skip to content

विश्व कप में सबसे ज्यादा रन से जितने वाली 5 सर्वश्रेष्ठ टीमें

shubham kumar

Updated on:

वनडे विश्व कप का तेरहवां संस्करण पूर्ण रूप से भारत की मेजबानी में खेला जा रहा है, जहां सभी दस टीम सेमीफाइनल में जाने की होड़ में लगी हुई है, इन दस टीमों को round robin format में सभी टीमों से नौनौ मुकाबले खेलने हैं, हर विश्व कप की तरह दो हजार तेइस के विश्व कप में भी कई रिकॅार्ड बने और टूटे हैं, जिसमें सबसे तेज शतक का रिकॅार्ड, सबसे सफल रन चेज का रिकॅार्ड और सबसे ज्यादा शतक का रिकॅार्ड इसी क्रम में हम आज आपको वाले हैं वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा रन से जितने वाली पांच टीमों के बारे में.

5. आस्ट्रेलिया ने नामिबिया को 256 से हराया 

वनडे विश्व कप में सबसे बड़े रन के अंतर से जितने वाली चौथी नंबर की टीम आस्ट्रेलिया है, इसने दो हजार तीन के विश्व कप में नामिबिया को ना सिर्फ पैतालीस के स्कोर पर allout किया था बल्कि आस्ट्रेलिया ने नामिबिया को दो सौ छपन रन के बड़े अंतर से भी हराया था, दो हजार तीन के विश्व कप में खेले गए इकतीसवें मैच में आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए छे विकेट के नुकसान पर तीन सौ एक रन बनाए थे, इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी नामिबिया की टीम मात्र पैतालीस रन पर ढेर हो गई थी, इस मैच में नामिबिया की तरफ सबसे अधिक रन डीओन कोटजे ने दस रन बनाए थे और कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को भी पार नहीं कर सका था, वहीं इस मैच में आस्ट्रेलिया की टीम ने पंद्रह एक्स्ट्रा रन दिए थे. और इसी मुकाबले में आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने वर्ल्ड कप इतिहास का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए पंद्रह रन देकर सात विकेट लिए थे, इस तरह आप कह सकते हैं कि यह मैच पूरी तरह से एक रिकॅार्ड ब्रेकिंग मैच था.

4. साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 257 रन से हराया 

वनडे विश्व कप में सबसे बड़े रन से जितने का अगला रिकॅार्ड साउथ अफ्रीका की टीम के नाम है, सताईस फरवरी दो हजार पंद्रह को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए विश्व कप के उन्नीसवें मैच में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एबी डीविलियर्स के छेयासठ गेंदों में नाबाद एक सौ बासठ रनों की पारी के बदौलत पांच विकेट के नुकसान पर चार सौ आठ रन बोर्ड पर लगा दिए थे, इस पहाड़ जैसे लक्ष्य को हासिल करने में वेस्टइंडीज की टीम पूरी तरह से नाकाम साबित हुई और पूरी टीम महज एक सौ इकावन रन के स्कोर पर पवेलियन लौट गई थी, इस तरह अफ्रीका ने इस मैच में दो सौ संतावन रन के बड़े अंतर से जीत दर्ज की, यह रिकॅार्ड आज भी विश्व कप में सबसे बड़े रन के अंतर से हराने के मामले में संयुक्त रूप से दुसरे स्थान पर है.

3. भारत ने बरमूडा को 257 से हराया 

वनडे विश्व कप में सबसे बड़े अंतर से जितने वाली दुसरे नंबर की टीम भारत है, उन्नीस मार्च दो हजार सात को खेले गए विश्व कप के बारहवें मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए, वीरेन्द्र सहवाग के शतक की मदद से पांच विकेट के नुकसान पर चार सौ तेरह रन बनाए थे, इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी बरमूडा की टीम एक सौ छपन रन ही बना पाई थी, इस तरह भारत ने यह मैच दो सौ संतावन रन के बड़े अंतर से अपने नाम किया था और यह रिकॅार्ड आज भी विश्व कप में सबसे बड़े रनों से जितने के मामले साउथ अफ्रीका के साथ में संयुक्त रूप से दुसरे नंबर पर है.

2. आस्ट्रेलिया ने अफगानिस्तान को 275 रन से हराया 

वनडे विश्व कप में सबसे बड़े अंतर से जितने वाली दुसरे नंबर की टीम आस्ट्रेलिया है, चार मार्च दो हजार पंद्रह को पर्थ में खेले गए मुकाबले में आस्ट्रेलिया का सामना अफगानिस्तान से हुआ था, जहां आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए डेविड वार्नर के एक सौ अटहतर रन और ग्लेन मैक्सवेल के उनतालीस गेंदों में अठासी रन की पारी के बदौलत छे विकेट के नुकसान पर चार सौ सत्रह रन बनाए थे, इतने बड़े लक्ष्य को हासिल करने उतरी अफगानिस्तान की टीम एक सौ बयालीस रन ही बना पाई थी, इस तरह आस्ट्रेलिया की टीम ने वनडे विश्व कप इतिहास में रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत दर्ज की, आस्ट्रेलिया ने इस मैच में अफगानिस्तान को दो सौ पचहतर रन से हराया था, जो आज भी यह रिकॅार्ड आस्ट्रेलियाई टीम के नाम ही दर्ज है.

1. आस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड को 309 रन से हराया 

वनडे विश्व कप में सबसे बड़े अंतर से जितने का रिकॅार्ड दो हजार तेइस विश्व कप में आस्ट्रेलिया ने अपने ही रिकॅार्ड को बिट कर दिया है. दो हजार तेइस वर्ल्ड कप के चौबीसवें मैच में आस्ट्रेलिया का सामना नीदरलैंड से था. जहां कंगारू टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए डेविड वार्नर के तिरान्वें गेंदों में एक सौ चार रन और ग्लेन मैक्सवेल के चौवालिस गेंदों में एक सौ छे रन के बदौलत आठ विकेट के नुकसान पर तीन सौ निनान्वें रन बनाए थे, इस पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी नीदरलैंड की टीम इक्कीस ओवर में मात्र नब्बे रन पर allout हो गई, इस तरह यह मैच आस्ट्रेलिया ने तीन सौ नौ रन से अपने नाम कर लिया, यह विश्व कप में पहली बार तीन सौ प्लस रनों से जीत भी हैं वहीं इस मैच में आस्ट्रेलिया के खब्बू बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने वनडे विश्व का सबसे तेज शतक भी जड़ा था.

ये थे वनडे विश्व कप में रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने वाली पांच टीमें, आपको क्या लगता है दो हजार तेइस के विश्व कप में आस्ट्रेलिया का यह रिकॅार्ड कोई तोड़ पायेगा. हमें कमेंट कर जरुर बताएं. धन्यवाद.

Leave a Comment