skip to content

मैच एक रिकॉर्ड अनेक: इंडिया बनाम आस्ट्रेलिया

shubham kumar

भारतीय टीम ने वनडे विश्व कप दो हजार तेइस में जीत के साथ टूर्नामेंट का आगाज किया है, वहीं आस्ट्रेलियाई टीम उन्नीस सौ निनान्वें विश्व कप के बाद आगाज मैच में पहली बार शिकस्त झेली है, आस्ट्रेलिया की टीम को भारत में विश्व कप मैचों में चौथी हार मिली है, यहां तक कि चेन्नई में भी आस्ट्रेलिया इससे पहले तीन मैच जीत चुकी थी लेकिन यहां उसे पहली बार हार मिली है, बात की जाए इस मैच कि तो भारत ने छे विकेट से इस मुकाबले को जीता है, भारतीय टीम शुरुआत में दो रन पर तीन विकेट गवांकर मुश्किल स्थिति में थी लेकिन विराट कोहली और केएल राहुल के बीच चौथी विकेट के लिए हुई रिकॉर्ड साझेदारी ने भारत को मैच जीता दिया. विराट कोहली और केएल राहुल के बीच हुई एक सौ पैसठ रन की साझेदारी विश्व कप में आस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी विकेट के लिए हुई दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है, विराट कोहली ने पहली बार वनडे विश्व कप के मैच में रन चेज करते हुए अर्धशतक जड़ा है, वहीं इस मैच में भारत और आस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने काफी सारे रिकॉर्ड भी बनाए हैं.

डेविड वार्नर ने बनाया सबसे तेज 1000 रन 

इसमें पहला रिकॉर्ड बनाया है आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वार्नर ने, वार्नर ने विश्व कप में सबसे तेज हजार रन के आंकड़े को छुआ है, उन्होंने मात्र उन्नीस वनडे विश्व कप के मैचों में यह कारनामा किया है इससे पहले यह रिकॉर्ड मास्टरब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम था जिन्होंने बीस पारियों में ऐसा किया था, सचिन के अलावा एबी डीविलियर्स ने भी बीस पारियों में हजार रन बना चुके हैं वहीं विवियन रिचर्ड्स और सौरव गांगुली ने इक्कीसइक्कीस मैचों में हजार रन बनाए थे, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के पास भी सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका था लेकिन वे बाईस रन से दूर रह गए. वनडे इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि भारतीय टीम के टॉपचार में से तीन बल्लेबाज खाता नहीं सके, आस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर खाता तक नहीं खोल सके.

मिचेल स्टार्क ने लिए सबसे तेज 50 विकेट

आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने भी एक रिकॉर्ड अपने नाम किया है, वे वनडे विश्व कप में सबसे तेज पचास विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं उन्होंने मात्र उन्नीस मैचों में पचास विकेट पुरे किए हैं, और अब वे विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पांचवे स्थान पर पहुंच गए हैं, वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अभी भी ग्लेन मैक्ग्राथ इकहतर विकेट के साथ पहले स्थान पर हैं, दुसरे स्थान पर अड़सठ विकेट साथ मुरलीधरन हैं, छपन विकेट के साथ तीसरे स्थान पर लसिथ मलिंगा हैं और चौथे नंबर पर पचपन विकेट के साथ वसीम अकरम हैं.

केएल राहुल कि सबसे बड़ी पारी

भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल ने इस मैच में नाबाद संतान्वे रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी, यह विश्व कप में किसी भारतीय बल्लेबाज के द्वारा नाबाद नब्बे प्लस रहने का दूसरा उदाहरण है, इससे पहले महेंद्र सिह धोनी ने दो हजार ग्यारह के विश्व कप फाइनल में नाबाद इकान्वें रन की पारी खेली थी, वहीं केएल राहुल भारत के लिए वनडे विश्व कप में एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले दुसरे बल्लेबाज बन गए हैं, वनडे विश्व कप एक विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ हैं उन्होंने उन्नीस सौ निनान्वें के विश्व कप में एक सौ पैतालीस रन कि पारी खेली थी. आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे विश्व कप में भारत की ओर से सबसे बड़ी पारी खेलने वाले केएल राहुल तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं, इनसे पहले भारतीय बल्लेबाज शिखर धवन और अजय जडेजा शतक लगा चुके हैं.

भारतीय टीम ने सबसे कम स्कोर पर 3 विकेट खोकर सफलता हासिल की 

वनडे विश्व दो हजार तेइस के पांचवें मैच में आस्ट्रेलिया से मिले दो सौ रन का पीछा करने उतरी भारतीय टीम दो रनों पर शुरुआत के तीन विकेट गवां दी थी, यह भारत का सबसे कम स्कोर पर तीन विकेट गंवाने के वाबजूद मैच जितने का रिकॉर्ड भी है, इससे पहले भारत वनडे में चार रन पर तीन विकेट खोकर मैच जीता हुआ है, श्रीलंका ने भी चार रन पर तीन विकेट खोकर मैच जीता हुआ है, इस मैच में भारत के स्पिन तिकड़ी ने जहां छे विकेट लिए वहीं आस्ट्रेलियाई स्पिनरों को एक भी सफलता नहीं मिली.

आपको क्या लगता है भारतीय टीम विश्व कप में अपने जीत के अभियान को आगे भी जारी रख पाएगी. हमें कमेंट कर जरुर बताएं. धन्यवाद.

Leave a Comment