Placeholder canvas

विश्व क्रिकेट 5 खतरनाक गेंदबाज जिनकी बॉल पर एक भी छक्का नहीं लगा!

Bihari News

क्रिकेट के खेल में कुछ भी नामुमकिन नहीं है, अगर कोई ये सोचे कि दुनिया में ऐसा कोई गेंदबाज नहीं है, जिसकी गेंद पर कभी छक्का ही नहीं लगा तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. क्रिकेट इतिहास में ऐसे पांच गेंदबाज हैं, जिनकी गेंदों पर एक भी छक्‍का नहीं लगा है. आइए एक नजर डालते हैं उन पांच गेंदबाजों पर जिनकी गेंदों पर कभी एक भी छक्‍का नहीं लगा.

इसमें पहला नाम है इंग्लैंड के डेरेक प्रिंगल का, इंग्‍लैंड के स्टार गेंदबाज डेरेक प्रिंगल को कौन भूल सकता है, केन्‍या में जन्‍में डेरेन ने अपने करियर की शुरुआत तो बतौर बल्‍लेबाज की थी, मगर उन्‍होंने मध्‍यम गति के गेंदबाज के रूप में भी अपनी पहचान बना ली थी, उन्‍होंने इंग्‍लैंड की तरफ से तिस टेस्‍ट मैच खेले और डेरेन ने पांच हजार दो सौ सतासी गेंद फेंकी और सतर विकेट हासिल किए थे लेकिन कोई बल्लेबाज उन्हें एक छक्का भी नहीं जड़ सका था.

इस लिस्ट में दुसरे स्थान पर पाकिस्तान के मुदस्सर नजर हैं, उन्नीस सौ छेहतर से उन्नीस सौ नवासी तक पाकिस्‍तान की तरफ से खेलने वाले मुदस्‍सर नजर ने छेहतर टेस्ट और एक सौ बारह वनडे मैच खेले थे, यही नहीं टेस्ट की बात करें तो मुदस्‍सर नजर ने बतौर गेंदबाज अन्ठावन सौ सरसठ गेंदे फेंकी थी लेकिन कोई बल्लेबाज उन्हें एक छक्का भी नहीं जड़ सका था.

इस लिस्ट में तीसरा नाम है पाकिस्तान के ही मोहम्मद हुसैन का, पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद हुसैन को उन्नीस सौ बावनतिरपन के भारत दौरे पर पहचान मिली थी, हुसैन ने पाकिस्तान के लिए सताईस टेस्ट मैच खेले हैं, उन्होंने इस दौरान उनसठ सौ दस गेंद फेंकी और अड़सठ विकेट लिए थे लेकिन उन्होंने अपने करियर में कभी छक्का नहीं खाया.

अगला नाम है आस्ट्रेलिया का कीथ मिलर का, आस्ट्रेलिया की तरफ से पचपन टेस्ट मैच खेलने वाले कीथ मिलर ने अपने करियर के दौरान एक सौ सतर विकेट हासिल किए हैं, उन्होंने इस दौरान दस हजार चार सौ इकसठ गेंद फेंके थे, इस दौरान उनकी गेंद पर कोई भी बल्लेबाज एक भी छक्का नहीं लगाया पाया था.

इस लिस्ट में अगला नाम है आस्ट्रेलिया के नील हॉक का, पूर्व आस्ट्रेलिया खिलाड़ी नील हॉक ने उन्नीस सौ तिरसठ में आस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू किया था और सताईस टेस्ट मैच खेले, उन्होंने एक सौ पैतालीस प्रथम श्रेणी मैच खेले थे, इस दौरान उन्होंने छव हजार नौ सौ सतासी गेंद फेंकी और उनकी गेंद पर कोई भी बल्लेबाज छक्का नहीं लगा पाया था.

आपको क्या लगता है आज के दौर में ऐसा कोई गेंदबाज हो सकता है जो अपनी बॉल पे एक भी छक्का नहीं लगने दे.

Leave a Comment