skip to content

वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बिना बाउंड्री के 90 या उससे अधिक रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी

Bihari News

क्रिकेट में रन बनाने के बहुत तरीके हैं कोई खिलाड़ी भागकर रन लेना पसंद करता है तो कुछ खिलाड़ी बाउंड्री लगाने में विश्वास करते हैं। लेकिन जब आप यह सुनते हैं कि कुछ खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भागकर 90 या उससे अधिक रन बना डाले हैं तो थोड़ा चकित जरूर महसूस करते होंगे।

अगर भारतीय क्रिकेट टीम की बात करें तो कुछ ऐसे बल्लेबाज हैं जो विकेट के बीच में तेज भागने में विश्वास रखते हैं। क्रिकेट में बाउंड्री लगाने के अलावा 1 रन को 2 रन में तब्दील करना भी बहुत जरूरी है।

इसी क्रम में आज हमारी टीम आपको वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की एक पारी में 90 या उससे अधिक रन भागकर लेने वाले खिलाड़ियों के बारे में बताइए-

1) Virat Kohli(विराट कोहली)

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एकदिवसीय पारी में तेजी से भागकर 100 रन पूरे करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं, जो काफी शानदार उपलब्धि है। 34 वर्षीय दिग्गज ने 2018 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 160 रनों की अपनी बहुमूल्य पारी के दौरान ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की।

2) Sourav Ganguly(सौरव गांगुली)

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली इस सूची में दूसरा नाम है जिन्होंने विकेटों के बीच दौड़कर खूब रन बटोरे। 1999 के पेप्सी कप के दूसरे एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय के दौरान श्रीलंका के खिलाफ 130 रन बनाने से पहले गांगुली ने 98 रनों की तेज दौड़ लगाई। उन्होंने 5 चौके और 2 छक्के लगाए।

3) Gautam Gambhir(गौतम गंभीर)

इस सूची में एक और नाम पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर का है जिन्होंने एक ही पारी में 90 से अधिक रन बनाए। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ उपलब्धि हासिल की जिसमें उन्होंने द्विपक्षीय श्रृंखला के दौरान विकेटों के बीच दौड़कर 94 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 137 गेंदों में 150 रन बनाए जिसमें 14 चौके भी शामिल हैं।

Leave a Comment