Placeholder canvas

एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले 6 बल्लेबाज

Bihari News

क्रिकेट में किसी भी बैटर द्वारा छक्का लगाना देखने वालों के सबसे रोमांचक होता है. अगर किसी मैच में खूब चौके-छक्के लगते हैं तो लोग कहते हैं पैसा वसूल मैच था. क्रिकेट में छक्के लगाने वाले तो बहुत बल्लेबाज हुए लेकिन वह बल्लेबाज जो एक ओवर यानी 6 गेंदों पर 6 छक्के लगा दे, ऐसा बहुत दुर्लभ है. विश्व क्रिकेट में चुनिंदा बल्लेबाज हैं, जिन्होंने ये कारनामा किया है. जब तक क्रिकेट रहेगा, इन बल्लेबाजों के नाम को कोई भूल नहीं पाएगा. विश्व क्रिकेट में ऐसे सिर्फ 6 बल्लेबाज हुए हैं, जिन्होंने 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए हैं. इस लेख में हम आपको उनके बारे में बताएँगे.

1. Herschelle Gibbs

2007 वर्ल्ड कप, जो कि वेस्टइंडीज में खेला गया था, दक्षिण अफ्रीका के इस बल्लेबाज ने नीदरलैंड के गेंदबाज Daan van Bunge को Basseterre Stadium में 1 ओवर में 6 छक्के जड़ दिए. इस तरह गिब्ब्स अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 1 ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. यही नहीं हर्शल गिब्स वनडे इंटरनेशनल के पहले और इकलौते बल्लेबाज हैं, जिनके नाम ये रिकॉर्ड है. 15 साल में अभी तक ऐसा कोई भी खिलाड़ी नहीं हुआ, जिसने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में गिब्स के इस रिकॉर्ड की बराबरी की हो.

2. Yuvraj Singh

गिब्स के कुछ ही महीनों बाद भारत के बाएं हाथ के बल्लेबाज Yuvraj Singh ने इंग्लैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2007 में तेज गेंदबाज Stuart Broad के 1 ओवर में 6 छक्के लगा दिए. युवराज के 6 छक्के इतने मशहूर हैं कि जब भी 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने की बात आती है, हमारे आंखों के सामने युवराज सिंह की ही छवि आती है. उन्होंने इस मैच में एक और रिकॉर्ड बनाया, जो अभी तक अटूट है. युवराज ने इस मैच में सिर्फ 12 गेंदों में अर्धशतक लगा दिया था. यह आज भी इंटरनेशनल क्रिकेट का सबसे तेज अर्धशतक है और शायद यह रिकॉर्ड भविष्य में भी ना टूटे.

3. Kieron Pollard

साल 2021 के मार्च महीने में श्रीलंकाई टीम वेस्टइंडीज दौरे पर गई, जहाँ वेस्टइंडीज के कप्तान ने एंटीगुआ में खेले गए एक टी20 मैच में श्रीलंका के मिस्ट्री स्पिनर Akila Dananjaya के 1 ओवर में 6 छक्के लगा दिए. इस तरह काइरोन पोलार्ड टी20 इंटरनेशनल में गेंदों पर 6 छक्के लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए. दिलचस्प बात ये है कि स्पिनर धनंजय ने इस मैच में उसके बाद हैट्रिक भी लिया.

4. Sir Garfield Sobers

वेस्टइंडीज के महान सर गेरफील्ड सोबर्स निश्चित रूप से पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 1 ओवर में 6 छक्के लगाए हैं, लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं. सोबर्स ने साल 1968 में Nottinghamshire की तरफ से खेलते हुए Glamorgan के पेसर Malcolm Nash के 1 ओवर में 6 छक्के लगा दिए थे.

5. Ravi Shastri

टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर Ravi Shastri पहले भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 1 ओवर में 6 छक्के लगाने का कारनामा किया है. उन्होंने 1984 रणजी ट्रॉफी में मुंबई की तरफ से खेलते हुए बरोडा के स्पिनर Tilak Raj को 1 ओवर में 6 छक्के लगाए थे. शास्त्री ने ये कारनामा रेड बॉल क्रिकेट यानी टेस्ट क्रिकेट में किया था, जो काफी बड़ी बात थी.

6. Hazratullah Zazai

Afghanistan Premier League 2018 में Kabul Zwanan की तरफ से खेलते हुए ओपनर हज्रातुल्लाह जजई ने Balkh के लिजेंड स्पिनर Abdullah Mazari के 1 ओवर में 6 छक्के लगा दिए. 5वें छक्के के बाद ज़जई ने 12 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था.

ये थे वो 6 बल्लेबाज, जिन्होंने ओवर की सभी 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कारनामा किया आपका इनमें से किसके छक्कों की बारिश सबसे पसंदीदा है ? कमेन्ट में बताएं.

Leave a Comment