Placeholder canvas

इरफान से लेकर उमरान तक, भारतीय गेंदबाजों द्वारा फेंकी गई 5 सबसे तेज गेंद !

Bihari News

तेज गेंदबाजों का अपना अलग टशन होता है. इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के शोएब अख्तर के नाम है, ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली उनसे कुछ ही पॉइंट पीछे हैं. पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया ने तो कई तूफानी तेज गेंदबाज दिए हैं लेकिन जब भारत की होती है तो हमारे जहन में बस बेहतरीन बल्लेबाज और उम्दा स्पिनर्स ही आते हैं, लेकिन पिछले एक दशक से तेज गेंदबाजी और तेज गेंदबाजों का बढ़ता कद देखने को मिला है. इस विडियो में हम बात करेंगे भारत के तेज गेंदबाजों की. इस विडियो में हम आपको भारतीय गेंदबाजों द्वारा फेंके गए 5 सबसे तेज गेंदों के बारे में बताएंगे.

5) नवदीप सैनी (152.8 किमी/घंटा)


नवदीप सैनी ने अपनी गति और सटीक यॉर्कर के लिए धमाल मचाया। वह रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का एक अभिन्न हिस्सा बन गए और यहां तक ​​कि आईपीएल 2019 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ 152.8 किमी/घंटा की बॉल फेंक दी। लेकिन बाद में वह चोटिल हो गए, अंततः टीम में अपनी जगह खो बैठे। वह वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय टीम के सेटअप में नहीं है।

4) जसप्रीत बुमराह (153.2 किमी/घंटा)


28 वर्ष के होने के बावजूद, जसप्रीत बुमराह क्रिकेट का खेल खेलने वाले सबसे महान भारतीय गेंदबाजों में से एक हैं। यकीनन वह आधुनिक युग का सबसे संपूर्ण गेंदबाज है। वह खेल के किसी भी चरण में गेंदबाजी कर सकता है और सभी प्रारूपों में प्रभावी है। इसलिए वह भारतीय तेज आक्रमण की कमान संभालते हैं।

पेसर ने 2018 बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला के पहले टेस्ट मैच के दौरान 153.2 किमी/घंटा की गेंद फेंकी. उन्होंने अपने नाम पर 21 विकेट लेकर श्रृंखला समाप्त की और भारत ने अपने इतिहास में पहली बार श्रृंखला जीती।

3) मोहम्मद शमी (153.3 किमी/घंटा)


मोहम्मद शमी देश के अब तक के सबसे महान तेज गेंदबाजों में से एक हैं। उनके पास लगभग सब कुछ है, चाहे वह गति हो, स्विंग हो या सटीकता हो। जब वह लय में होते हैं तो दुनिया के किसी भी बल्लेबाज के लिए उन्हें खेलना मुश्किल होता है। हालाँकि, हाल के वर्षों में, उन्होंने अपनी गति को थोड़ा कम किया है और अपनी लाइन और लेंथ पर ध्यान केंद्रित किया है।

शमी ने मेलबर्न स्टेडियम में 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 153.3 किमी/घंटा की गेंद फेंकी थी। उन्होंने श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन मैचों में 15 विकेट लिए।

2) इरफान पठान (153.7 किमी/घंटा)


हालाँकि इरफ़ान पठान मुख्य रूप से नई गेंद से अपनी स्विंग करने की क्षमता के लिए प्रसिद्ध थे, लेकिन वह भारत के सबसे तेज गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं। उनके पास नई गेंद को दोनों दिशाओं में स्विंग कराने की विशेष क्षमता थी, जिससे एक बल्लेबाज के लिए स्विंग का अंदाजा लगाना और योग्यता के आधार पर खेलना मुश्किल हो जाता था।
बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाक के खिलाफ 153.7 किमी/घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी।

1) उमरान मलिक (157 किमी/घंटा)


कोविड-19 पॉजिटिव टी नटराजन की जगह आए उमरान मलिक ने आईपीएल 2021 में सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच हुए मुकाबले में सबका ध्यान खींचा। उन्होंने लगातार पांच गेंदें फेंकी जो 150 किमी/घंटा से अधिक की थी और सभी अवाक रह गए।

लंबी अवधि के निवेश की तरफ देखते हुए, SRH ने उन्हें 2022 की नीलामी में बनाए रखा और उन्हें टीम में नियमित स्थान दिया। मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में दिल्ली की दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलते हुए, उन्होंने 157 किमी/घंटा की गति से प्रहार किया, जो आज तक किसी भारतीय गेंदबाज द्वारा प्राप्त उच्चतम गति है।

Leave a Comment