skip to content

तो क्या पुराने 5जी फोन में नहीं आएगा 5 जी नेटवर्क?

Bihari News

पूरे देश में इन दिनों 5 जी नेटवर्क की धूम है. इन दिनों हर कोई 5 जी को लेकर बात कर रहा है. एक समय था जब 4 जी को लेकर इसी तरह कामाहौल बना था. उस समय भी यह दावा किया गया था कि इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी. हालांकि उसमें बढ़ोतरी देखने को भी मिली थी, अब पूरे देश में 5 जी को लेकर चर्चा हो रही है. एक तरफ जहां 5 जी नेटवर्क की बात हो रही है तो वहीं दूसरी तरफ 5जी फोन को लेकर भी बात हो रही है. दोनों ही ओर से बाजार गरम है. बाजार में लोग 5 जी मोबाइल को सर्च कर रहे हैं. यह जानने की कोशिश कर रहे हैं की कौन सा फोन बेस्ट होगा. वो भी भविष्य को ध्यान में रखते हुए ऐसे में 5जी फोन युजर्स के सामने एक समस्या आ गई है जिसमें इस बात का जिक्र किया जा रहा है कि एक डेढ़ साल पहले जिस व्यक्ति ने 5 जी फोन खरीदा था उनमें अब 5 जी का ऑप्शन दिखाई नहीं दे रहा है. ऐसे में अब उपभोक्ता को लग रहा है कि उनके फोन में 5 जी नेटवर्क की सुविधा नहीं दी गई है उन्होंने जो फोन खरीदा है उसमें उनके साथ धोखा हो गया है.

5जी के पुराने फोन में आ रही है यह समस्या

देश के कई राज्यों में 5 जी की शुरुआत हो गई है. ऐसे में लोग अब अपने 5 जी फोन में 5 जी नेटवर्क को सर्च कर रहे हैं इसी दौरान एक साल पुराना जिनका फोन है उन उपभोक्ताओं के फोन में इस तरह की शिकायतें सामने आ रही है. उपभोक्ताओं ने खुद इस तरह की शिकायत की है कि उनके फोन में 5 जी नेटवर्क काम नहीं कर रहा है. ऐसे में अब उपभोक्ताओं के मन में एक सवाल यह उठ रहा है कि वे क्या करें 5 जी नेटवर्क की सुविधा पाने के लिए उन्हें दूसरा फोन खरीदना होगा. इस तरह की समस्या कई उपभोक्ताओं के सामने आ गया है. ऐसे में एक बात यह भी कहा जा रहा है कि कई ऐसी कंपनियां है जो कि एक से डेढ़ साल पहले 5 जी नेटवर्क के नाम पर कई फोन को बाजार में उतार दी थी लेकिन उसमें 4 जी दिखा रहा है ऐसे में यह उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में यह कंपनियां अपने फोन में 5 जी को इनेबल कर देगी.

आपके फोन में होगा यह अपडेट

अगर हम इसे तकनीकी तौर से समझे तो फोन में एक OTA अपडेट होगा उसके बाद आपके फोन में 5 जी नेटवर्क की शुरुआत हो जाएगी. और आपको फोन भी 5जी सपोर्ट करने लगेगा. हालांकि इस बात की जानकारी अभी साझा नहीं की गई है कि कंपनियों के द्वारा यह अपडेट कब साझा किया जाएगा. आपको बता दें कि ऐपल के लेटेस्ट आईफोन में 5 जी नेटवर्क का ऑप्शन नहीं आ रहा है. इसके साथ ही मोटोरोला, वनप्लस और कुछ अन्य कंपनियों के फोन में भी यह सुविधा शुरू नहीं हुई है. यानी की इन फोन में भी OTA अपडेट होना बाकि है. बता दें कि यह अपडेट स्मार्टफोन अपडेट करने वाली कंपनियों की तरफ से की जाती है. ना कि टेलीकॉम ऑपरेटर की तरफ से अपडेट जारी किया जाता है.

ऐसे करें चेक

आप अपने फोन में 5 जी को आसानी से चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले सेटिंग में जाना होगा. यहां पर आपको कई ऑप्शन मिल जाएँगे. जिसमें आपको लिखा मिलेगा सीम एंड नेटवर्क या फिर वहां लिखा होगा कनेक्शन. इन दोनों में किसी एक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आएगा प्रिफेयर्ड नेटवर्क अब आपको इसपर क्लिक करना है यहां पर अगर आपको 5 जी का ऑप्शन दिखाई दे रहा है इसका मतलब हुआ कि आपका फोन 5 जी सपोर्ट कर रहा है. हालांकि जिन्होंने 5 जी के नाम पर पहले फोन खरीदा है उसमें जबतक OTA अपडेट नहीं होगा तब तक आपके फोन में 5 जी दिखाई नहीं देगा. अगर अपडेट होने के बाद भी आपके फोन में 5 जी नहीं दिखाई दे रहा है तब यह आप कह सकते हैं कि आपके साथ धोखा हुआ है. फिलहाल आपको उस अपडेट के लिए इंतजार करने की जरूरत है.

Leave a Comment