Placeholder canvas

15 रन पर ऑलआउट हुई टीम, एक टीम हुई 25 रन पर, क्रिकेट के मैदान पर एक ही दिन बने 3 अजीबोगरीब रिकॉर्ड 

Bihari News

शुक्रवार, 16 दिसंबर को क्रिकेट के मैदान पर काफी कुछ अलग हुआ. हालांकि क्रिकेट को तो अनिश्चिताओं का खेल कहा ही जाता है. यहां मैदान पर रोज रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते हैं लेकिन शुक्रवार को कुछ ऐसा हुआ, जिसने सभी क्रिकेट लवर्स को इसके बारे में जानने का मन करने लगा. फैंस और दर्शक अभी तक अपना सर खुजला रहे हैं कि ये उन्होंने क्या सुन लिया. एक टीम 15 रन पर ऑलआउट हो गई और एक टीम 25 रन पर. इतना ही नहीं , एक टीम ने 7 ओवर में 108 रन जड़ दिए लेकिन मैच बेनतीजा निकला, क्योंकि यह फर्स्ट क्लास मैच था.

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में बिग बैश लीग के एक मुकाबले में सिडनी थंडर की टीम महज 15 रन पर ऑलआउट हो गई. बिग बैश लीग ऑस्ट्रेलिया की घरेलु फ्रेंचाइजी टी20 क्रिकेट लीग है, इसमें ऑस्ट्रेलियाई इंटरनेशनल टीम के खिलाड़ी भी खेलते हैं. एडिलेड स्ट्राइकर्स के खिलाफ 140 रनों के लक्ष्य के जवाब में 5.5 ओवर में सिर्फ 15 रनों पर ऑलआउट हो गई. सिडनी थंडर का कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया. एडिलेड स्ट्राइकर्स के हैनरी थोर्नटन ने 2.5 ओवर में 3 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए. ऐसा ही कुछ भारत की प्रतिष्ठित रणजी ट्रॉफी में देखने को मिला जब एक टीम सिर्फ 25 रन पर सिमट गई.

रणजी 2022-23 सीजन में शुक्रवार को नागालैंड बनाम उत्तराखंड मैच में नागालैंड की टीम चौथी पारी में महज 25 रन पर सिमट गई. रणजी ट्रॉफी इतिहास का यह चौथा सबसे कम स्कोर है. मैच की बात करें तो नागालैंड में खेले जा रहे मैच में उत्तराखंड की टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. उन्होंने पहली पारी में 282 रन बनाए, जवाब में नागालैंड की टीम ने बोर्ड पर 389 रन जड़ दिए. इसके बाद उत्तराखंड की टीम ने 306 रन पर पारी घोषित कर दी, इस तरह नागालैंड को जीत के लिए 200 रनों का लक्ष्य मिला लेकिन टीम महज 25 रनों पर ऑलआउट हो गई. उत्तराखंड ने 174 रनों से मुकाबला जीत लिया, उत्तराखंड के मयंक मिश्रा ने 9 ओवर में 4 रन देकर 5 विकेट लिए जबकि स्वप्निल सिंह ने 21 रन देकर 4 विकेट झटके.

रणजी ट्रॉफी के एक दूसरे मैच में भी काफी अजीबोगरीब चीज हुई. हैदराबाद बनाम तमिलनाडु मैच के अंतिम दिन तमिलनाडु की टीम को 35-40 मिनटों के अंदर 144 रन बनाकर मैच जीतना था, लेकिन हैदराबाद की टीम ने सभी ओवर अपने तेज गेंदबाजों से कराए जिस वजह से सिर्फ 7 ओवर ही फेके जा सके. इस दौरान तमिलनाडु के ओपनरों ने तेजी से रन बनाए, 7 ओवर में टीम ने बोर्ड पर 108 रन जड़ दिए, लेकिन मैच का समय पूरा हो चुका था ऐसे में मैच ड्रा साबित हुआ.

इस तरह आपने देखा किस तरह क्रिकेट के मैदान में एक ही दिन 3 अलग-अलग अनूठे रिकॉर्ड बन गए. आपको इनमें से कौन से मैच ने सबसे ज्यादा हैरान किया?

Leave a Comment