Placeholder canvas

IPL 2023 का जारी हुआ शेड्यूल, इस बार अलग है फॉर्मेट

Bihari News

इंडियन प्रीमियर लीग(IPL) 2023 यानी टूर्नामेंट के 16वें सीजन का पूरा शेड्यूल जारी हो गया है. इस बार आईपीएल में कुल 74 मैच खेले जाएंगे. पिछली बार नई-नवेली टीम गुजरात टाइटन्स ने फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया था.

बता दें कि गुजरात की कप्तानी स्टार ऑलराउंडर Hardik Pandya ने की थी. गुजरात टाइटन्स के अलावा एक और टीम लखनऊ सुपरजायंट्स ने आईपीएल के पिछले सीजन में एंट्री ली थी, जिसकी कप्तानी KL Rahul कर रहे थे. लखनऊ की टीम भी प्लेऑफ्स तक पहुंची थी. यानी दोनों नई टीमों ने अपने पहले ही सीजन में कमाल का प्रदर्शन किया और इस बार भी उनसे ऐसी ही उम्मीदें हैं. यह आईपीएल शायद दिग्गज Mahendra Singh Dhoni का आखिरी आईपीएल होगा इसलिए इस बात को लेकर भी काफी रोमांच बना हुआ है. फैंस अपने ‘थाला’ धोनी को अंतिम बार एक्शन में देखेंगे.

इस बार अलग है फॉर्मेट

सामने आई जानकारी के अनुसार आईपीएल 2023 का फाइनल अहमदाबाद में खेला जाएगा जबकि इस बार 10 टीमों को 2 ग्रुप में बांटा गया है. आईपीएल 2023 की 10 टीमों को 2 ग्रुप- ग्रुप A और ग्रुप B में बांटा गया है. ग्रुप A में मुंबई इंडियन्स(MI), कोलकाता नाइट राइडर्स(KKR), राजस्थान रॉयल्स(RR), दिल्ली कैपिटल्स(DC), और लखनऊ सुपरजायंट्स(LSG) को रखा गया है जबकि ग्रुप B में चेन्नई सुपरकिंग्स(CSK), सनराइजर्स हैदराबाद(SRH), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु(RCB), पंजाब किंग्स(PBKS) और गुजरात टाइटन्स(GT) को शामिल किया गया है. आईपीएल 2023 का ओपनिंग मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और गुजरात टाइटन्स के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 31 मार्च को खेला जाएगा जबकि फाइनल 28 मई को इसी स्टेडियम में खेला जाएगा.

इन शहरों में होगा आयोजन

आईपीएल 2023 के मुकाबले टीमों के घरेलु मैदान पर खेले जाएंगे. अहमदाबाद, मोहाली, लखनऊ, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता, जयपुर, मुंबई, गुवाहाटी, और धर्मशाला में मैचों के आयोजन होंगे. प्रत्येक टीम 14 मैच खेलेगी, 7 अपने घर में और 7 विपक्षी टीम के घर में. 10 टीमों के बीच लीग स्टेज के 70 मुकाबले होंगे और 4 मैच प्लेऑफ्स के होंगे. 18 मैच डबल हेडर होंगे(यानी एक ही दिन 2 मैच). दोनों ग्रुप से 2-2 टीम यानी कुल 4 टीम प्लेऑफ्स के लिए क्वालीफाई करेंगी.

Leave a Comment