Placeholder canvas

टी20 विश्व कप के बाद इन 5 खिलाड़ियों का टीम इंडिया से कट जाएगा पत्ता ?

Bihari News

ऑस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है, 13 नवंबर को टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाएगा. लेकिन क्रिकेट फैंस के लिए इंटरटेनमेंट का डोज कम नहीं होने वाला है क्योंकि वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज खेलेगी. चयनकर्ताओं ने दोनों सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. चूंकि 2023 में वर्ल्ड कप भी खेला जाना है, जिसकी मेजबानी भारत ही कर रहा है, इसलिए उसकी तैयारियों के लिहाज से भी ये सीरीज महत्वपूर्ण होंगे. इस लेख में हम आपको टीम इंडिया के उन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जिनका इस टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम से पत्ता कटने वाला है.

1. Ravichandran Ashwin (रविचंद्रन अश्विन)

इस टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारत की टी20 टीम से दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की विदाई हो सकती है. विश्व कप के बाद होने वाले न्यूजीलैंड और बांग्लादेश सीरीज के लिए अश्विन को स्क्वाड में नहीं चुना गया है. हालांकि बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले टेस्ट सीरीज में अश्विन वापसी करेंगे लेकिन इससे ये साफ प्रतीत हो रहा है कि अब अश्विन का वाइट बॉल करियर अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच गया है. असल में वो भारत के टेस्ट स्पेशलिस्ट ही थे लेकिन घरेलु क्रिकेट और IPL में उन्होंने हाल के दिनों में कमाल का प्रदर्शन किया, जिस वजह से चयनकर्ताओं ने उन्हें वर्ल्ड कप में खेलने का मौका दिया. अश्विन की गेंदबाजी अभी तक टूर्नामेंट में वैसी असरदार नहीं रही है, यही कारण है कि टी20 टीम से उनका पत्ता कटता हुआ दिख रहा है.

2. Dinesh Karthik (दिनेश कार्तिक)

दिनेश कार्तिक का करियर दोस्तों बेहद उतार चढ़ाव भरा रहा है लेकिन ये भी तय है कि 2022 टी20 वर्ल्ड कप ही उनका आखिरी सीरीज है. न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में कार्तिक का नाम नहीं है. दिनेश कार्तिक ने 2022 आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत की टी20 टीम में जगह बनाई थी लेकिन वो ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप में उम्मीद के मुताबिक़ प्रदर्शन नहीं कर पाए इसलिए इस मेगा टूर्नामेंट के बाद उनकी विदाई तय लग रही है. इसका एक कारण कार्तिक की उम्र भी है, वो 37 साल के हो चुके हैं और भारत के पास ऋषभ पंत, संजू सैमसन और इशान किशन के रूप में कई विकल्प मौजूद हैं.

3. Bhuvneshwar Kumar (भुवनेश्वर कुमार)

टीम इंडिया के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का भी ये आखिरी वर्ल्ड कप लग रहा है. भुवी नई गेंद से तो कमाल की गेंदबाजी करते हैं लेकिन डेथ ओवरों में वो बेअसर हो जाते हैं. हालांकि न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले टी20 सीरीज में भुवी को चुना गया है लेकिन वो ज्यादा दिनों तक टीम का हिस्सा नहीं रह पाएंगे क्योंकि उनके विकल्प के रूप में टीम दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर को देख रही है.

4. Mohammad Shami(मोहम्मद शमी)

मोहम्मद शमी भी भारत के टी20 प्लान का हिस्सा नहीं हैं, वो तो कुछ परिस्थितियां ऐसी बनी कि शमी की वर्ल्ड कप टीम में एंट्री हो गई वरना शमी वनडे और टेस्ट योजनाओं का हिस्सा हैं, ऐसा हम नहीं बल्कि चयनकर्ताओं का कहना है. शमी ने 2022 आईपीएल चैंपियन गुजरात टाइटन्स की तरफ से खेलते हुए जबरदस्त गेंदबाजी की थी और उनका अनुभव, ये सब ही कारण थे उनको तरजीह मिली. उनके विकल्प के रूप में टीम इंडिया के पास कई गेंदबाज हैं. मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा, उमरान मलिक, उमेश यादव, यश दयाल और भी कई नाम हैं, इसलिए भारत के पास विकल्पों की कमी ही नहीं है. और जब जसप्रीत बुमराह वापस आ जाएँगे तो शमी के लिए टी20 टीम में जगह बना पाना बेहद मुश्किल होगा.

5. Rohit Sharma (रोहित शर्मा)

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के लिए भी यह अंतिम टी20 वर्ल्ड कप साबित हो सकता है. टी20 विश्व कप का पहला एडिशन खेलने वाले रोहित शर्मा, भारत के लिए सबसे अधिक टी20 मुकाबले खेलने वाले खिलाड़ी हैं. इस टी20 वर्ल्ड कप में रोहित का बल्ला शांत ही रहा है. यही कारण है कि रोहित खुद इस टी20 विश्व कप के बाद इस फॉर्मेट को टाटा बाय-बाय कह दें. न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले टी20 और वनडे सीरीज में रोहित शर्मा को आराम दिया गया है, उनकी जगह हार्दिक पंड्या टीम की कप्तानी करेंगे लेकिन बांग्लादेश सीरीज में रोहित वापसी कर लेंगे.

तो दोस्तों, हमारे हिसाब से ये वो 5 खिलाड़ी हैं, जिनका इस टी20 वर्ल्ड कप के बाद टीम से पत्ता कट जाएगा. आपको क्या लगता है दोस्तों, कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment