Placeholder canvas

वनडे वर्ल्ड कप में सर्वाधिक शून्य पर आउट होने वाले 5 बल्लेबाज

shubham kumar

क्रिकेट के खेल में शून्य पर आउट होना एक खिलाड़ी के लिए सबसे शर्मनाक घटना होती है, कोई भी खिलाड़ी नहीं चाहता कि वे शून्य पर आउट हो, हर एक खिलाड़ी चाहता है कि वो अपनी टीम के लिए एक लंबी और धमाकेदार पारी खेले, लेकिन क्रिकेट तो अनिश्चिताओं का खेल है यहां कोई भी बल्लेबाज किसी भी दिन बड़ी पारी खेल सकता है या कोई भी दिग्गज बल्लेबाज गोल्डन डक भी हो सकता है, एक सलामी बल्लेबाज को पारी की पहली गेंद पर आउट होना सबसे अपमानजनक माना जाता है, जब कोई बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर आउट होता है तब उसे डक कहा जाता है और जब वह अपनी पहली ही गेंद पर आउट हो जाता है तो उसे गोल्डन डक कहा जाता है, तो चलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि वनडे विश्व कप में सबसे अधिक शून्य पर कौनकौन से बल्लेबाज आउट हुए हैं.

5. विलियम मैककैलेन (William McCallen)

इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर आयरलैंड के पूर्व allrounder विलियम मैककैलेन हैं, इन्होंने अपने करियर में मात्र एक वनडे विश्व कप खेले थे और ये शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं, दो हजार सात का विश्व कप इनका पहला और आखिरी विश्व कप था जहां इन्होंने कुल नौ मैच खेले थे और चार बार शून्य पर आउट हुए थे वहीं इन्होंने विश्व कप में केवल तेतीस रन ही बना सके थे.

4. डेरेन ब्रावो (Darren bravo)

इस लिस्ट में चौथे स्थान पर वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज डेरेन ब्रावो हैं इन्होंने पहला वनडे विश्व कप दो हजार ग्यारह में खेले थे और इनका आखिरी विश्व कप दो हजार उन्नीस का था, इस दौरान इन्होंने ग्यारह पारियों में दो सौ सात रन बनाए थे और चार बार शून्य पर भी आउट हुए थे. वनडे वर्ल्ड कप में चार बार शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाजों में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मोर्गन और भारत के कृषमचारी श्रीकांत भी हैं.

3. एबी डीविलियर्स (AB de Villiers)

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा शून्य पर आउट होने बल्लेबाजों में साउथ अफ्रीका के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज एबी डीविलियर्स भी हैं, मिस्टर थ्री सिक्सटी के नाम से मशहूर एबी डीविलियर्स भी विश्व कप में सबसे ज्यादा शून्य पर आउट होने बल्लेबाजों में शामिल हैं, डीविलियर्स ने अपने करियर में कुल तीन वनडे विश्व कप खेले थे, जहां वे चार बार जीरो के स्कोर पर आउट हुए थे. एक तरफ डीविलियर्स के नाम वनडे में सबसे तेज अर्धशतक, शतक और एक सौ पचास रन बनाने का रिकॅार्ड है तो वहीं दूसरी तरफ वनडे वर्ल्ड कप में चार बार शून्य पर भी आउट होने का रिकॅार्ड है. इनके नाम ही वनडे वर्ल्ड कप में सबसे तेज एक सौ पचास रन बनाने का रिकॅार्ड है यह रिकॉर्ड इन्होंने दो हजार पंद्रह के विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाए थे.

2. नाथन एस्टल (Nathan astle)

वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा शून्य पर आउट होने बल्लेबाजों में दुसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज नाथन एस्टल हैं, नाथन ने अपने करियर में उन्नीस सौ छेयान्वें, उन्नीस सौ निनान्वें और दो हजार तीन के विश्व कप में न्यूजीलैंड की तरफ से खेले थे, जहां वे वनडे विश्व कप के बाईस मैच खेलते हुए कुल चार सौ तीन रन बनाए थे, नाथन एस्टल न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी क्रम को हर मैच में मजबूती प्रदान करते थे, लेकिन अपने आक्रामक रवैये के कारण ये कई बार अपना विकेट जल्द ही खो देते थे, वनडे विश्व कप में इनके नाम बाईस मैचों में पांच बार शून्य पर आउट का होने का रिकॅार्ड है.

1. इजाज अहमद (Ijaz Ahmed)

इस लिस्ट में शीर्ष स्थान पर पाकिस्तान के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज इजाज अहमद हैं, पाकिस्तान के खिलाड़ी इस शर्मनाक रिकॅार्ड में पहले स्थान पर बरकरार हैं, इजाज अहमद ने पहला विश्व कप उन्नीस सौ सतासी में खेले थे और इनका आखिरी विश्व कप उन्नीस सौ निनान्वें का था, इजाज ने अपनी चार विश्व कप की छबीस पारियां खेलते हुए कुल पांच सौ सोलह रन बनाए थे, लेकिन वे इस दौरान कुल पांच बार शून्य पर भी आउट हुए थे, हालांकि वे पाकिस्तान के लिए कुछ विस्फोटक पारियां भी खेले थे जिसके कारण वे पाकिस्तान क्रिकेट इतिहास में एक सम्मानित व्यक्ति बने हुए हैं.

ये थे वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा शून्य पर आउट होने वाले बल्लेबाज, आपको क्या लगता है दो हजार तेइस के विश्व कप में सबसे ज्यादा शून्य पर कौन सा बल्लेबाज आउट होगा, हमें कमेंट कर जरुर बताएं. धन्यवाद.

Leave a Comment