skip to content

अब सूर्या की तारीफ में क्या बोले एबी डिविलियर्स ?

Bihari News

विश्व क्रिकेट के गलियारे में एक नाम है जो पिछले कुछ समय से लगातार चर्चे में है. वो नाम है सूर्यकुमार यादव. भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव अपने अजब-गजब शॉट खेलने के लिए मशहूर हैं. सूर्या मैदान के हर कोने में शॉट खेलने के लिए जाने जाते हैं. उनकी बल्लेबाजी को देख कई उनकी तुलना साउथ अफ्रीका के महान एबी डिविलियर्स से करते हैं. सूर्या के लिए पिछला साल यानी 2022 ड्रीम इयर साबित हुआ, जहां उन्होंने खूब सारे रन बनाए.

फ़िलहाल ICC की टी20 बैटर्स रैंकिंग में वो नंबर-1 हैं. यही नहीं इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी ICC ने सूर्या को साल 2022 का टी20 क्रिकेटर ऑफ द इयर चुना है. सूर्या की बल्लेबाजी के सभी कायल हैं और अब तो एबी डिविलियर्स ने भी सूर्या की तारीफ में कसीदे गढ़ दिए हैं. जी हां दोस्तों, ओरिजिनल 360 डिग्री बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने सूर्या की तारीफ की है. एबी ने कहा कि सूर्या खेल को अगले स्तर पर ले गए हैं. उनके सामने अच्छे-अच्छे गेंदबाजों के पसीने छूट जाते हैं.

आइए आपको बताते हैं आखिर एबी डिविलियर्स ने कहा क्या, उनका पूरा बयान क्या है ?

दरअसल, एबी डिविलियर्स टाइम्स ऑफ इंडिया को एक इंटरव्यू दे रहे थे, इसी दौरान उन्होंने इंडियन बैटर सूर्यकुमार यादव की जमकर तारीफ की. जब डिविलियर्स से पूछा गया कि सूर्या क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में शानदार रहे हैं ? हमने आईपीएल में एक और स्टार डेवाल्ड ब्रेविस को भी देखा. क्या आपको उनकी बल्लेबाजी में कोई समानता नजर आती है ?

इसके जवाब में डिविलियर्स ने कहा, ”सूर्या और डेवाल्ड दोनों के खेल के तरीकों में समानता है. उन दोनों का बहुत इरादा है. जब वे गेंदबाजों का सामना करते हैं, तो वह दोनों काफी आक्रामक होते हैं. वह गेंदबाजों को कभी भी जमने नहीं देना चाहते. सूर्या के पास काफी अनुभव है. उन्होंने आईपीएल और मुंबई इंडियंस के लिए काफी शानदार प्रदर्शन किया है. दोनों का भविष्य मुझे उज्जवल दिखता है.” आपको बता दें इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और महान कप्तान रिकी पोंटिंग भी सूर्या की तारीफ में बयान दे चुके हैं. पोंटिंग ने सूर्या के खेलने के तरीके को एबी डिविलियर्स जैसा बताया था. आसान शब्दों में कहें तो पोंटिंग ने सूर्या की तुलना डिविलियर्स से की थी.

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भी सूर्या का जलवा देखने को मिला. पहले मुकाबले में उन्होंने 47 रन बनाए थे जबकि दूसरे मुकाबले में उन्होंने नाबाद 26 रन बनाकर भारत को रोमांचक जीत दिलाई थी. दूसरे टी20आई में सूर्या का अलग अंदाज देखने को मिला. सूर्या ने इस मुकाबले में अपने अबतक के टी20आई करियर की सबसे धीमी पारी खेली. सूर्या ने 31 गेंदों पर मात्र 1 चौके के साथ 26 रन बनाए. लेकिन सूर्या को इस पारी के लिए भी ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अवार्ड से सम्मानित किया गया था.


जानते हैं क्यों ? बताते हैं आपको, दरअसल लखनऊ की पिच बेहद धीमी और टर्निंग थी. गेंद पिच पर काफी ज्यादा टर्न हो रही थी. कीवी टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए सिर्फ 99 रन ही बना सकी, और भारत को जीत के लिए मात्र 100 रनों का लक्ष्य मिला था. लेकिन इस छोटे से लक्ष्य को हासिल करने में भी भारतीय बल्लेबाजों के पसीने छूट गए. भारत ने लक्ष्य को पारी के अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर हासिल किया था. 20 रनों का आंकड़ा छूने वाले मैच में सूर्या इकलौते बल्लेबाज थे. सूर्या ने मैच के नजाकत को समझा और अपने नेचुरल गेम के विपरीत संभलकर बल्लेबाजी की. वो अंत तक खड़े रहे और टीम की जीत की कहानी लिखी. यही कारण था कि उनको ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया था. यानी धीमी पारी खेलकर भी सूर्या मैच के हीरो बन गए.
सूर्यकुमार यादव की एबी डिविलियर्स से तुलना करने को आप कितना सही मानते हैं ? कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment