Placeholder canvas

वह मैच जिसमें 12 खिलाड़ियों ने एकसाथ किया था अपना इंटरनेशनल डेब्यू

Bihari News

दोस्तों, एक मैच में एक डेब्यू, दो डेब्यू, तीन डेब्यू तो आपने देखा होगा लेकिन अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में एक ऐसा भी मैच हुआ था, जिसमें एक साथ 12 खिलाडियों ने डेब्यू किया था. जी हां, चलिए ले चलते हैं आपको 75 साल पीछे. यह मैच 1948 में खेला गया था. इंग्लैंड के सामने थी वेस्टइंडीज की टीम.

1948 में दोनों देशों के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज का यह पहला मैच था, जिसकी शुरुआत 21 जनवरी से हुई थी. इस मैच में कुल 12 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया था, कुछ तो गुम हो गए लेकिन कुछ ने ऐसा मुकाम हासिल किया कि क्रिकेट वर्ल्ड में हमेशा उनके चर्चे होते रहेंगे. उन्होंने नाम रिकॉर्ड बुक ऑफ क्रिकेट में दर्ज है.

12 खिलाड़ियों ने एकसाथ किया डेब्यू

जिम लेकर

12 खिलाड़ियों के डेब्यू वाले उस टेस्ट मैच में कोई नतीजा नहीं निकला था, मैच ड्रा रहा था. इन 12 खिलाड़ियों में जिम लेकर इकलौते ऐसे खिलाड़ी थे, जिन्होंने अपनी छाप छोड़ी थी. उन्होंने अपनी चौथी ही गेंद पर वेस्टइंडीज के वॉल्कौट को बोल्ड कर दिया था, यही नहीं पहली पारी में 103 रन देकर 7 विकेट चटकाए थे. दूसरी पारी में भी उन्होंने 2 विकेट झटके थे और इस तरह उन्होंने मैच में कुल 9 विकेट हासिल किए थे.

डेब्यू करने वालों में 7 वेस्टइंडीज के

1948 में खेले गए उस टेस्ट मैच में जिन 12 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया था, उसमें 7 वेस्टइंडीज के और 5 इंग्लैंड के थे. वेस्टइंडीज की ओर से Berkeley Gaskin, Everton Weekes, Clyde Walcott, Robert Christiani, John Goddard, Wilf Ferguson, Prior Jones वहीं इंग्लैंड की तरफ से Jim Laker, Winston Place, Dennis Brookes,Gerald Smithson, और Maurice Tremlett ने उस दिन डेब्यू किया था.
इंग्लैंड के जिम लेकर के नाम टेस्ट मैच की एक पारी में पूरे 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड है, ऐसा कारनामा करने वाले वो विश्व के पहले गेंदबाज हैं, उनके बाद भारत के अनिल कुंबले और न्यूजीलैंड के एजाज पटेल ने ये कारनामा किया. खैर वेस्टइंडीज दौरे पर खेली गई उस टेस्ट सीरीज को वेस्टइंडीज ने 2-0 से अपने नाम किया था.

Leave a Comment