skip to content

रोहित शर्मा की होगी वापसी तो राहुल और गिल में से कौन बैठेगा बाहर ?

Bihari News

भारतीय टीम बांग्लादेश दौरे पर टेस्ट सीरीज खेल रही है. टीम इंडिया के नियमित कप्तान Rohit Sharma चोट के चलते पहले टेस्ट से बाहर हो गए थे लेकिन दूसरे और टेस्ट में उनकी वापसी की पूरी संभावना है, वो अपने अंगूठे में लगी चोट से उबर रहे हैं. तो अब सवाल ये है कि रोहित शर्मा जब फिट होकर वापसी करेंगे, तो किस खिलाड़ी को अपनी जगह छोड़नी पड़ेगी. ऐसे में तो यही होता दिख रहा है कि मौजूदा सलामी बल्लेबाज KL Rahul और Shubhman Gill में से किसी एक ओपनर को अपनी जगह छोड़नी होगी. लेकिन सवाल तो यही है क्योंकि राहुल तो उपकप्तान हैं, पहले टेस्ट में वो ही रोहित की जगह कप्तानी कर रहे हैं और रही बात शुभमन गिल की तो उन्होंने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में शतक ठोका है. तो दूसरे टेस्ट में उपकप्तान राहुल बाहर होंगे या फिर शतक ठोकने वाले शुभमन गिल ?

हालांकि टीम मैनेजमेंट के पास अभी प्लेइंग 11 तय करने के लिए पर्याप्त समय है, लेकिन टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और मौजूदा समय में मशहूर क्रिकेट कमेंटेटर संजय मांजरेकर ने अपने विचार साझा किए हैं. उन्होंने बताया कि दूसरे टेस्ट में रोहित शर्मा की वापसी के बाद केएल राहुल और शुभमन गिल में से कौन बाहर बैठेगा ? सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर बात करते हुए मांजरेकर ने कहा कि टीम मैनेजमेंट राहुल को नहीं बिठाएगी ऐसे में शतक लगाने वाले शुभमन गिल को बाहर बैठना पड़ेगा.

 संजय मांजरेकर ने क्या कहा, मैं आपको बता देता हूं. उन्होंने कहा, “इस लड़के(शुभमन गिल) ने शतक ठोका है, वह अच्छा दिख रहा है. आइए कल्पना करते हैं कि अगर रोहित शर्मा फिट हैं, केएल राहुल और रोहित आपकी पहली पसंद के सलामी बल्लेबाज हैं, तो आपको रोहित शर्मा के पास जाना होगा. वह आपके कप्तान हैं. केएल राहुल को जितने रन चाहिए उतने रन नहीं मिल रहे हैं, लेकिन वे केएल राहुल को नहीं छोड़ेंगे. शुभमन गिल को बाहर बैठना पड़ सकता है. अजिंक्य रहाणे, यह उनके साथ एक बार हुआ था, मुझे लगता है. यह भारतीय क्रिकेट में पहले हो चुका है.”

ये तो तय है कि रोहित के आने से राहुल और गिल, इन दोनों में से किसी एक को ही बैठना पड़ सकता है क्योंकि चेतेश्वर पुजारा अपने स्थान को बरकरार रखने में कामयाब हुए हैं. पहले टेस्ट की दोनों पारियों में पुजारा ने बेहतरीन बल्लेबाजी की. नंबर-3 पर खेलते हुए पहली पारी में 90 रन और दूसरी पारी में उन्होंने शतक ठोका है. विराट कोहली नंबर 4 पर और ऋषभ पंत नंबर 5 पर खेलेंगे, नंबर-6 के लिए श्रेयस अय्यर तो तय हैं. तो अब आप बताइए रोहित शर्मा जब आएँगे तो किसकी जगह लेंगे ? कमेंट में हमें जवाब दीजिए.

ये हमेशा से भारतीय टीम के लिए समस्या रही है कि किसको खिलाएं और किसको बाहर करें. सीनियर खिलाड़ी ज्यादा खेलते नहीं हैं, कभी इंजरी, कभी वर्कलोड मैनेजमेंट या कभी कुछ और. और जो खिलाड़ी खेलते हैं और रन बनाते हैं उनको आप बड़े टूर्नामेंट खिलाते नहीं हो. अगले साल भारत में ही वनडे वर्ल्ड कप होना है, आप देखिएगा किसे टीम में शामिल किया जाता है और कौन बाहर होते हैं ? देखना बेहद दिलचस्प होगा कि शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, संजू सैमसन और ऋषभ पंत में से कितनों को मौका मिलता है? अभी जितनों का नाम मैंने लिया है, ये सब इस साल भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, किशन को छोड़कर लेकिन किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ रोहित की जगह तीसरे वनडे में खेलते हुए विश्व क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक जड़ दिया था. वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक लगाने वाले वो भारत के सिर्फ चौथे बल्लेबाज बन गए. दोहरा शतक लगाकर उन्होंने भारतीय चयनकर्ताओं को हैरान जरुर कर दिया है.

Leave a Comment