skip to content

क्रिकेट के बारे में 10 अनजान और रोचक तथ्य, जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे

Bihari News

क्रिकेट खेल है स्टैट्स और रिकॉर्ड का, 150 सालों में इस खेल ने कई रिकॉर्ड दिए और कई अद्भुत और अविश्मर्निय प्रदर्शन देखने को मिले. हर एक प्रदर्शन ने क्रिकेट इतिहास के पन्नों में जगह पाई. समय के साथ वो सारे रिकॉर्ड और स्टैट्स क्रिकेट फैक्ट्स बन गए. इस लेख में हम आपको क्रिकेट के ऐसे ही 10 अद्भुत फैक्ट्स के बारे में बताएंगे, जिसे जानकर आपके भी होश उड़ जाएंगे. तो चलिए बिना देरी के शुरू करते हैं.

1. क्रिकेट पिच की लंबाई

टेस्ट क्रिकेट को 150 साल से ज्यादा होने को है और इन 150 सालों में काफी कुछ बदला लेकिन क्रिकेट पिच वही का वही है. जब 1877 में पहला टेस्ट मैच खेला गया था, तब भी पिच 22 यार्ड की थी और आज भी यह वही है. क्रिकेट पिच की लंबाई तब से लेकर आज तक 66 फिट ही है, इसमें रत्ती भर भी कोई बदलाव नहीं हुआ है.

2. गांगुली की कप्तानी में हर मैच खेले द्रविड़

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 113 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी की और सभी में राहुल द्रविड़ खेले यानी गांगुली की कप्तानी में खेले गए हर एक टेस्ट मैच में राहुल द्रविड़ प्लेइंग-11 का हिस्सा रहे.

3. एलेक स्टीवर्ट : 8-4-63

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर एलेक स्टीवर्ट, जिनका जन्म 8 अप्रैल, 1963 को हुआ था (8-4-63), अपने टेस्ट करियर में 8463 रन बनाकर रिटायर हुए. है ना ये कमाल की बात, 8-4-63 को जन्मे स्टीवर्ट ने अपने टेस्ट करियर में 8463 रन बनाए.

4. अपनी सरजमीं पर वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली टीम बनी भारत

ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2011, अपनी धरती पर वर्ल्ड कप जीतने वाली पहली टीम बनी भारत. महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में भारतीय टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका को हराकर वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था. इसके बाद 2015 में ऑस्ट्रेलिया और 2019 में इंग्लैंड ने भी अपनी जमीन पर वर्ल्ड कप ट्रॉफी अपने नाम किया.

5. क्रिकेट इतिहास का पहला टेस्ट रहा ऑस्ट्रेलिया के नाम

1877 में क्रिकेट इतिहास का पहला टेस्ट मैच खेला गया था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 45 रनों से हरा दिया था. लेकिन मजे की बात ये है कि 1977 में खेले गए सेंटेनरी टेस्ट मैच में भी ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 45 रनों से ही हरा दिया था. दोनों टेस्ट मैच मेलबर्न के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया था.

6. भारत से पहले पाकिस्तान की तरफ से खेल चुके हैं सचिन

भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, जिन्होंने 1989 में भारत के लिए डेब्यू किया था, लेकिन क्या आपको पता है कि भारत की तरफ से डेब्यू करने से पहले सचिन पाकिस्तान की तरफ से खेल चुके हैं. 1987 में ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले जा रहे भारत और पाकिस्तान के बीच एक प्रैक्टिस मैच में सचिन पाकिस्तान के सब्सटीत्युट फील्डर बनकर मैदान में उतरे थे.

7. 10 गेंदों का टेस्ट मैच

एक टेस्ट मैच 5 दिनों का होता है लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि एक टेस्ट मैच सिर्फ 1.4 ओवरों का रहा. यह अंतराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा टेस्ट मैच है. वेस्टइंडीज में खेले जा रहे वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड 2009 टेस्ट सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच महज 1.4 ओवरों का ही रहा. एंटीगुआ में हानिकारक आउटफील्ड के चलते मैच को रद्द करना पड़ा था. गेंदबाजों को रनअप में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा था और यह क्रिकेट इतिहास का सबसे छोटा टेस्ट मैच साबित हुआ. यह टेस्ट सिर्फ 10 गेंदों का रहा.

8. शेन वार्न से ज्यादा विकेट जयसूर्या के नाम

हां, ये सच है दोस्तों. श्रीलंका के पूर्व ऑलराउंडर सनथ जयसूर्या ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में महान ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वार्न से ज्यादे विकेट चटकाए हैं. बाएं हाथ के जयसूर्या के नाम वनडे क्रिकेट में 323 विकेट दर्ज हैं जबकि शेन वार्न ने अपना ओडीआई करियर 293 विकेट पर खत्म किया.

9. सिर्फ 3 बार शून्य पर आउट हुए गावस्कर, तीनों गोल्डन डक

टेस्ट क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज सुनील गावस्कर अपने पूरे टेस्ट करियर में सिर्फ 3 बार शून्य पर आउट हुए और तीनों बार गोल्डन डक पर. गावस्कर, जिन्होंने उस वक्त दुनिया की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण के सामने बल्लेबाजी की और जबरदस्त बल्लेबाजी की और इसलिए उनकी गिनती विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती है और उन्हें महान बल्लेबाज कहा जाता है.

10. एक ही साल में ICC के 3 टॉप अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ी बने विराट कोहली

पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने 2018 में ICC के 3 सर्वश्रेष्ठ अवार्ड अपने नाम किया था. वर्ष 2018 में विराट कोहली को ICC क्रिकेटर ऑफ द इयर, ICC ODI प्लेयर, और ICC टेस्ट प्लेयर ऑफ द इयर आवर्ड से सम्मानित किया गया. विराट कोहली पहले क्रिकेटर हैं, जिन्होंने यह उपलब्धि हासिल की है.

Leave a Comment