skip to content

वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली 5 टीमें

shubham kumar

भारत में जारी क्रिकेट के सबसे बड़े महाकुंभ वनडे विश्व कप में अब सभी टीमों के बीच सेमीफाइनल में जाने की होड़ लगी हुई है, इस विश्व कप में वैसे तो कई रिकॅार्ड बने हैं, जैसे की सबसे तेज शतक का रिकॅार्ड, सबसे सफल रन चेज का रिकॅार्ड और सर्वाधिक शतक का रिकॅार्ड भी इसी विश्व कप में स्थापित हुआ है, वहीं भारतीय टीम ने इस विश्व कप में छह मैच जीत के साथ अजेय रथ पर सवार है, रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है, दूसरी ओर डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड का प्रदर्शन बेहद ही खराब है, इसी क्रम में आज हम बात करने वाले हैं विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली पांच टीम के बारे में, क्रिकेट की दुनिया में सबसे अधिक मैच हारना किसी भी टीम के लिए शर्मनाक रिकॅार्ड में से एक है, वैसे भी जब कोई मैच खेला जाता है तो एक टीम जीतती है और दूसरी टीम को हारना ही पड़ता है, लेकिन विश्व कप जैसे बड़े प्लेटफार्म पर कोई भी टीम हारना पसंद नहीं करती है. तो चलिए अब हम बात करते हैं उन पांच टीमों के बारे में जिसने सबसे ज्यादा मैच गंवाए हैं.

विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम में पांचवें स्थान पर पाकिस्तान की टीम है, पाक टीम ने अपना पहला विश्व कप का मैच साल उन्नीस सौ पचहतर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था जहां उसे तिहतर रनों से हार का सामना करना पड़ा था, इस विश्व कप में पाकिस्तान तीन मैच में से दो मैच हारकर ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी. पाकिस्तान की ओर से सबसे ज्यादा विश्व कप खेलने वाले खिलाड़ी जावेद मियांदाद हैं इन्होंने कुल छे विश्व कप में पाकिस्तान की ओर से खेले थे, वहीं पाकिस्तान उन्नीस सौ बान्वें में इमरान खान की कप्तानी में एक बार विश्व कप ट्रॅाफी भी अपने नाम कर चुकी है, यदि बात की जाए पाकिस्तान के विश्व कप में हारने की तो पाकिस्तान ने अभी तक छेयासी मैच खेले हैं जहां उसे सैतालिस मैचों में जीत हासिल हुई है वहीं छतीस मैचों में इसे हार का सामना करना पड़ा है. आपको बता दे की दो बार की विश्व विजेता टीम वेस्टइंडीज भी विश्व कप में छतीस मुकाबला हार चुकी है.

विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम में चौथे स्थान पर न्यूजीलैंड की टीम है, कीवी टीम हर विश्व कप की तरह इस बार के विश्व कप में भी शानदार फॅार्म में है और इस टीम ने लगभग हर विश्व कप में nock out चरण तक का सफर तय किया है, लेकिन इस टीम ने अभी तक एक बार भी विश्व कप नहीं जीत पाई है. न्यूजीलैंड की टीम ने अभी तक वनडे विश्व कप के छेयान्वें मैच खेले हैं जहां इस टीम ने अन्ठावन मुकाबले जीते हैं वहीं सैतीस मैचों में इसे हार का भी सामना करना पड़ा है. इस तरह न्यूजीलैंड की टीम विश्व कप में सबसे ज्यादा हार के मामले में चौथे स्थान पर है.

वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम में तीसरे स्थान पर क्रिकेट के जन्मदाता इंग्लैंड की टीम है, इस टीम ने अपना पहला विश्व कप का खिताब दो हजार उन्नीस के विश्व कप में जीता था और दो हजार तेइस के विश्व कप में यह टीम डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में उतरी थी लेकिन यह बांग्लादेश के बाद विश्व कप से बाहर होने वाली दूसरी टीम बन गई है, आपको बता दे की इंग्लैंड ही एकमात्र ऐसे टीम है जिसने ओलंपिक में भी गोल्ड मेडल अपने नाम कर चुकी है. वहीं अगर बात की जाए इस टीम के विश्व कप में मैच हारनेजितने की तो इस टीम ने नब्बे मैच खेले हैं जहां इसने पचास मैचों में जीत मिली है और अड़तीस मैच इस टीम को गंवाना पड़ा है.

वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच गंवाने के मामले में दुसरे स्थान पर जिम्बाब्बे की टीम है, इस टीम ने अपना पहला विश्व कप उन्नीस सौ तिरासी में खेला था जहां यह टीम छे मैचों में से पांच मैच हराकर ग्रुप स्टेज से बाहर हो गया था, हालांकि जिम्बाब्बे ने उन्नीस सौ तिरासी के विश्व कप में आस्ट्रेलिया को हराकर आश्चर्यजनक झटका दिया था, उन्नीस सौ सतासी के विश्व कप में जिम्बाब्बे एक भी मैच नहीं जीत पाया था और उन्नीस सौ बान्वें के विश्व कप में आठ में से केवल एक मैच जितने में कामयाब हो पाया था, जिम्बाब्बे ने अभी तक विश्व कप के अन्ठावन मुकाबले खेले हैं जहां इसने सिर्फ बारह मैच जीते हैं और बयालीस मुकाबलों में इसे हार का सामना करना पड़ा है.

वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच हारने के मामले में शीर्ष स्थान पर श्रीलंकाई टीम है, इसने दो हजार तेइस के विश्व कप में जिम्बाब्बे को पीछे छोड़ते हुए यह शर्मनाक रिकॅार्ड अपने नाम कर लिया है. श्रीलंका की टीम तीन बार विश्व कप के फाइनल में पहुंची है, जहां ये टीम सिर्फ एक बार उन्नीस सौ छेयान्वें के विश्व कप में अर्जुन रणतुंगा के नेतृत्त्व में खिताब अपने नाम कर चुकी है, श्रीलंका की टीम दो हजार तीन के विश्व कप में सेमीफाइनल और दो हजार पन्द्रह के विश्व कप में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय कर चुकी है. अगर बात की जाए श्रीलंका टीम की विश्व कप में हारजीत की तो इस टीम ने अभी तक अठासी मैच खेले हैं जहां इसने बयालीस मैच जीते हैं और तेतालीस मैच हराकर विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली टीम बन गई है. अगर बात की जाए भारत के विश्व कप में प्रदर्शन की तो भारत ने नब्बे मैच खेलते हुए उनसठ जीते हैं और उनतीस मैच गंवाए हैं.

ये थे वनडे विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच हारने वाली पांच टीमें. क्या आप बता सकते हैं विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच किस टीम ने जीते हैं, हमें कमेंट कर अवश्य बताएं. धन्यवाद.

Leave a Comment