Placeholder canvas

भारतीय क्रिकेटरों द्वारा बनाए गए 15 अद्भुत विश्व रिकॉर्ड !

Bihari News

क्रिकेट खेल है स्टैट्स और रिकॉर्ड का, और बात जब भारतीय क्रिकेट की हो तो ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जिनके नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं. इन खिलाड़ियों ने भारतीय टीम के लिए तो सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया ही साथ ही कई वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़े. आज हम आपको भारतीय खिलाड़ियों द्वारा बनाए गए 15 वर्ल्ड रिकार्ड्स के बारे में बताएंगे. यानी आज जो हम आपको 15 वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे, वो भारतीय खिलाड़ियों ने बनाए हैं.

1. most sixes to finish a game off (छक्के के साथ मैच खत्म करने का रिकॉर्ड)

छक्के के साथ मैच खत्म करने का अद्भुत रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर-कीपर बल्लेबाज Mahendra Singh Dhoni(महेंद्र सिंह धोनी) के नाम है. अपने करियर के दौरान धोनी ने 9 बार छक्का लगाकर मैच खत्म किया है. यही कारण है कि उनको क्रिकेटिंग वर्ल्ड में सर्वश्रेष्ठ फिनिशर कहा जाता है. धोनी, जिनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने सभी icc टूर्नामेंट जीते और टेस्ट में भी नंबर-1 बनी खुद एक बेहतरीन बल्लेबाज थे और विकेटकीपिंग में उनका कोई मुकाबला नहीं. बल्लेबाजी में वो परिस्थितियों के हिसाब से उतरते थे. वो प्रायः नंबर-6 या 7 पर ही उतरते थे और संकट मोचन पारी खेलकर टीम को जीत दिलाते थे. आपको 2011 वर्ल्ड कप तो याद ही होगा, जहां भारतीय टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका को हराकर खिताब पर कब्जा किया था. जिसमें धोनी ने विनिंग सिक्स लगाकर भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनाया था.

2. Most Centuries in International Cricket(इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक)

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड महान Sachin Tendulkar(सचिन तेंदुलकर) के नाम है. सचिन के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक दर्ज हैं. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 51 और वनडे में 49 शतक लगाए हैं. शतकों के रिकॉर्ड के अलावा भी सचिन के नाम बल्लेबाजी के कई रिकॉर्ड दर्ज हैं. सचिन विश्व के पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाया है. सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन का भी रिकॉर्ड सचिन के ही नाम है.

3. First-century in First Innings(पहली इनिंग में ही पहला शतक)

भारत के स्टार बल्लेबाज KL Rahul(केएल राहुल) के नाम वनडे और टेस्ट दोनों में अपनी पहली पारी में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज होने का रिकॉर्ड है.

4. Hat-trick in the First Over(पहले ओवर में ही हैट्रिक)

टेस्ट मैच के पहले ओवर में ही हैट्रिक, सुनने में बड़ा ही अजीब लग रहा होगा. लेकिन ये कारनामा भी एक भारतीय ने ही किया है. टीम इंडिया के पूर्व बाएं हाथ के तेज गेंदबाज Irfan Pathan(इरफान पठान) विश्व के पहले क्रिकेटर हैं जिन्होंने टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक विकेट लेने का कारनामा किया है.

5. Fastest to 200 Wickets(सबसे तेज 200 विकेट)

टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ-स्पिनर Ravichandran Ashwin(रविचंद्रन अश्विन) सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, उन्होंने ये उपलब्धि सिर्फ 10,291 गेंदों के बाद हासिल कर लिया था.

6. Most Runs as Opener(बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन)

वनडे क्रिकेट में बतौर ओपनर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ ओपनर Virender Sehwag(वीरेंद्र सहवाग) के नाम है. उन्होंने वनडे क्रिकेट में ओपनिंग करते हुए सबसे पहले 7,500 रन बनाए हैं.

7. triple-double(ट्रिपल-डबल)

सहवाग के नाम एक और अद्भुत रिकॉर्ड दर्ज है, वो इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट में तिहरा शतक और वनडे में दोहरा शतक बनाया है.

8. Most Capped Captain(बतौर कप्तान सबसे अधिक मैच)

एमएस धोनी के नाम क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड भी है, जिन्होंने 2016 में 331 मैचों का मील का पत्थर हासिल किया था.

9. Most Balls Faced(सबसे ज्यादा गेंदों का सामना)

टीम इंडिया का दीवार कहे जाने वाले Rahul Dravid(राहुल द्रविड़) टेस्ट क्रिकेट इतिहास के इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 30,000 गेंदों का सामना किया है. द्रविड़ ने अपने पूरे टेस्ट करियर में कुल 31,258 गेंदों का सामना किया है.

10. Quickest Ton on Debut(डेब्यू पर सबसे तेज शतक)

Shikhar Dhawan(शिखर धवन) के नाम टेस्ट डेब्यू में सबसे तेज शतक लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है. धवन ने अपने पहले ही टेस्ट मैच में सिर्फ 85 गेंदों में अपना शतक पूरा कर लिया था.

11. most stumping(सर्वाधिक स्टंपिंग)

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग का रिकॉर्ड भारत के एमएस धोनी के ही नाम है. धोनी के नाम कुल 190 स्टंपिंग है, जो कि सर्वाधिक है.

12. Three Centuries in First Three Innings(पहली तीन पारियों में शतक )

Mohammad Azharuddin(मो. अजहरुद्दीन) के नाम अपनी पहली तीन टेस्ट पारियों में तीन शतक बनाने वाले एकमात्र बल्लेबाज होने का रिकॉर्ड है.

13. Centuries on Consecutive Days(लगातार दिनों पर शतक)

भारत के महान बल्लेबाज Vijay Hazare(विजय हजारे) इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने एक टेस्ट मैच में लगातार 2 दिनों में 2 शतक लगा दिए.

14. most innings in tests(सबसे अधिक टेस्ट पारी)

सचिन तेंदुलकर क्रिकेट के इतिहास में एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने कुल मिलाकर 300 से अधिक पारियां खेली हैं.

15. most catches in tests( टेस्ट में सर्वाधिक कैच)

टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक कैच लेने का रिकॉर्ड राहुल द्रविड़ के नाम है. उन्होंने कुल 210 कैच लपके हैं.

तो दोस्तों ये थे 15 वर्ल्ड रिकॉर्ड, जो सिर्फ भारतियों के नाम है. आपको इनमें से किसका रिकॉर्ड सबसे बेहतरीन और शानदार लगा कमेंट में हमें बताएं.

Leave a Comment