Placeholder canvas

भारत ने पाकिस्तान को हरा, उनकी सेमीफाइनल की राह की मुश्किल, अब हर मैच जीतना जरूरी

Bihari News

आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप का आगाज तो सही मायने में भारत और पाकिस्तान के अति-रोमांचक मैच के साथ ही हुआ है। उससे पहले तो पता नहीं लग रहा था कि टूर्नामेंट में कोई जान भी है। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ हारते हुए मैच को जीत कर उनके मनोबल के साथ साथ सेमीफाइनल में पाकिस्तान के पहुंचने पर भी ग्रहण लगा दिया है। एक गलती और पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप से बाहर विराट कोहली की शानदार पारी की वजह से पाकिस्तान को ये हार ना सिर्फ खलेगी, बल्कि कील की तरह चुभने वाली है। भारत से हारने की फांस निकाले नहीं निकलने वाली है।

एक हार, पाकिस्तान बाहर

भारत से हारते ही पाकिस्तान की टीम का समीकरण बदल गया था। पॉइंट्स टेबल पर पाकिस्तान की स्थिति मजबूत नहीं नजर आ रही है। पाकिस्तान की टीम हार के बाद नीचे तो लुढ़की, साथ ही में और टीमें जीत कर ऊपर जा रही है और कुछ मैच बारिश के कारण धूल रहे है। और ऐसे में पाकिस्तान पर सेमीफाइनल में ना पहुंचने का खतरा मंडरा रहा है। और बात करे पाकिस्तान के सेमीफाइनल में पहुंचने के समीकरण की तो पाकिस्तान को अब चार मुकाबले खेलने है और जिन टीमों से खेलने है उसमे नीदरलैंड्स, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और जिंबाब्वे से होगा। इन सभी मैचों में पाकिस्तान दो मैच जिंबाब्वे और नीदरलैंड्स से तो बड़ी आसानी से जीत सकता है। मगर बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका की टीम पाकिस्तान को कड़ी टक्कर देती हुई नजर आएंगे। बांग्लादेश एक मैच नीदरलैंड्स से जीत चुकी है तो वही साउथ अफ्रीका और जिंबाब्वे का मैच बारिश के कारण धूल गया। और दोनों को एक एक पॉइंट मिल गया। साउथ अफ्रीका की टीम भी अब घायल शेर की तरह खेलेगी और पाकिस्तान को लोहे के चने चबवा सकती है। पाकिस्तान को अब सारे मैच जीतने है वही भारत को 3 मैच जीतने है ऐसे में अगर साउथ अफ्रीका ने भारत को हरा भी दिया तो भी हम क्वालीफाई कर जाएंगे मगर पाकिस्तान अब हार नहीं सकता है। इसी के साथ पाकिस्तान को अपनी नेट रन रेट पर भी ध्यान देना होगा। वही अगर साउथ अफ्रीका पाकिस्तान को हरा देता है और इंडिया से हार भी जाता तो भी उसे जिमाबाब्वे के खिलाफ मिले एक पॉइंट का फायदा होगा और वह 7 पॉइंट के साथ क्वालीफाई कर जायेगा वही पाकिस्तान 6 पॉइंट पर ही अटक जायेगा। ऐसे में पाकिस्तान को अपनी रणनीति को और मजबूत करने की जरूरत है।

पाकिस्तान के आने वाले मुकाबलों

27 अक्टूबर – Zimbabwe – पर्थ

30 अक्टूबर – नीदरलैंड्स – पर्थ

3 नवंबर – साउथ अफ्रीका – सिडनी

6 नवंबर – बांग्लादेश – सिडनी

अब देखना दिलचस्प होगा कि पाकिस्तान की टीम सारे मैच जीतकर पाकिस्तान के फैंस को खुशी देगी या उन्हे टीवी फोड़ने पर मजबूर करेगी।

 

 

 

Leave a Comment