Placeholder canvas

क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी निभाने वाले 5 धाकड़ जोड़ीयां

Bihari News

क्रिकेट में आपने कई बड़ी साझेदारियां बनती देखी होगी लेकिन कुछ साझेदारी ऐसी होती हैं जो एक रिकॉर्ड बना जाती है, आज हम आपको ऐसे ही साझेदारियों के बताने जा रहे हैं जो अपने आप में विश्व रिकॉर्ड है.

इसमें सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है श्रीलंका के कुमार संगाकारा और महेला जयवर्धने का, इस जोड़ी ने दो हजार छव में साउथ अफ्रीका के खिलाफ छे सौ चोबीस रन की साझेदारी कर विश्व रिकॉर्ड बनाया था, इस मैच में संगाकारा ने चार सौ संतावन गेंदों का सामना करते हुए दो सौ सतासी रन बनाए थे, वहीं महेला जयवर्धने ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपनी सबसे बेस्ट पारी खेली थी, जयवर्धने ने इस पारी में तिहरा शतक जड़ते हुए पांच सौ बहतर गेंदों का सामना करते हुए तीन सौ चौहतर रन बनाये थे अपनी इस पारी के दौरान जयवर्धने ने तेतालीस चौके और एक छक्का जड़े थे.

इस लिस्ट में अगला साझेदारी का रिकॉर्ड श्रीलंका के ही सनत जयसूर्या और रोशन महानामा के नाम है, इस जोड़ी ने उन्नीस सौ संतान्वे में भारत के खिलाफ कोलंबो में पांच सौ छेहतर रनों की साझेदारी निभाई थी, इस पारी में सनत जयसूर्या ने तिहरा शतक जड़ते हुए पांच सौ अटहतर गेंदों में छतीस चौके और दो छक्के की मदद से तीन सौ चालीस रन की पारी खेली थी वही रोशन महानाम ने भी शानदार बल्लेबाजी कर पांच सौ इकसठ गेंदों में सताईस चौके लगाते हुए दो सौ पच्चीस रन बनाये थे. सनत जयसूर्या और रोशन महानामा के बीच की इस पांच सौ छेहतर रन की साझेदारी की बदौलत श्रीलंका ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर बनाते हुए अपने पहली पारी में नौ सौ बावन रन बनाये थे.

टेस्ट क्रिकेट में तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी निभाने वाली जोड़ी न्यूजीलैंड टीम के बल्लेबाजो आंद्रे जोन्स और मार्टिन क्रो की जोड़ी है, आंद्रे जोन्स और मार्टिन क्रो ने साल उन्नीस सौ इकान्वें में श्रीलंका के खिलाफ वेलिंगटन टेस्ट मैच में चार सौ सरसठ रन की साझेदारी की थी. इस पारी में आंद्रे जोन्स ने चार सौ चौवन गेंदों में पंद्रह चौके लगाते हुए एक सौ छेयासी रन और मार्टिन क्रो ने पांच सौ तेइस गेंदों में उनतीस चौके और तीन छक्के जड़ते हुए दो सौ निनान्वें रन की पारी खेली थी.

इस लिस्ट की चौथी सबसे बड़ी साझेदारी आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजो बिल पोंसफोर्ड और डोनाल्ड ब्रेडमेन के बीच की चार सौ इकावन रन की साझेदारी हैं, उन्नीस सौ चौतीस में आस्ट्रेलिया और इंग्लैण्ड के बीच द ओवल क्रिकेट मैदान में खेले गए टेस्ट मैच में बिल पोंसफोर्ड और डोनाल्ड ब्रेडमेन की जोड़ी ने आस्ट्रेलिया के पहली पारी के दौरान बल्लेबाजी करते हुए दुसरे विकेट की साझेदारी करते हुए चार सौ इकावन रन जोड़े थे. इस पारी के दौरान बिल पोंसफोर्ड ने दोहरा शतक बनाते हुए चार सौ बाईस गेंदों का सामना कर सताईस चौके की मदद से दो सौ छेयासठ रन और डोनाल्ड ब्रेडमेन ने भी दोहरा शतक बनाते हुए दो सौ इकहत्तर गेंदों में बतीस चौके और एक छक्के जड़ते हुए दो सौ चौआलिस रन बनाये थे.

इस लिस्ट की पांचवी सबसे बड़ी साझेदारी पाकिस्तान के बल्लेबाजो मुदस्सर नज़र और जावेंद मियांदाद के बीच भारत के खिलाफ साल उन्नीस सौ तिरासी में की गई चार सौ इकावन रन की साझेदारी हैं, हैदराबाद में खेले गये टेस्ट मैच में पाकिस्तान के बल्लेबाजो मुदस्सर नज़र और जावेंद मियांदाद की जोड़ी ने बल्लेबाजी करते हुए तीसरे विकेट की साझेदारी में चार सौ इकावन रन जोड़े थे. इस पारी में मुदस्सर नज़र ने चार सौ चौआलिस गेंद खेलते हुए दो सौ इकतीस रन बनाये थे, वही जावेंद मियांदाद ने भी शानदार बल्लेबाजी करते हुए चार सौ साठ गेंदों में उन्नीस चौके और एक छक्के जड़ते हुए दो सौ साठ रन की पारी खेली थी.

आपको क्या लगता है आज के दौर में इन साझेदारीयों के रिकॉर्ड को कोई तोड़ पायेगा या नहीं.

Leave a Comment