Placeholder canvas

87 साल बाद दोहराया इतिहास, 40 साल 207 दिनों की उम्र में तेज गेंदबाज ने किया कमाल

Bihari News

उम्र बढ़ने के साथ और भी खतरनाक होता जा रहा यह शेर !

87 साल बाद दोहराया इतिहास, 40 साल 207 दिनों की उम्र में तेज गेंदबाज ने किया कमाल

तेज गेंदबाज ने दिया उम्र को मात, बने नंबर-1 गेंदबाज

घातक तेज गेंदबाज ने छठी बार किया यह कारनामा

दोस्तों, एक कहावत है ना कि शेर भले ही बुढा हो जाए लेकिन वो शिकार करना नहीं भूलता. लेकिन यह शेर तो उम्र बढ़ने के साथ और भी खतरनाक होता जा रहा है. हम बात कर रहे हैं James Anderson(जेम्स एंडरसन) की.

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की गेंदबाजी उम्र बढ़ने के साथ और अधिक निखरती जा रही है. जैसेजैसे उनकी उम्र बढ़ रही है उनकी गेंदबाजी और भी घातक होती जा रही है. देखकर आश्चर्य भी होता है कि आखिर कोई तेज गेंदबाज इतने लंबे समय तक कैसे खेल सकता है, वो भी क्रिकेट का सबसे लंबा प्रारूप टेस्ट क्रिकेट. खैर एंडरसन की बेहतरीन गेंदबाजी का उनको हालिया ICC रैंकिंग में फायदा हुआ है. ICC की ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी हुई है और इसमें गेंदबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन नंबर-1 स्थान हासिल कर चुके हैं. एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को पीछे छोड़ते हुए यह मुकाम हासिल किया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि एंडरसन किस उम्र में दुनिया के नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज बने हैं. एंडरसन ने 40 साल 207 दिन की उम्र में ये कारनामा किया है.

Clarrie Grimmett

जेम्स एंडरसन, क्लेरी ग्रिमेट के बाद शीर्ष रैंकिंग हासिल करने वाले सबसे उम्रदराज गेंदबाज हैं. ऑस्ट्रेलिया के क्लेरी ग्रिमेट ने 1936 में यह कारनामा किया था. इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने पिछले हफ्ते न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में 7 विकेट लिए थे और इंग्लैंड ने मैच 267 रनों से जीता था. ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को 2 स्थान का नुकसान हुआ है, वो अब तीसरे पायदान पर लुढ़क गए हैं.

टीम इंडिया के दिग्गज ऑफस्पिनर रविचंद्रन अश्विन दूसरे स्थान पर हैं. टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवीन्द्र जडेजा और अक्सर पटेल को भी ताजा टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे बॉर्डरगावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज में अबतक दोनों ने जबरदस्त प्रदर्शन किया है और इसी का फायदा दोनों को ताजा icc रैंकिंग में मिला है. जडेजा ने टेस्ट बॉलर्स रैंकिंग में 6 पायदानों के छलांग के साथ टॉप-10 में एंट्री मारी है, वो 9वें नंबर पर हैं. वहीं अक्सर पटेल को ताजा टेस्ट ऑलराउंडरों की रैंकिंग में फायदा हुआ है, अक्सर ने 2 स्थानों के उछाल के साथ टॉप-5 में एंट्री मारी है. अक्सर पटेल नंबर-5 पर हैं.

खैर हम बात कर रहे थे जेम्स एंडरसन की. दोस्तों, ये छठी बार है जब जेम्स एंडरसन टेस्ट के नंबर-1 गेंदबाज बने हैं.

एंडरसन पहली बार 2016 में टेस्ट के नंबर-1 बॉलर बने थे, तब उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड और रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ते हुए ये मुकाम हासिल किया था. इसके बाद साल 2018 में एंडरसन टॉप टेस्ट गेंदबाज बने थे. इसके अलावा एंडरसन टेस्ट में सबसे अधिक विकेट लेने के भी मामले में सिर्फ मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न से पीछे हैं. अभी तक 178 टेस्ट मैचों में एंडरसन के नाम 682 विकेट दर्ज हैं. उन्होंने 3 बार 10 विकेट हॉल, 32 बार फाइवविकेट हॉल और इतने ही बार फोरविकेट हॉल प्राप्त किया है. भारत के महान सचिन तेंदुलकर के बाद सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाले भी वो दूसरे खिलाड़ी हैं. सचिन ने अपने करियर में कुल 200 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. इसके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक गेंद फेंकने के मामले में एंडरसन चौथे स्थान पर हैं. उन्होंने अभी तक कुल 48,077 गेंदें फेंकी हैं. इस मामले में भी मुथैया मुरलीधरन नंबर-1 हैं, उन्होंने अपने करियर में कुल 63,132 गेंदे फेंकी हैं. नंबर-2 पर भारत के अनिल कुंबले हैं और नंबर-3 पर ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत शेन वार्न खड़े हैं.

Leave a Comment