Placeholder canvas

IND VS AUS : नागपुर टेस्ट के पहले ही दिन अश्विन का बड़ा कारनामा, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

Bihari News

नागपुर में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है. मैच का पहला दिन पूरी तरह से भारतीय टीम के नाम रहा. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी कंगारू टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने पस्त हो गई और पूरी टीम सिर्फ 177 रनों पर ऑलआउट हो गई. भारत की गेंदबाजी के हीरो रहे स्पिनर रवीन्द्र जडेजा, जिन्होंने 5 शिकार किए, उनके अलावा दिग्गज ऑफ-स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी 3 विकेट चटकाए जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी को 1-1 सफलता मिली. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मार्नस लैबुशेन ने सबसे अधिक 49 रन बनाए. विश्व के नंबर-1 टेस्ट बल्लेबाज मार्नस को जडेजा ने अपनी फिरकी के जाल में फसाते हुए विकेटों के पीछे स्टंप कराया.

मैच के पहले दिन भारत के 2 खिलाड़ियों ने बड़ी उपलब्धियां हासिल की और रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करवाया. इस विडियो में हम आपको उसी के बारे में बताने वाले हैं.

1. सुपर फ़ास्ट अश्विन

ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर-बल्लेबाज एलेक्स कैरी का विकेट लेते ही टीम इंडिया के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 450 विकेट पूरे कर लिए. खास बात ये है कि अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 450 विकेटों का आंकड़ा छूने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. यह रिकॉर्ड पहले महान स्पिनर अनिल कुंबले के नाम था. कुंबले ने 93 मैचों में यह कारनामा किया था जबकि अश्विन ने अपने 89वें टेस्ट में ही यह आंकड़ा छू लिया है. बात वर्ल्ड क्रिकेट की करें तो सबसे तेज 450 टेस्ट अंतराष्ट्रीय विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम है, उन्होंने 80 मैच में यह कारनामा कर दिखाया था. अश्विन इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 450 विकेट लेने वाले टॉप-5 गेंदबाज

1. मुथैया मुरलीधरन(श्रीलंका) – 80 मैच
2. रविचंद्रन अश्विन(भारत) – 89 मैच
3. अनिल कुंबले(भारत) – 93 मैच
4. ग्लेन मैक्ग्रा(ऑस्ट्रेलिया) – 100 मैच
5. शेन वार्न(ऑस्ट्रेलिया) – 101 मैच

रविचंद्रन अश्विन ने इसके अलावा एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है. अश्विन टेस्ट अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 450 विकेट और 3000 रन बनाने वाले एशिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं. अश्विन ने अब तक अपने टेस्ट करियर में 89 मैचों में 452 विकेट लेने के साथ 3043 रन बनाए हैं.

2. शमी ने पूरे किए 400 विकेट

टीम इंडिया के दिग्गज तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने भी नागपुर टेस्ट मैच के पहले दिन एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. अपने दूसरे ओवर में ही शमी ने ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर की गिल्लियां उड़ा दी. वार्नर को आउट करते ही शमी ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 400 विकेट पूरे कर लिए. वह इस मुकाम तक पहुंचने वाले भारत के 9वें गेंदबाज बन गए हैं. शमी से पहले कपिल देव, अनिल कुंबले, जवागल श्रीनाथ, हरभजन सिंह, जहीर खान, आर अश्विन, रवीन्द्र जडेजा और ईशांत शर्मा यह आंकड़ा छू चुके हैं.

भारत के लिए सबसे अधिक इंटरनेशनल विकेट लेने वाले गेंदबाज

1. अनिल कुंबले – 953
2. हरभजन सिंह – 707
3. कपिल देव – 687
4. आर अश्विन – 675
5. जहीर खान – 597
6. जवागल श्रीनाथ – 551
7. रवीन्द्र जडेजा – 482
8. ईशांत शर्मा – 434
9. मोहम्मद शमी – 400*

Leave a Comment