skip to content

बिहार में छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए मिलेगी छात्रवृति, जाने कैसे उठाया जा सकता इसका लाभ

Bihari News

बिहार के छात्रछात्राओं को बेहतर शिक्षा मिल सकें इसके लिए छात्रवृति योजना की शुरुआत की गयी हैं. बता दे कि इस योजना के तहत छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता व स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना का लाभ केवल वे छात्र ही उठा पाएंगे जो अपनी खराब आर्थिक स्थिति की वजह से पढ़ाई नहीं कर पातें हैं. इस छात्रवृति योजना के अंतर्गत लगभग 200 से अधिक कॉलेज हैं और 80 से अधिक कोर्स उपलब्ध हैं. इससे विद्यार्थी अपनी इक्छानुसार एडमिशन ले कर पूरा कर सकतें हैं. चलिए हम आपको बताते है कि इस योजना का लाभ छात्र कैसे उठा सकते हैं.

उससे पहले यह जान ले कि इस छात्रवृति योजना के लिए कौन से छात्र आवेदन कर सकतें हैं.

1.) इस छात्रवृति के लिए बिहार के स्थायी निवासी के द्वारा ही आवेदन किया जा सकता हैं.

2.) इस योजना का लाभ 10विं पास छात्र लाभ ले सकते हैं.

3.) 12 वीं कक्षा के छात्र भी इस योजना का लाभ उठा सकतें हैं.

4.) इसके साथ ही वैसे छात्र जो कॉलेज में नामांकन कराने या फिर फाइनल इयर के छात्र है, वे भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.

वैसे छात्र जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते है उनके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने चाहिए. इन दस्तावेजों में आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाती प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, फ़ीस की रसीद, पासपोर्ट साइज़ फोटो, शिक्षा सम्बन्धी प्रमाण पत्र यानी की मार्कशीट, अभिभावक का हस्ताक्षर और छात्र का हस्ताक्षर शामिल होना चाहिए.

इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.ccbnic.in पर जाना होगा. जहां जाकर उन्हें अप्लाई ऑनलाइन के आप्शन पर क्लिक करना होगा और इसके बाद यहां जो भी जानकारी पूछी गयी है उन सभी जानकारी को दिए गए जगहों पर भरना होगा. उम्मीदवार फॉर्म भरने के बाद अपना एप्लीकेशन रिसिप्ट और काउंसलिंग लेटर डाउनलोड करना न भूलें. बता दे कि इस छात्रवृति के अंतर्गत सरकारी यूनिवर्सिटी के कुछ प्रमुख कॉलेज हैं. SC / ST/ OBC/ Gen./Minority विद्यार्थियों को उनके चुने गए कोर्स के अनुसार 100%तक की छात्रवृति यानी कि 40,000 रुपये से 75,000 रुपये तक का लाभ प्रतिवर्ष दिया जाता हैं. इस योजना का लाभ उठाने वाले छात्रों से किसी प्रकार का शुल्क किसी भी रूप में जैसे एप्लीकेशन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन काउंसलिंग, अलॉटमेंट या एडमिशन के नाम पर नही लिया जाता हैं.

Leave a Comment