skip to content

कभी ये 5 टीमें भी रही थी IPL का हिस्सा, कैसे हो गई गुम ?

Bihari News

आईपीएल यानी कि इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत साल 2008 में हुई थी। इस लीग में भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व क्रिकेट को ही बदल कर रख दिया और बहुत ही कम समय में यह है विश्व की सबसे बड़ी लीग बन गई। आईपीएल के एक सीजन में पहले 8 टीम हिस्सा लेती थी जिसे पिछले सीजन से बढ़ाकर 10 कर दिया गया।

आईपीएल 2023 में जो 10 टीम हिस्सा ले रही हैं उनमें चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, लखनऊ सुपरजाइंट्स, गुजरात टाइटंस, सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाइट राइडर्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, राजस्थान रॉयल्स, दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब शामिल हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आईपीएल में कुछ टीम ऐसी भी है जो एक या दो सीजन खेल चुकी हैं लेकिन उसके बाद उनका नाम आईपीएल से गायब हो गया।

चलिए देखते हैं ऐसी कौन सी टीम है जो आईपीएल का हिस्सा रह चुकी है लेकिन अब नहीं खेलती हैं

1) कोची टस्कर्स केरला

आईपीएल 2011 में टीमों की संख्या को बढ़ाकर 8 से 10 कर दिया गया जिसमें से एक टीम कोची टस्कर्स केरला शामिल हुई थी। इस टीम को खरीदने के लिए कई दिग्गजों ने बोली लगाई थी लेकिन सफलता रॉन्देवू स्पोर्टस वर्ल्ड के नाम लगी। इन्होंने पंद्रह सौ करोड रुपए से अधिक चुका कर इस टीम को अपने नाम किया। इस टीम में कई बेहतरीन खिलाड़ी शामिल थे जिसमें से कुछ जयवर्धने, रविंद्र जडेजा, श्रीसंत और ब्रैंडन मैकुलम है। बेहतरीन खिलाड़ियों की उपस्थिति के बावजूद भी इस टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा और यह अंक तालिका में आठवें स्थान पर रही। लेकिन एक सीजन खेलने के बाद इस टीम को आईपीएल से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया जिसकी वजह बीसीसीआई को समय पर 10% सालाना फ्रेंचाइजी कीमत का भुगतान न कर पाना रहा। इसके अलावा इस टीम के कई शेयर होल्डर थे जिन्होंने अंतिम समय पर अपने हाथ पीछे कर लिए और लिहाजा इस टीम का आईपीएल करियर समाप्त हो गया।

2) पुणे वॉरियर्स इंडिया

केरला के अलावा आईपीएल 2011 में शामिल होने वाली दूसरी टीम पुणे वॉरियर्स इंडिया थी। इस टीम का मालिकाना हक सहारा इंडिया ग्रुप के नाम था। आईपीएल इतिहास की यह सबसे महंगी टीम थी और इसकी बोली 1700 करोड तक लगी।पुणे वॉरियर्स ने आईपीएल में तीन सीजन तक शिरकत की लेकिन इनका प्रदर्शन दरदर गिरता रहा। तीनों आईपीएल सीजन में यह टीम निचले दो पायदान पर ही रही। टीमों की संख्या बढ़ने की वजह से बीसीसीआई ने मैच कम कर दिए और पुणे वॉरियर्स को यह रास नहीं आया। इन्होंने बीसीसीआई से अपनी फ्रेंचाइजी फीस कम करने को कहा लेकिन बीसीसीआई ने एक न सुनी। इसके बाद आईपीएल 2014 में बीसीसीआई और पुणे वॉरियर्स के बीच कुछ ठीक नहीं चल रहा था और पुणे में वार्षिक फ्रेंचाइजी शुल्क चुकाने से भी इंकार कर दिया। इसी वजह से बाद में बीसीसीआई ने इन्हें भी बाहर का रास्ता दिखा दिया।

3) डेक्कन चार्जर्स

यह फ्रेंचाइजी आईपीएल के शुरुआती संस्करण से लेकर आईपीएल 2012 तक खेलती हुई नजर आई। इस टीम का मालिकाना हक डेक्कन क्रॉनिकल होल्डिंग्स लिमिटेड के पास था। इस टीम के लिए रोहित शर्मा एडम गिलक्रिस्ट जैसे दिग्गज खिलाड़ी भी खेल चुके थे और इस टीम ने आईपीएल 2009 का खिताब जीतकर इतिहास भी रच दिया था। आईपीएल 2012 खेलने के बाद इस टीम के मालिकों ने इसे बेचने का फैसला किया और इसकी बोली भी लगी। एकमात्र बोली को डेक्कन चार्जर्स के मालिकों ने स्वीकार नहीं किया। बाद में सितंबर 2012 में बीसीसीआई ने इस टीम को खारिज कर दिया और यह टीम आईपीएल से बाहर हो गई। बीसीसीआई और डेक्कन चार्जर्स के बीच काफी समय तक कानूनी लड़ाई चलती रही।

4) गुजरात लायंस

आईपीएल 2015 में चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को दो सीजन के लिए बैन कर दिया गया। इसी वजह से आईपीएल में दो नई टीमों को मौका मिला जिसमें से एक गुजरात लायंस की टीम थी। इस टीम का मालिकाना हक इंटेक्स टेक्नोलॉजी के केशव बंसल के पास था। सुरेश रैना इस टीम के कप्तान नियुक्त किए गए थे और इस टीम ने आईपीएल 2016 में प्लेऑफ में जगह बनाई। हालांकि आईपीएल 2017 में यह टीम बुरी तरह से विफल रही थी। राजस्थान और चेन्नई से बैन हट जाने के बाद इस टीम को आईपीएल से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

5) राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स

आईपीएल 2016 और 2017 में पुणे सुपरजाइंट्स की टीम खेलती हुई नजर आई। चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बैन होने के बाद यह टीम आईपीएल में 2 सीजन के लिए शामिल की गई। इसका मालिकाना हक संजीव गोयनका के पास था। आईपीएल 2016 में महेंद्र सिंह धोनी इस टीम के कप्तान थे और यह फ्रेंचाइजी 14 में से 5 मुकाबले जीतकर सातवें स्थान पर रही थी। इसके बाद आईपीएल 2017 में इस टीम ने स्टीव स्मिथ को अपना कप्तान नियुक्त किया और टीम ने फाइनल में जगह बनाई जहां उन्हें शिकस्त का सामना करना पड़ा। दो सीजन के बाद बीसीसीआई ने इस टीम को एक्सटेंशन नहीं दिया और लिहाजा यह टीम आईपीएल से बाहर हो गई।

कमेंट करके बताइए इन 5 फ्रेंचाइजी में आपकी पसंदीदा टीम कौन सी थी?

Leave a Comment