skip to content

वर्ल्ड कप में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले 10 धाकड़ बल्लेबाज

shubham kumar

वनडे विश्व कप दो हजार तेइस महाकुंभ का आगाज हो चूका है सभी टीमें round robin format में एकएक मैच खेल चुकी है, इन पांच मुकाबलों में अभी तक पांच शतक लग चुके हैं, जिसमें से तीन शतक अफ्रीकी बल्लेबाजों ने बनाया है और दो शतक न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने लगाया है, विश्व कप में शतक बनाना हर खिलाड़ी के लिए खास होता है, आज हम आपको बताने वाले हैं उन दस बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने वनडे विश्व कप में सबसे बड़ी पारी खेली है.

10.ग्लेन टर्नर (Glenn Turner)

इसमें दसवें स्थान पर हैं आस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ग्लेन टर्नर. इन्होंने उन्नीस सौ पचहतर के विश्व कप में ईस्ट अफ्रीका के खिलाफ दो सौ एक गेंदों में नाबाद एक सौ इकहतर कि शानदार पारी खेली थी, इस पारी में उनके बल्ले से सोलह चौके और दो छक्के निकले थे, इस मुकाबले में टर्नर के शानदार शतकीय पारी से आस्ट्रेलिया ने पांच विकेट खोकर तीन सौ नौ रन बनाए थे और ईस्ट अफ्रीका को एक सौ इकासी रन हराया था. टर्नर की इस पारी को उन्नीस सौ तिरासी विश्व कप में कपिल देव ने तोड़ा था.

9.क्रेग विशार्ट (Craig Wishart)

विश्व कप में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाजों कि लिस्ट में नौवें स्थान पर जिम्बाब्बे के बल्लेबाज क्रेग विशार्ट हैं, इन्होंने दो हजार तीन के विश्व कप में नामबिया के खिलाफ एक सौ इकावन गेंदों पर नाबाद एक सौ बहतर रन की बेमिसाल पारी खेली थी, यह जिम्बाब्बे कि तरफ से विश्व कप में अब तक लगाया गया सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर भी है, इनकी इस पारी के बदौलत जिम्बाब्बे ने दो विकेट पर तीन सौ चालीस रन बनाए थे और नामबिया को डकवर्थ लुईस मेथड के जरिए छेयासी रनों से हराया था.

8.वीरेन्द्र सहवाग (Virender Sehwag)

इस लिस्ट में आठवें स्थान पर पूर्व भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग हैं, इनको हमेशा से अपनी विस्फोटक पारियों के लिए जाना जाता है सहवाग क्रिकेट में ज्यादा मैचों में लंबी पारी नहीं खेलते थे लेकिन जब वे लंबी पारी खेलते थे तो विनाशकारी प्रभाव छोड़ते थे और यही कारनामा इन्होंने दो हजार ग्यारह में बांग्लादेश के खिलाफ मीरपुर में किया था, जहां इन्होंने एक सौ चालीस गेंदों पर एक सौ पचहतर रन की शानदार पारी खेली थी, इस मैच में सहवाग की योजना पुरे पचास ओवर तक बल्लेबाजी करने कि थी, इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट के नुकसान पर तीन सौ सतर रन बनाए थे, और बांग्लादेश को सतासी रन से हराया था.

7.कपिल देव (Kapil Dev)

इस लिस्ट में सातवें स्थान पर पूर्व भारतीय विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव हैं, कपिल देव ने उन्नीस सौ तिरासी के विश्व कप में जिम्बाब्बे के खिलाफ टनब्रिज वेल्स में एक सौ अड़तीस गेंदों में नाबाद एक सौ पचहतर रन की रिकॉर्ड तोड़ पारी खेली थी, इस पारी के बदौलत कपिल ने भारत को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला था, यह पारी विश्व कप में दवाब में खेली गई अब तक की सर्वश्रेष्ठ पारीयों में से एक है, यह विश्व कप में उस वक्त तक सबसे बड़ी पारी था और भारतीय खिलाड़ियों के द्वारा विश्व कप में लगाया गया पहला शतक भी था.

6.डेविड वार्नर (David Warner)

विश्व कप में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में छठे नंबर पर आस्ट्रेलिया के खब्बू बल्लेबाज डेविड वार्नर हैं, वार्नर ने दो हजार पंद्रह में अफगानिस्तान के खिलाफ पर्थ में एक सौ तेतीस बॉल पे एक सौ अटहतर रन कि पारी खेली थी, डेविड वार्नर वनडे विश्व कप में दो बार एक सौ पचास रन के आंकड़े को पार कर चुके हैं दूसरी बार उन्होंने दो हजार उन्नीस के विश्व में बांग्लादेश के खिलाफ एक सौ छयासठ रन की पारी खेलकर इतिहास रचा था, इस तरह वे विश्व कप में दो बार एक सौ पचास प्लस रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

5.सर विवियन रिचर्ड्स (Sir Vivian Richards)

विश्व कप में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पांचवे स्थान पर सर विवियन रिचर्ड्स हैं, all time greatest विवियन रिचर्ड्स ने उन्नीस सौ सतासी के विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ कराची में एक सौ पच्चीस गेंदों में एक सौ इकासी रन कि पारी खेली थी, उन्होंने इस पारी से कपिल देव के द्वारा पिछले विश्व कप में बनाए गए एक सौ पचहतर रन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था, इस मैच में वेस्टइंडीज ने चार विकेट पर तीन सौ साठ रन बनाए थे और श्रीलंका टीम पर एक सौ इकान्वें रन की बड़ी जीत हासिल कि थी.

4.सौरव गांगुली (Sourav Ganguly)

इस लिस्ट में चौथे स्थान पर भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली आते हैं, गांगुली ने उन्नीस सौ निनान्वें के विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ टांटन के मैदान पर एक सौ अन्ठावन गेंदों में एक सौ तिरासी रन की बेमिसाल पारी खेली थी, इस पारी की बदौलत भारत ने छे विकेट के नुकसान पर तीन सौ तिहतर रन बनाए थे और एक सौ संतावन रन की बड़ी जीत हासिल की थी, सौरव गांगुली के द्वारा खेली गई यह पारी विश्व कप में अब तक का किसी भी भारतीय बल्लेबाज के द्वारा सर्वश्रेष्ठ पारी भी है.

3.गैरी कर्स्टन (Gary Kirsten)

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज और दो हजार ग्यारह विश्व कप के भारतीय कोच गैरी कर्स्टन हैं. गैरी ने उन्नीस सौ छेयान्वें के विश्व कप में युएई के खिलाफ रावलपिंडी में एक सौ उन्सठ गेंदों में नाबाद एक सौ अठासी रन की शानदार पारी खेली थी, इस मैच में साउथ अफ्रीका ने दो विकेट के नुकसान पर तीन सौ इक्कीस रन बनाए थे और एक सौ उनहतर रन की बड़ी जीत हासिल की थी, यह अफ्रीका कि ओर से विश्व कप में अब तक का सर्वश्रेष्ठ उच्चतम स्कोर भी है.

2.क्रिस गेल (Chris Gayle)

इस लिस्ट में दुसरे स्थान पर वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज और यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल हैं. गेल ने दो हजार पंद्रह के विश्व कप में जिम्बाब्बे के खिलाफ कैनबरा में एक सौ सैतालिस बॉल पर दो सौ पंद्रह कि रिकॉर्डतोड़ पारी खेली थी, यह विश्व कप इतिहास में लगाया गया पहला दोहरा था और गेल ने इस पारी से गैरी कर्स्टन के उन्नीस साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा था, वहीं गेल वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले पहले विदेशी खिलाड़ी भी बने थे इससे पहले वनडे में चार दोहरा शतक लगे थे और चारों भारतीय बल्लेबाजों के द्वारा लगाए गए थे, गेल ने अपनी इस पारी में सोलह छक्के भी लगाए थे और इस तरह वे वनडे की एक पारी में सर्वाधिक छक्कों के रिकॉर्ड की बराबरी भी किए थे.

1.मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptill)

वनडे विश्व कप में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल हैं. गुप्टिल ने दो हजार पंद्रह के विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ वेलिंगटन में एक सौ सरसठ गेंदों में नाबाद दो सौ सैतीस रन कि शानदार पारी खेली थी, यह विश्व कप में लगाया गया दूसरा दोहरा शतक था और यह विश्व कप इतिहास में किसी भी बल्लेबाज के द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी है, उन्होंने इस पारी से दो हजार पंद्रह में ही क्रिस गेल के दो सौ पंद्रह के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया था, इस पारी में गुप्टिल ने चोबीस चौके और ग्यारह छक्के लगाए थे.

आपको क्या लगता है इस बार के विश्व कप में कोई भी बल्लेबाज दोहरा शतक लगा पायेगा.

Leave a Comment