Placeholder canvas

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन आउट होने वाले 5 बल्लेबाज

shubham kumar

क्रिकेट के खेल में अक्सर खिलाड़ी रन आउट होते हैं और एक बार नहीं कई बार होते हैं, रन आउट क्रिकेट में सबसे खराब तरीके से आउट होने वाला माना जाता है यह आउट बल्लेबाज अपनी गलती की वजह से होता है या यूं कहें कि फील्डर की मुस्तैदी से भी होता है, क्रिकेट में रन आउट आत्महत्या की तरह माना जाता है, आज हम बात करने वाले हैं उन पांच खिलाड़ियों के बारे में जो अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार रन आउट हुए हैं, इस लिस्ट में कई धाकड़ खिलाडियों का नाम शामिल है लेकिन सबसे पहले किस खिलाड़ी का नाम आता है क्या आप जानते हैं.

अगर आपके जेहन में पाकिस्तान के इंजमामउलहक का नाम आ रहा है तो आपको बता दें कि वो भी इस सूची में शामिल हैं लेकिन उनके अलावा भी इस लिस्ट में ऐसे कई खिलाड़ियों का नाम शामिल है जिन्हें जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. इस लिस्ट में टीम इंडिया के भी दो ऐसे खिलाड़ियों का नाम शामिल है जिन्हें पूरी दुनिया सलाम करती है, तो चलिए हम आपको क्रिकेट की दुनिया के ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं जो सबसे ज्यादा बार रन आउट हुए हैं.

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम आता है आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव वां का, ये अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार रन आउट होने वाले खिलाड़ी हैं, आपको जानकर हैरानी होगी कि स्टीव वां अपने क्रिकेटिंग करियर में एक सौ चार बार रन आउट हो चुके हैं, जिसमें सतहतर बार वनडे में तो वहीं सताईस बार टेस्ट में रन आउट हुए थे.

रन आउट की श्रेणी में दूसरा स्थान द वॉल कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ रखते हैं, भारत के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ एक सौ एक बार रन आउट हुए हैं, जिसमें से तिरपन बार अपनी वजह से और अड़तालीस बार सामने वाले बल्लेबाज की वजह से द्रविड़ को रन आउट होना पड़ा है.

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर हैं, मास्टरब्लास्टर ने भी अपना नाम यहां दर्ज करवा चुके हैं, सचिन ने अपने करियर में अनठान्वें बार रन आउट हो चुके हैं, जिसमें पचपन बार सामने वाले बल्लेबाज की वजह से तो तेतालीस बार खुद की वजह से आउट हुए हैं.

इस लिस्ट में चौथे स्थान पर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इंजमामउलहक हैं, इंजमाम ने चार सौ निनान्वें मैचों में बान्वें बार रन आउट हुए थे, जिसमें से छेयालिस बार खुद की गलती से रनआउट हुए और छेयालिस बार दुसरे बल्लेबाज की वजह से रन आउट होना पड़ा था.

इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर एक और टीम के कप्तान महेला जयवर्धने का नाम दर्ज है, श्रीलंका टीम के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने अपने क्रिकेट करियर में छे सौ बावन मैच खेले जिनमें पंचान्वें बार वो रन आउट हुए थे, इसमें इकावन बार वे अपनी गलती की वजह से तो चौआलिस बार दुसरे बल्लेबाज की वजह से रन आउट हुए थे.

क्या आप जानते हैं क्रिकेट में रन आउट का नियम कब जोड़ा गया था. इसका जवाब आप, हमें अवश्य दीजियेगा. धन्यवाद.

Leave a Comment