लासेन ने तिरासी गेंदों में एक सौ चौहतर रनों की बड़ी पारी खेली थी. ये दोनों गेंदबाज आस्ट्रेलिया से ही ताल्लुक रखते हैं और इन दोनों की कुटाई साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों ने ही की है.

आपको क्या लगता है एडम जैम्पा का रिकॉर्ड कोई भी गेंदबाज तोड़ पायेगा या नहीं.

Leave a Comment