skip to content

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले 5 खब्बू बल्लेबाज

shubham kumar

वनडे विश्व कप दो हजार तेइस का आगाज हो चूका है इस विश्व कप में भाग लेने वाली सभी दस टीम एकदुसरे को कड़ी टक्कर दे रही है, दो हजार तेइस के विश्व कप में छोटी टीमें भी बड़ीबड़ी टीमों को धूल चटा रही है, वहीं इस विश्व कप में कई नए रिकॉर्ड भी बने हैं जिसमें सबसे तेज शतक का रिकॅार्ड, सर्वाधिक शतक का रिकॅार्ड और सबसे सफल रन चेज का रिकॅार्ड शामिल है, इसी क्रम में आज हम आपको बताने वाले हैं क्रिकेट इतिहास के उन पांच बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने वनडे विश्व कप में सबसे तेज अर्धशतक लगाए हैं.

5. ब्रैंडन मैकुलम (brendon mccullum)

इसमें पांचवें स्थान पर न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम हैं, अठाईस फरवरी दो हजार पंद्रह को खेले गए विश्व कप के बीसवें मैच में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम आमनेसामने थी, जहां आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ एक सौ इकावन रन ही बना पाई थी, ट्रेट बोल्ट ने इस मुकाबले में सताईस रन देकर पांच विकेट लिए थे, इस लक्ष्य को हासिल करना न्यूजीलैंड के लिए भी आसान नहीं था, इतने छोटे से लक्ष्य को हासिल करने में न्यूजीलैंड ने अपने नौ विकेट गवां दिए थे, जहां एक ओर ट्रेट बोल्ट ने आस्ट्रेलिया की कमर तोड़ कर रख दी थी वहीं इस मैच में मिचेल स्टार्क ने न्यूजीलैंड के बैटिंग लाइनअप को तहसनहस करते हुए छे विकेट लिए थे. गेंदबाजी के अनुकूल इस पिच पर न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने इक्कीस गेंदों में अर्धशतक लगाए थे, और यह रिकॅार्ड आज भी विश्व कप में सबसे तेज अर्धशतक लगाने के मामले में पांचवें स्थान पर काबिज है.

4. मार्क बाउचर (mark boucher)

वनडे विश्व कप में सबसे तेज अर्धशतक लगाने के मामले में चौथे स्थान पर साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर हैं, दो हजार सात विश्व कप के सातवें मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नीदरलैंड के खिलाफ चालीस ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर तीन सौ तिरपन रन बनाए थे, इस मैच में अफ्रीका की ओर से ग्रीम स्मिथ ने सरसठ, जैक कालिस ने नाबाद एक सौ अठाईस, हर्शल गिब्स ने बहतर और मार्क बाउचर ने नाबाद इकतीस गेंदों में पचहतर रन की पारी खेले थे, इसी पारी के दौरान मार्क बाउचर ने इक्कीस गेंदों में अपना अर्धशतक लगाए थे, जो आज भी वर्ल्ड कप इतिहास का चौथा सबसे तेज अर्धशतक है.

3. ग्लेन मैक्सवेल (Glen Maxwell)

वनडे विश्व कप में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले तीसरे नंबर के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल हैं, मैक्सी ने दो हजार पन्द्रह के विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ धुआंधार अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए उनतालीस गेंदों में अठासी रन की पारी खेले थे, इस पारी के दौरान मैक्सवेल ने छे चौके और सात छक्के लगाए थे, वहीं उन्होंने अपना अर्धशतक सिर्फ इक्कीस गेंदों में लगाए थे, यह आस्ट्रेलिया की ओर से विश्व कप में बनाया गया सबसे तेज अर्धशतक भी है और overall यह विश्व कप में तीसरा सबसे तेज अर्धशतक है.

2. एंजेलो मैथ्यूज (angelo matthews)

वनडे विश्व कप में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले दुसरे नंबर के बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज हैं, इन्होंने दो हजार पंद्रह के विश्व कप में स्कॅाटलैंड के खिलाफ धुआंधार पारी खेलते हुए सिर्फ बीस गेंदों में अर्धशतक लगाए थे, इनका यह अर्धशतक आज भी विश्व कप में संयुक्त रूप से दूसरा सबसे तेज अर्धशतक है, बीस गेंदों में अर्धशतक लगाने वाले दुसरे बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम भी हैं इन्होंने दो हजार सात के विश्व कप में कनाडा के खिलाफ बीस गेंदों में अर्धशतक लगाए थे. इस तरह ये दोनों बल्लेबाज संयुक्त रूप से दुसरे स्थान पर हैं.

1.ब्रैडन मैकुलम (bradden mccullum)

वनडे विश्व कप में सबसे तेज अर्धशतक लगाने के मामले में शीर्ष स्थान पर न्यूजीलैंड के विस्फोटक बल्लेबाज और कप्तान ब्रैडन मैकुलम हैं, इन्होंने दो हजार पंद्रह के विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ पच्चीस गेंदों में सतहतर रन की धुआंधार पारी खेले थे, इस पारी में इन्होंने आठ चौके और सात छक्के लगाए थे, यह मैच भी काफी लोस्कोरिंग मैच था जहां इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ एक सौ तेइस रन ही बना पाई थी, इस लक्ष्य को पीछा करते हुए ही न्यूजीलैंड के कप्तान ने सबसे तेज अर्धशतक लगाया था जहां उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा करने के लिए सिर्फ अठारह गेंदों का सामना किए थे. यह रिकॅार्ड आज भी मैकुलम के नाम ही है.

आपको क्या लगता है दो हजार तेइस के विश्व कप में ब्रैडन मैकुलम के रिकॅार्ड को कोई तोड़ पायेगा. हमें कमेंट कर जरुर बताए. धन्यवाद.

Leave a Comment